Birthday Special – फातिमा बॉलीवुड फिल्म ‘दंगल’ से पहले भी एक लोकप्रिय बाल कलाकार थी

1 min


fatima

फातिमा सना शेख 29 साल की हो गईं। चूँकि मैंने कभी इस सुंदर लड़की से मुलाकात नहीं की है, और न ही एक बाल कलाकार के रूप में न ही आज की एक वयस्क अभिनेत्री के रूप में उनका इंटरव्यू लिया है,

इसलिए मैं पहले उनके द्वारा लिए गए उनके पहले के इंटरव्यू को पुन: पेश नहीं कर पाऊंगा लेकिन मायापुरी की ओर से मैं उन्हें उनके 29 वें जन्मदिन की शुभकामना देने के लिए बाल कलाकार के साथ-साथ एक संघर्षरत कलाकार के रूप में प्रसिद्ध अभिनेत्री के लिए एक नए लेख की शुरुआत करता हूँ।

ज्योति वेंकटेश

आमिर खान और अजय देवगन अभिनीत फिल्म ‘इश्क’ में बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया था

fatima

उनके पिता विपन शर्मा जो जम्मू के हिंदू और माता राज तबस्सुम जो श्रीनगर की एक मुस्लिम थी जिनकी बेटी क नाम फातिमा सना शेख हैं हालाँकि उनका जन्म हैदराबाद (अब तेलंगाना) में हुआ था।

उनकी सारी पढ़ाई-लिखाई और ग्रेजुएशन आमची मुंबई में हुई, हालांकि लोगों को लगता है कि इस युवा लड़की ने आमिर खान की खोज के रूप में ‘दंगल‘ के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की थी।

जहां उन्होंने स्क्रीन पर गीता फोगट के चरित्र को चित्रित किया, बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि फातिमा सना शेख ने वास्तव में बहुत कम उम्र में बाल कलाकार के रूप में अपनी शुरुआत की थी।

उन्होंने 1997 में आमिर खान और अजय देवगन अभिनीत फिल्म ‘इश्क’ में बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया था।

फातिमा ने कमल हासन के साथ उसी वर्ष ‘चाची 420’ में भी अभिनय किया था, जिसमें उन्होंने तब्बू की छोटी बेटी भारती की भूमिका निभाई थी।

 इतना ही नहीं है, छोटी लड़की ने ऋषि कपूर के साथ ‘बडे दिल वाला’ जैसी फिल्मों में भी काम किया था और शाहरुख खान, जैकी श्रॉफ और जूही चावला के साथ फिल्म ‘वन 2 का 4’ में भी अभिनय किया।

इसके अलावा तेलुगु फिल्म ‘नुव्वु नेनु ओकटावुदम’, में रंजीथ स्वामी, सना, अली, वीनू, जयप्रकाश आदि अभिनेताओं के साथ अभिनय किया और 23 साल की उम्र में उन्होंने ‘दंगल’ में आमिर खान की बेटी का किरदार निभाया।

अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फिल्मों से ब्रेक लिया

बाल कलाकार के रूप में उनके कार्यकाल के बाद, फातिमा सना शेख ने अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फिल्मों से ब्रेक लिया। पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह शोबिज में वापस आ गई थी।

हालाँकि फिर उन्हें आसानी से कोई भी मुख्य भूमिका नहीं मिली, फिर भी उन्हें फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ निभाते देखा गया।

फातिमा को “तहान” (2008), “बिट्टू बॉस” (2012) “आकाश वाणी” (2013) जैसी फिल्मों में देखा गया था, जिसमें कार्तिक आर्यन और नुशरत भरूचा ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

सफलता ने फातिमा को बहुत आसानी से नहीं अपनाया और उन्हें शुरुआत में एक अभिनेता के रूप में बहुत संघर्ष करना पड़ा। वास्तव में, क्या आप इस तथ्य से वाकिफ हैं कि फातिमा आज जिस मुकाम पर हैं।

 वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने कितनी मेहनत की और हर जगह हाथ आजमाया है, जिसमें टीवी सीरियल जैसे “आगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो” शामिल हैं, जिसमे उन्होंने सुमन का किरदार निभाया था।

इसके अलावा वह शो ‘लेडीज़ स्पेशल’ में भी नज़र आई जहा उन्होंने नायक की बेटी की भूमिका निभाई थी।

अपने अभिनय करियर को फिर से शुरू करना फातिमा के लिए बहुत आसान नहीं था, जो एक बहुत ही रूढ़िवादी परिवार से ताल्लुक रखती थीं, जिन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव को देखा हैं।

फातिमा ने एक फोटोग्राफर के रूप में भी काम किया था

कई ऑडिशन देने के बावजूद, अभिनेत्री को बहुत लंबे समय तक काम नहीं मिला। अपना समय बर्बाद करने के बजाय, अभिनेत्री ने एक फोटोग्राफर के रूप में भी काम करना शुरू किया था।

उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर कुछ तस्वीरें अभी भी हमें एक फोटोग्राफर के रूप में उनकी विश्वसनीयता की झलक देती हैं। अभिनेत्री ने दो एड्स के लिए एक छायाकार के रूप में भी सहायता की।

एक अच्छी अदाकारा होने के अलावा, फातिमा एक शानदार डांसर भी हैं। वास्तव में, उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर उनकी, ‘दंगल’ की सह-कलाकार सान्या मल्होत्रा के साथ उनके डांस की एक वीडियो इस बात की गवाह हैं।

फ़ातिमा को फ़ोटोग्राफ़ी और डांसिंग के अलावा आर्ट का भी अपार ज्ञान है। उनकी स्केचिंग और ड्राइंग देखने लायक है।

फातिमा ने ‘दंगल’ की सफलता के बाद ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के साथ-साथ ‘सूरज पे मंगल भारि’ और अनुराग बसु की ‘लूडो’ जैसी औसत हिट फिल्मों के साथ अपनी सफल शुरुआत की है, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर आधारित थी।

अब वह सैफ अली खान और जैकलीन फर्नांडीज के साथ ‘भूत पुलिस’ में काम कर रही हैं

अनु- छवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये