पूर्व मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने की गरीबों को राशन के साथ मुफ्त सैनिटरी पैड देने की मांग

1 min


मानुषी छिल्लर

पूर्व मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने गरीबों के लिए राशन के साथ मुफ्त सैनिटरी पैड मुहैया कराने की अपील

कोरोना वायरस के चलते देश आर्थिक कमी का सामना कर रहा है। इस परिस्थिति में सबसे बड़ी मुसीबत दैनिक वैतन भोगियों के लिए है। सरकार से लेकर समाज का अलग -अलग तबका उनकी मदद के लिए आगे आ रहा है। इसी बीच पूर्व मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने इस आपातकाल में महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर चिंता व्यक्त की है।

दरअसल पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने राज्य सरकारों से गरीबों को दैनिक राशन के साथ ही सैनिटरी पैड बांटने का भी आग्रह किया है। मानुषी ने कोविड -19 संकट के बीच आवश्यक वस्तुओं के तौर पर सैनिटरी पैड को शामिल करने के सरकार के फैसले की सराहना की। हालांकि, उनका कहना है कि सार्स कोविड-2 के कारण दिहाड़ी कामगारों के हाथों में धन की कमी के कारण वंचित महिलाओं को गंभीर जोखिम हो गया है।

मुफ्त सैनिटरी पैड देने की मांग

मानुषी छिल्लर

Source – Indiatv

मानुषी छिल्लर ने कहा, “मैं बहुत शुक्रगुजार हूं कि सार्स-कोविड-2 संकट के दौरान भारत सरकार द्वारा सैनिटरी पैड को एक आवश्यक वस्तु के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। हालांकि, हमें इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि महिलाएं, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर तबके से, मुफ्त में पैड प्राप्त कर सकें। मैं विभिन्न राज्यों की सरकारों से आग्रह करती हूं कि वे दैनिक राशन के साथ-साथ वंचितों को सैनिटरी पैड वितरित करने की कृपा करें। ”

मानुषी ने आगे बताया, ‘मसला यह है कि धन की कमी के कारण दैनिक वेतन भोगी ज्यादातर अपने पैसे को सिर्फ भोजन पर खर्च करना चाहते हैं और महिलाओं की स्वच्छता कई परिवारों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं हो सकती है। यह भारत में लाखों महिलाओं के लिए स्वास्थ्य के खतरे को बढ़ाता है क्योंकि सैनिटरी पैड एक निश्चित लागत पर आते हैं और वित्तीय संकट निश्चित रूप से महिलाओं को जोखिम में डालने वाला है। मैंने उन संगठनों से बात की है जो लगातार कोशिश कर रहे हैं कि पैड को मुफ्त में वितरित किए जाए। यह बहुत अच्छा होगा यदि प्रशासन जिला, शहर और राज्य स्तर पर जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए।’

मानुषी छिल्लर ने साल 2017 में विश्व सुंदरी का ताज अपने सिर सजाया था। मॉडलिंग की दुनिया में अपना सिक्का जमाने के बाद अब वह हिंदी सिनेमा जगत में भी कदम रखने जा रही हैं। वह यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही फिल्म ‘पृथ्वीराज’ में अक्षय कुमार के साथ नजर आएंगी।

ये भी पढ़ें– कोरोना वायरस पर बनी पहली फिल्म कोरोना जॉम्बीज हुई रिलीज, जानिए कैसी है कहानी


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये