इस वजह से किशोर कुमार ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाने से मना कर दिया था

1 min


किशोर कुमार और योगिता बाली

किशोर कुमार मस्त मौला आदमी थे, लेकिन निजी जिंदगी में वो एक समय बहुत अकेले से रह गए थे। भले ही उन्होंने जिंदगी में 4 शादियां कीं, लेकिन अंदर ही अंदर उन्हें कोई कमी शायद खलती रही। तमाम दिग्गज सितारों की आवाज रहे किशोर दा से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा आपको बताते हैं। आपको शायद पता हो कि उनकी तीसरी पत्नी योगिता बाली ने उनसे तलाक लेकर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती से शादी की थी क्योंकि उनकी नज़र में किशोर कुमार उनकी ज़्यादा इज्जत नहीं करते थे और उनके बांद्रा के होने की वजह से उन्हें अक्सर बंदरिया कहकर बुलाते थे जो योगिता को बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। मगर जब योगिता ने किशोर कुमार को तलाक देकर मिथुन से शादी की तो किशोर दा ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाना भी छोड़ दिया था।

तीन साल तक किशोर कुमार ने मिथुन चर्कवर्ती से बात नहीं की थी

kishore-kumar-yogeeta-bali

करीब तीन सालों तक किशोर कुमार की मिथुन चक्रवर्ती से दूरी रही, लेकिन अंत में वह मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाने को राजी हुए। उन्होंने 1979 में सुरक्षा मूवी में मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाया था। इसके बाद फिर उन्होंने मिथुन की कई हिट फिल्मों जैसे- डिस्को डांसर, फरेब और वक्त की आवाज। यही नहीं उन्होंने अपने करियर का आखिर गाना ‘गुरु गुरु’ भी मिथुन के लिए ही गाया था।

दरअसल किशोर कुमार ने पहली शादी 1950 में रूमा घोष से की थी, लेकिन यह शादी 8 साल ही चली और 1958 में दोनों का तलाक हो गया था। यही नहीं कहा जाता है कि दोनों के अलग होने से पहले ही किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी कर ली थी। लेकिन मधुबाला दिल की मरीज थीं और परिवार के दबाव के चलते अलग रहने लगे थे।

हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और 1969 में मधुबाला का निधन हो गया। इसके बाद 1976 में उन्होंगे योगिता बाली से शादी की थी, लेकिन 1978 में ही तलाक हो गया। इसके बाद योगिता बाली ने मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली थी। इसी से नाराज हुए किशोर कुमार ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाना तक छोड़ दिया था। इसके बाद किशोर कुमार ने चौथी शादी लीना चंदावरकर से की थी। 

kishore-kumar birthday

किशोर कुमार जिंदगी में कितने अकेले थे, इस बात का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि एक बार उन्होंने कहा था कि कहने के लिए मेरा कोई दोस्त नहीं है। पेड़-पौधे ही मेरे दोस्त है। हालांकि राजेश खन्ना और आरडी बर्मन को लंबे समय तक उनके अच्छे संबंध में थे। राजेश खन्ना पर फिल्माये गए ज्यादातर गानों को किशोर कुमार ने ही आवाज दी थी।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये