परिणीति चोपड़ा के साथ दिल्ली में ‘बेहतर इंडिया’ कैम्पेन का आयोजन…

1 min


डीएचएफएल प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेन्स एवम् रिपब्लिक ने आज बेहतर इंडिया कैम्पेन के फिनाले की मेजबानी की। यह आयोजन ताज पैलेस, नई दिल्ली के शाहजहां हॉल में संपन्नर हुआ, जिसमें अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा उपस्थित हुईं। इस अभियान ने लोगों से आगे बढ़कर स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण सम्बंधी बेहतर मानक स्थापित करने का आग्रह किया। एक वर्ष लंबा यह अभियान तीन मुख्य स्तंभों – स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण (पुनःचक्रण) पर केन्द्रित था।

Parineeti Chopra

इस पहल के तहत स्कूलों और विद्यार्थियों के लिये प्रतियोगिता हुई, कंपनियों के लिये यह सीएसआर और कर्मचारियों से जुड़ाव बनाने का तरीका था, लोगों के लिये सामाजिक सेवा, नगर पालिकाओं के लिये एम्पलीफिकेशन टूल और वंचित बच्चों के लिये निशुल्क स्वास्थ्य लाभ का अवसर।

Parineeti Chopra
Parineeti Chopra

इस अभियान में 200 से अधिक शहरों के 900 से अधिक स्कूलों और 11,00,000 विद्यार्थियों ने भाग लिया और 9 कंपनियों ने इस पहल को कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तौर पर अपनाया। भारत के लोगों ने 800 हजार किलो अपशिष्ट का पुनःचक्रण करते हुए 2 मिलियन लीटर जल, 13,667 पेड़ और 7235 बैरल तेल बचाया। इस अभियान के तहत 24,118 वंचित बच्चों को डेंगू प्रोटेक्शन किट्स भी दी गईं। इस अभियान के अभूतपूर्व प्रभाव का उत्सव ग्रैण्ड फिनाले में मनाया गया, जहाँ युवा चैम्पियंस को पर्यावरण के प्रति रूझान के लिये पुरस्कृत किया गया।

Parineeti Chopra
Parineeti Chopra

अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री और कैम्पेन एम्बेसेडर परिणीति चोपड़ा ने कहा, ‘‘मैं इस अभियान के दूसरे सीजन की शुरूआत से ही इसका हिस्सा रही हूँ और लोगों के बीच बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छता तथा पुनःचक्रण के महत्व का संदेश फैलाना महत्वपूर्ण है, ताकि दुनिया रहने के लिये बेहतर हो सके। इस पहल को हाथ में लेना मेरे लिये बड़ी जिम्मेदारी थी, जो सामाजिक बदलाव के लिये है। यह अभियान लोगों को आगे आकर स्वास्थ्य, सेवा और पर्यावरण के बेहतर मानक स्थापित करने के लिये कहता है। मैं ‘बेहतर इंडिया’ के आयोजकों डीएचएफएल प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेन्स और रिपब्लिक टीवी के अर्नब गोस्वामी को बधाई देती हूँ, वह बड़ा सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। मैं सभी से अपील करती हूँ कि आगे आएं और इस अभियान का हिस्सा बनें, ताकि यह संदेश अधिक से अधिक लोंगों तक पहुँचे।’’

Parineeti Chopra
Parineeti Chopra

इन प्रयासों की सराहना करते हुए डीएचएफएल प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेन्स के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अनूप पब्बी ने कहा, ‘‘जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले लोगों के योगदान और प्रयासों के कारण इस सीजन को बड़ी सफलता मिली। हमारे चारों संस्करणों को भारत के स्कूलों और विद्यार्थियों से अच्छा प्रतिसाद मिला। यह पहल तीन प्रमुख पहलुओं स्वास्थ्य, स्वच्छता और पुनःचक्रण पर केन्द्रित होकर भारत को बेहतर देश बनाने के लिये है। इसके साथ रिसाइक्लिंग इसकी मुख्यर थीम है और इसने 8,07,452  किलो अपशिष्ट का पुनःचक्रण मैनेज किया, जिसका बड़ा प्रभाव हुआ।’’

Best students were awarded during the final of Behtar India Campaign by DHLF & Republic in New Delhi (1)

‘बेहतर इंडिया’ एक सामाजिक नवोन्मेष है, जो समाज के विभिन्न वर्गों को एकजुट करता है, ताकि वे अपने शहरों को अधिक स्वच्छ, हरित और स्वस्थ बनाने के लिये काम करें। इसका अनूठा फॉर्मेट लोगों को स्वास्थ्यरक्षा प्रदान करने के सरकार के प्रयासों का पूरक है और सुनिश्चित करता है कि स्वच्छता और पर्यावरण के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव हो।Best students were awarded during the final of Behtar India Campaign by DHLF & Republic in New Delhi (2)

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये