फिल्मी सितारों की मौजूदगी में हुआ ‘फिल्मॅजिक’ फिल्म स्कूल का उद्घाटन

1 min


मराठी फिल्म जगत की मशहूर हस्तियों के मौजुदगी में फिल्ममेकर संजय जाधव की ‘फिल्मॅजिक’ इस फिल्म स्कुल का हालही में मुंबई के मीरा रोड में उद्घाटन हुआ। महाराष्ट्र में रहनेवाले सिनेमा सिखने में रूची रखनेवाले किसी भी आयु, भाषा, शैक्षिक योग्यता का व्यक्ति इस स्कुल में प्रवेश ले सकता हैं।

सईं ताम्हणकर, स्वप्निल जोशी, अंकुश चौधरी, सिद्धार्थ जाधव, तेजस्विनी पंडित, उमेश कामत, मानसी सालवी, सोनाली खरे, श्रेया बुगड़े, संजय नार्वेकर,इन फिल्मी सितारों के साथ  विजु माने, अभिजीत पानसे और केदार जाधव यह मराठी के नामचीन फिल्ममेकर भी इस समारोह में मौजुद थे। बॉलीवुड और मराठी सिनेमा के वेटरन अभिनेता सचिन पिलगांवकर ने फिल्मॅजिक इस फिल्म इन्स्टिट्युट का उद्घाटन किया। 

  लेखन, निर्देशन, छायांकन, संपादन, नृत्य, संगीत और अभिनय इन सिनेमा के अहम विषयों को  फिल्मॅजिक फिल्म स्कुल अपने छात्रों को सिखायेंगी। इन सभी विभागों के विशेषज्ञों व्दारा सिनेमा बनाने के लिए किए जानेवाले प्री और पोस्ट प्रोडक्शन प्रोसेस के बारे में सिनेमा के स्टुडंट्स को जानकारी दी जाएगीं।

इस फिल्म स्कुल को शुरू करने के पिछे के मक्सद के बारे में बताते हुए फिल्ममेकर और ‘फिल्मॅजिक’ के संस्थापक संजय जाधव कहते हैं, “ मेरे करीयर के शुरूआती दिनों में, फिल्मसेट पर इस्तमाल होनेवाली भाषा, तौर-तरीके सिखने में मुझे वक्त लगा। मेरे फिल्मॅजिक स्कुल के छात्रों को में फिल्म की एक्चुअल प्रोसेस से रूबरू करना चाहता हुँ। तांकि, फिल्म सेट पर जाते हुए पहले दिन से ही उनमें सेल्फ कॉन्फिडेन्स रहें। और फिर वह अपनी रचनात्मकता पर ध्यान दे सकें”

  संजय जाधव आगे बताते हैं, “फिल्मों में काम करते वक्त सैध्दांतिक ज्ञान का नहीं बल्कि प्रैक्टिकल ज्ञान का इस्तमाल करना पडता हैं। इसीलिए बंद क्लास रूम में नहीं, बल्कि फिल्म सेट पर ही मेरी फिल्म स्कुल छात्रों को फिल्म के हर विभाग के बारे में जानकारी देंगी। हमारे स्कुल में सिनेमा जगत की मंझी हुई हस्तियाँ और तकनीशियनों सें ही छात्रों को सिखाया जाएगा”


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये