विज्ञापन – व्यवसाय में बेशुमार कमाते हैं सितारे

1 min


इन दिनों दो खबरें हैरान करने जैसी आई हैं। ये खबरें ‘इंडोर्समेन्ट’ यानि – प्रोडक्ट प्रमोशन की दुनिया से। अगर खबरों पर यकीन किया जाये तो आमिर खान ने स्नैप डील कंपनी के साथ 30 करोड़ का प्रमोशनल कांट्रेक्ट किया है और अक्षय कुमार ने रसना पेय पदार्थ कंपनी के साथ 18 करोड़ का व्यवसायिक समझौता किया है। यह राशि कंपनी के साथ 3 साल तक जुड़े रहने के लिए उनको दी जा रही है।
amir_khan
बतादें कि किसी फिल्म के लिए जो वर्षों में बनती है। और करोड़ों कमाती है, के लिए भी इतनी बड़ी रकम इन सितारों को नहीं मिलती। यह रकम ये दोनों सितारे साल में सिर्फ 3 दिन की शूटिंग करके पाएंगे।
विज्ञापन-व्यवसाय से सितारों की बेशुमार कमाई का खाता, जो कभी जारी नहीं होता, अंदरूनी खबरों पर ही आधारित होता है। इन सितारों के इंडोर्समेन्ट बिजनेस मैनेजर जो अपना नाम नहीं देना चाहते, उनकी सुनें तो आज सभी सितारों का एक ‘रेट’ है। इस रेट चार्ट में बेशक आमिर खान सिरमौर की हालत रखते हैं- जो अपनी शर्तों पर काम करते हैं और हर ऐरे गैरे प्रोडक्ट के साथ नहीं जुड़ते। आमिर खान एक दिन की शूटिंग के लिए 5 करोड़ लेते हैं। पैसा पाने की चार्ट रेट पर आमिर के बाद सलमान का नाम आता है जो साढ़े तीन से पांच करोड़ का अनुबंध कर पाते हैं। शाहरुख खान तीसरे नम्बर पर हैं जो 3.5 करोड़ से 4 करोड़ की डील साइन करते हैं और उनकी ना कोई शर्त होती है ना कोई च्वाईस। शाहरुख पेन्ट, ई-काॅमर्स, से लेकर शराब के विज्ञापन तक कर सकते हैं। ऐसा इस व्यवसाय से जुड़े पंडितों का मानना है। रणबीर कपूर पहले 1 करोड़ लेते थे किन्तु जब से कैटरीना के साथ रहने की खबरों में आये हैं वह 3 करोड़ के आंकड़े पर आ गये हैं। बेशक इतनी राशि उनको दो साल के अनुबंध में प्रतिवर्ष चार दिन की शूटिंग करने पर है। रणवीर सिंह कपूर से बेहद पीछे हैं लेकिन हर कोई उनको पाने की पहुंच में भी नहीं है। उनसे 60 से 70 लाख तक में विज्ञापन कराया जा सकता है।

virat_and_anushka_1396855780_600x450

पर्दे की हीरोइनें भी विज्ञापन व्यवसाय की बहती गंगा में डुबकी लगाने से परहेज नहीं करती। गत वर्ष अपनी कई फिल्मों की सफलता देने के बाद दीपिका पादुकोण अधिक मांग में रहती हैं। पहले वह 50 से 60 लाख तक की माॅडल वैल्यू वाली लड़की थी जो अब 2 करोड़ लेने लगी हैं। इसके बाद चार्ट पर कैटरीना हैं जो 1.5 से 1.7 करोड़ लेती हैं। प्रियंका चोपड़ा (1 से 1.3 करोड़) ऐश्वर्या राय (1 से 1.5 करोड़), अनुष्का शर्मा (60 से 70 लाख) कंगना रनोट ( 50 लाख प्रति दिन के शूट पर) और आलिया भट्ट (1 करोड़) तक पाने वाली तारिका बताई जाती हैं। पिछले दिनों खबर थी कि आलिया भट्ट, सिद्धार्थ मल्होत्रा और वरूण धवन ने किसी प्रोडक्ट के लिए 2 करोड़ में एक साल के लिए अनुबंध किया था। इनदिनों श्रद्धा कपूर (‘आशिकी-2’ और ‘हैदर’ की कामयाबी के बाद) 60 से 70 लाख लेने की चर्चा में हैं। माधुरी दीक्षित ने अपने पति डा. श्री राम नेने के साथ एक्वागार्ड वाटर प्योरिफायर के लिए यूरेका फोब्र्स के साथ अनुबंध किया हैं और हेमामालिनी का प्रोडक्ट तो आप देखते ही हैं।

karan_anurag_0_0_0

सिर्फ सितारे ही नहीं, इंडोर्समेन्ट की दुनिया में अब लेखक (चेतन भगत, जावेद अख्तर) शैफ (संजीव कपूर, विकास खन्ना), फिल्म डायरेक्टर (करण जौहर, अनुराग कश्यप) आदि भी शामिल हो गये हैं। चेतन भगत 5 से 7 लाख और करण जौहर विज्ञापन फिल्म के डायरेक्शन के साथ 1 करोड़ की मांग करते हैं। यही हालत टीवी सितारों की है जो पाॅपुलरिटी के अनुपात में पैसा पाते हैं। फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी भी एक कैमरा प्रोडक्ट-निकाॅन डिजिटल कंपेन के साथ जुड़े हैं। क्रिकेटरों के बारे में भी इसी तरह ग्रेडिंग की जाती है। धोनी (5 करोड़), विराट (1.75 करोड़) युवराज सिंह करोड़ों रूपए एक दिन के शूट के लिए लेते हैं। बैडमिंटन में वल्र्ड चैंपियन का खिताब पाने के बाद साइना नेहवाल (60 से 75 लाख साल का) और सानिया मिर्जा (टेनिस खिलाड़ी) को 60 लाख तक दिये जाने की चर्चा रही है। इंडोर्समेन्ट की दुनिया के चर्चित चेहरे (लाॅयड कैथिया, आनंद देसाई, अरूण पांडेय, अफसर जैदी, विनीता वंगार्ड) मानते हैं कि सितारों के लिए विज्ञापन व्यवसाय में बेशुमार कमाई हैं। फेस वैल्यू का ऐसा कमाल कहीं और नहीं देखा जा सकता।

आमिर खान – 5 करोड़
सलमान खान – 3.5 – 5 करोड़
शाहरुख खान – 3.5 – 4 करोड़
दीपिका पादुकोण – 2 करोड़
ऐश्वर्या राय – 1 – 1.5 करोड़
प्रियंका चोपड़ा – 1 – 1.3 करोड़
आलिया भट्ट – 1 करोड़
अनुष्का शर्मा – 60 से 70 लाख
श्रद्धा कपूर – 60 से 70 लाख


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये