आप अपने रोजमर्रा के दिनों में कितने फिट हैं, फिटनेस वही है- पारस अरोड़ा

1 min


Paras-Arora

आपके फिटनेस का क्‍या मतलब है?

फिटनेस का मतलब केवल जिम जाना या फंक्‍शनल ट्रेनिंग करना नहीं है। आप अपने रोजमर्रा के दिनों में कितने फिट हैं, फिटनेस वही है। इसे आउटडोर स्‍पोटर्स या योगा या फिर आपके पसंद की किसी भी फिजिकल एक्टिविटी से उसे पाया जा सकता है। मेरे ख्‍याल से फिट और एक्टिव रहना, भारी-भरकम मसल्‍स बनाने से कहीं ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है।

 आपका फिटनेस मंत्र क्‍या है?

सामान्‍य शब्‍दों में कहा जाये तो फिटनेस का मेरा मंत्र, ‘सही खाना’ है। मेरे लिये यह हमेशा संभव नहीं है कि मैं जिम जाऊं और वर्कआउट कर सकूं। साथ ही यह सही कहा गया है कि फिटनेस 70 प्रतिशत तक आपकी डाइट और केवल 30 प्रतिशत आपका जिम होता है। इसलिये, मैं जंक फूड खाने से बचते हुए तथा हेल्‍दी खाते हुए, अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करने की कोशिश करता हूं। जब भी मुझे समय मिलता है मैं जिम में वर्कआउट कर लेता हूं।

आप अपने शरीर और दिमाग को किस तरह फिट रखते हैं?

मैं पॉजिटिव बने रहने की कोशिश करता हूं। आपको अपने आस-पास पॉजिटिविटी और पॉजिटिव लोगों को रखने की कोशिश करनी चाहिये तथा अपने आस-पास की नेगेटिविटी को हटाने की कोशिश करें। इससे आपको अपने दिमाग को फिट रखने में मदद मिलेगी और अंतत: आपको अपनी बॉडी को फिट रखने में मदद मिलेगी। मेरा यह मानना है कि व्‍यक्ति जो सोचता है, वास्‍तविक जीवन में उसके साथ वैसा ही घटता है। इसलिये, मैं अपनी सोच को ज्‍यादा से ज्‍यादा पॉजिटिव रखता हूं और पॉजिटिव लोगों के साथ होने की कोशिश करता हूं।

आपकी व्‍यस्‍त दिनचर्या में, आप ऐसी कौन-कौन सी छोटी-छोटी चीजें करते हैं, जिससे आप हेल्‍दी लाइफ बनाये रख पाते हैं

हम कलाकारों की दिनचर्या वाकई बहुत ही व्‍यस्‍त होती है और इसलिये, सेहतमंद जीवन बनाये रख पाना मुश्किल हो जाता है। यदि आप अपने रूटीन में छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखेंगे तो आप एक स्‍वस्‍थ शरीर और दिमाग पाने के लक्ष्‍य को पा सकते हैं। मैं अपने खाने-पीने की आदतों पर बहुत ही ज्‍यादा ध्‍यान रखता हूं। हां, सोनी सब के ‘बावले उतावले’ की शूटिंग के दौरान मैं कुछ ज्‍यादा नहीं कर पाता, लेकिन जब भी मुझे शॉट्स के बीच में से समय मिलता है, तो मैं अपने मेकअप रूम में थोड़ा वर्कआउट कर लेता हूं। मैं खासतौर से अपनी डाइट में ग्रीन टी शामिल करने की कोशिश करता हूं, क्‍योंकि इससे मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद मिलती है।

आपका हेल्‍दी स्‍नैक जो आप चलते फिरते खाते हैं, आप मंच में क्‍या लेते हैं?

प्रोटीन बार्स कुछ ऐसी चीज है, जोकि चलते-फिरते मैं खाता है। इन्‍हें ले जाना आसान होता है, ये स्‍वादिष्‍ट हैं और साथ ही यह प्रोटीन का जरूरी डोज भी देते हैं। साथ ही मुझे ड्राय फ्रूट्स मंच करना पसंद हैं। वे मेरे पसंदीदा हैं और मैं कहीं भी जाता हूं तो हमशा उन्‍हें अपने साथ रखता हूं।

एक चीज है, जिसके लिये आप खुद को रोक नहीं पाते हैं (जैसे गुलाब जामुन, चीज़केक, आदि)

मुझे मीठा खाना पसंद है। मैं खुद को मीठा खाने से रोक नहीं पाता। मैं हमेशा से यह सोचता हूं कि यदि मैं एक्‍टर नहीं होता तो मैं ‘हलवाई’ होता है। मैं कोई भी मीठी चीज खा सकता हूं और यह मेरी कमजोरी है, जिसका मैं हमेशा ध्‍यान रखता हूं। मेरा बॉडी टाइप ऐसा है कि यदि मैं खाने पर कंट्रोल नहीं करूं तो मेरा वजन तुरंत ही बढ़ जाता है।

आप अपने फैन्‍स को फिटनेस के बारे में क्‍या सलाह देना चाहेंगे?

वर्कआउट ही सबकुछ नहीं है कि आप उससे फिट रह सकते हैं। मेरे पास, जब भी समय होता है मैं खुद जिम जाने की बजाय आउटडोर गेम्‍स खेलना पसंद करता हूं, इससे मुझे एक्टिव महसूस होता है। आउटडोर स्‍पोटर्स और इस तरह की एक्टिविटीज स्‍टेमिना बनाने के लिये बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है और इसलिये, रोजमर्रा के जीवन में फिट रहने के लिये लोग काफी कुछ कर सकते हैं। इसलिये, हर चीज को एक जैसा वक्‍त दें और हेल्‍दी होने के लिये अपने जीवन को संतुलित रखें।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये