दिलीप साहब और सायरा जी का 54 सालों का साथ

0 37

Advertisement

अली पीटर जॉन

सायरा बचपन से ही इस महान कलाकार से शादी करने के लिए पागल थी. इस हीरो के प्रति उनका प्यार धीरे-धीरे उम्र के साथ और भी बढ़ने लगा और यह प्यार परवान पर तब चढ़ा जब सायरा ने इस हीरो की फिल्म ‘आन’ देखी और उनके पर्सनैलिटी पर मंत्रमुग्ध हो गई  और उसी वक्त उसने अपना मन बना लिया कि वो दिलीप कुमार के अलावा किसी और से शादी नहीं करेंगी.

वो वापस बॉम्बे आयी और शम्मी कपूर के साथ सायरा ने  फिल्मों में डेब्यू किया. फिल्म का नाम था ‘जंगली’ . सायरा उस वक्त सिर्फ 16 वर्ष की थी. बैक टू बैक उन्होंने और भी फिल्में साइन की जैसे ‘पूरब और पश्चिम’ ‘शागिर्द’ और राजेंद्र कुमार के साथ ‘झुक गया आसमान’ ‘आई मिलन की बेला’  ‘ अमन’ आदि. राजेंद्र कुमार के साथ सायरा ने सबसे ज्यादा फिल्में की हैं . और उस समय ऐसी खबरें आ रही थी कि जुबली कुमार और सायरा का प्रेम प्रसंग चल रहा है. पर सायरा  की नानी शमशाद बेगम जो 1950 के दशक की मशहूर गायिका थी और उनकी मां ब्यूटी क्वीन नसीम बानो इस रिश्ते  के बिल्कुल खिलाफ थी क्योंकि राजेंद्र कुमार हिंदू थे और पहले से शादीशुदा होने के साथ दो बच्चों के पिता भी थे.

दिलीप कुमार उस वक्त देश के ‘मोस्ट एलिजिबल बैचलर’ थे और 44 वर्ष की उम्र तक उन्होंने शादी नहीं की थी. पर उनकी अलग-अलग अभिनेत्रियों के साथ अफेयर की खबरें रोज आती थी और सबसे ज्यादा जैसे  कामिनी कौशल और मधुबाला के साथ उनका प्रेम प्रसंग.

राजेंद्र कुमार और सायरा बानो की अफेयर की वजह से सायरा का परिवार बहुत परेशान था और उन्होंने अपने पारिवारिक मित्र और अभिनेता दिलीप कुमार से इसमें सहायता मांगी.

और इसी वजह से दिलीप कुमार और सायरा बानो में अनेकों मुलाकाते हुई. दिलीप कुमार 44 वर्ष के थे और सायरा 22 वर्ष की पर इस लंबे उम्र के फासलों के बावजूद दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ गए.

दिलीप कुमार उस  वक्त ‘राम और श्याम’ करने वाले थे और उनके मेकर दक्षिण भारतीय थे. वो सायरा को फिल्म में दिलीप कुमार की अभिनेत्री बनाना चाहते थे पर दिलीप कुमार ने मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगता था कि सायरा उनकी अभिनेत्री बनने के लिए उचित नहीं थी क्योंकि वो उनसे बहुत छोटी थी. और यह किरदार मुमताज के पास चला गया जिससे सायरा बहुत दुखी हुई.

पूरा परिवार और दिलीप कुमार योजनाएं बनाने में व्यस्त हो गये और आखिरकार ट्रेजेडी किंग और ब्यूटी क्वीन की शादी 11 अक्टूबर 1966 में हो गई.

दिलीप कुमार  अपने पाली हिल वाले बंगले से सायरा बानो के बंगले में शिफ्ट हो गए. सायरा का बंगला भी पाली हिल में ही है जहां दोनों पिछले 54 सालों से रह रहे हैं. उनके बच्चे नहीं है जो कि उनके परिवार, दोस्त, रिश्तेदार, फैंस, सबके लिए एक गंभीर चर्चा का विषय रहा है. मैंने बहुत से उत्कृष्ट लेखकों को इस मुद्दे पर बहस करते देखा और यहाँ तक की एक दूसरे से लड़ते देखा है कि दिलीप कुमार का लड़का क्यों नहीं हो सका.

सायरा ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था पर उन्होंने फिल्मों में वापसी सिर्फ एक ही वजह से की और और वो वजह थी अपने पति के साथ फिल्मों में काम करना. दोनों ने साथ में ‘गोपी’, ‘बैराग’ (जिसमें दिलीप कुमार ने ट्रिपल रोल किया था),और ‘सगीना महतो’ (जिसको तपन सिन्हा ने निर्देशित किया था) की. दोनों ने चंद्र बारोत ( जिन्होंने डॉन बनाई थी ) के फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी थी पर सायरा बानो के तबियत खराब होने की वजह से यह फिल्म अधूरी ही रह गई.

इस कपल का जीवन बहुत ही लंबा और खुशहाल रहा है. जब दिलीप कुमार का हैदराबाद की औरत जिसका नाम आसमा था उसके साथ अफेयर की खबरें आई थी इस खबर के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि अब इनके रिश्ते में दरार आएगी पर इस जोड़ी के बीच जो विश्वास का रिश्ता है उसने इस रिश्ते में दरार आने नहीं दी.

पिछले 10 सालों से दिलीप कुमार की तबीयत खराब चल रही है. वो जीवन और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं. उन्हें अल्जाइमर , पार्किंसन जैसी बिमारियों की वजह से हमेशा अस्पताल का दौरा लगाना पड़ता है. और हर जगह सायरा उनके साथ फ्लोरेंस नाइटेंगल की तरह खड़ी रहती है. सायरा असल जीवन में दिलीप साहब के नर्स का उत्कृष्ट किरदार निभा रही हैं.

मैंने एक दिन सायरा जी को फोन किया और उनसे कहा कि मैं उनके साथ हर परिस्थिति में हूं, तो उन्होंने मुझे धन्यवाद दिया. उन्होंने यह भी बताया कि दिलीप कुमार की तबीयत के साथ-साथ वो उन बिल्डर्स से भी परेशान है जो दिलीप कुमार के बँगले और उनके प्रॉपर्टी को हथियाना चाहते हैं. पर साथ ही उन्होंने एक सकारात्मक बात भी कही कि यह सब भगवान की योजना थी कि उन्होंने हम दोनों को मिलाया और मुझे मालूम है कि भगवान हमारे साथ अब भी हैं जैसे वो हमेशा से रहे हैं.

सायरा ने फोन रख दिया और फोन रखने के बाद मैं उन यादों की दुनिया में वापस चला गया जब मैंने इस जोड़ी के साथ बहुत अच्छा समय बिताया था. मैंने इन दोनों के लिए प्रार्थनाएं भी की. क्या इस जोड़ी जैसी कोई और जोड़ी हो पाएगी, जिन्होंने प्यार और शादी दोनों ही रिश्ते को बेमिसाल जिया है.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.