यहाँ हम आपको सिनेमा के सबसे बड़े खलनायक से मिलाते हैं!

0 27

Advertisement

फिल्मों में खलनायक हमेशा लोगों का मनोरंजन करते रहे हैं, वह बहुत अधिक रोमांचक है। अच्छाई बुराई की लड़ाई दर्शकों की पसंदीदा है, और हिंदी के साथ-साथ हॉलीवुड की फिल्मों ने भी हमें कई खलनायकों से डरने के लिए मजबूर किया है!! 2016 में ‘द जंगल बुक’ के साथ दिल जीतने के बाद, डिज्नी अपनी पौराणिक फ्रेंचाइज़ी और क्राउन ज्वेल – ’द लायन किंग’ को प्रस्तुत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है – ग्राउंड-ब्रेकिंग तकनीक के साथ जो कभी बताई गई सबसे बड़ी कहानी है। ‘आयरन मैन’ द्वारा निर्देशित और ’द जंगल बुक’ की प्रसिद्धि निर्देशक, जॉन फेवरू, डिज्नी की द लॉयन किंग हाल के समय की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। वीरतापूर्ण आने-जाने की यात्रा इसे बड़े कैनवास को एक अग्रणी और गेम बदलती फोटो-वास्तविक तकनीक के साथ संगीत नाटक को बड़े पर्दे पर जीवंत बनाने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करेगी।

स्कार डिज्नी की 1994 की एनिमेटेड फीचर फिल्म द लायन किंग का मुख्य खलनायक है। मुफासा के छोटे भाई और प्राइड लैंड के दूसरे जन्म के राजकुमार के रूप में, राजा के रूप में सिंहासन ग्रहण करने के लिए स्कार अगली लाइन में थे। हालांकि, अपने भतीजे, सिम्बा के आगमन पर उसकी उम्मीद खत्म हो गई थी। इस ईर्ष्या और अधिकार की भावना के साथ इस शर्मिंदगी भरे स्कार ने उसे राज्य पर कब्जा करने के लिए एक भूखंड विकसित करने के लिए अपने लकड़बग्घे की सहायता से प्रेरित किया। डिज्नी के सबसे मशहूर खलनायकों में से एक के रूप में- मुफासा की हत्या में अपनी सफलता के लिए विशेष रूप से इतिहास बनाया है- स्कार डिज्नी विलेन्स फ्रैंचाइज़ी का एक प्राथमिक सदस्य है। डिज्नी के महानतम खलनायकों में से एक के तौर पर स्कार को श्रद्धांजली दी जाती है, यहाँ सिनेमा इतिहास के कुछ सबसे बड़े खलनायक हैं! जैसे-

गब्बर सिंह

Gabbar Singh

इस प्रतिष्ठित किरदार को अमजद खान ने निभाया था। और हमें यकीन है कि कोई भी इनसे बेहतर काम नहीं कर सकता था। पहले निर्माताओं ने डैनी को कास्ट करने का फैसला किया था, लेकिन दुर्भाग्य से उनके पास शूटिंग के लिए तारीखें नहीं थीं और इस तरह से अमजद खान को चुना गया। यह निर्माताओं द्वारा किया गया शायद अब तक का सबसे अच्छा निर्णय था क्योंकि शोले इस गब्बर के बिना नहीं संभव नहीं थी।

मोगैम्बो

Mogambo

फिल्म मिस्टर इंडिया अभी भी हमारे दिमाग में है क्योंकि इसमें अमरीश पुरी द्वारा अभिनीत किरदार मोगैम्बो है। मोगैम्बो पूरी तरह से एक अजीब पोशाक, एक छड़ी और एक सिंहासन के साथ अपने वफादारों से घिरा हुआ था। वह बुराई की परिभाषा बन गया है। अमरीश पुरी अब तक के सबसे बड़े खलनायक रहे हैं। अमरीश पुरी को नकारात्मक भूमिका में सबसे अधिक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। एक मजबूत आवाज का होना उनके लिए एक फायदा था, जिसने उन्हें शहंशाह, त्रिदेव, सौदागर, दामिनी जैसी कई फिल्में दीं।

भल्लाला देवा

Bhallaladeva

बाहुबली फिल्मों का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण चरित्र भल्लाल देव है और उनका चरित्र अधिक मानवीय और इस प्रकार जटिल, संघर्षपूर्ण और निश्चित रूप से अधिक दिलचस्प है। भल्लाल देव एक आकर्षक चरित्र है।

शाकाल

shakal

इस प्रतिष्ठित किरदार को कुलभूषण खरबंदा के अलावा किसी ने नहीं निभाया था, जिसमें अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा और शशि कपूर प्रमुख भूमिकाओं में थे। शाकाल अब तक के सबसे याद किए गए चरित्रों में से एक था और सर्वश्रेष्ठ खलनायक में से एक था।

क्राइम मास्टर गोगो

crime-master-go-go

शक्ति कपूर जिन्हें बॉलीवुड फिल्मों में उनके खलनायक और हास्य भूमिका के लिए जाना जाता है। शक्ति कपूर ने खलनायक के रूप में रॉकी में संजय दत्त के विपरीत प्रसिद्ध भूमिकाएँ निभाई, क्राइम मास्टर गोगो के रूप में अंदाज़ अपना अपना में एक खलनायक की भूमिका निभाई।

रणजीत

Ranjeet

वह आदमी जिसने उनकी खलनायक भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। उन्होंने ज्यादातर चरित्र भूमिकाएं निभाई हैं, जिसमें 200 से अधिक हिंदी फिल्मों में खलनायक का रोल रहा है। उन्हें अमर अकबर एंथोनी, करन अर्जुन, लावारिस, धर्मात्मा में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है।

लार्ड वोल्डेमॉर्ट

Lord Voldemort

अपने सर्पिन चेहरे (लापता नाक एक आदर्श स्पर्श है) से हड्डी-द्रुतगामी तरीके से वह अपने कट्टर-नेमेसिस के नाम को फुसलाता है, राल्फ फिएनेस ने जेके राउलिंग के गिरे हुए जादूगर को उस काले जादू की प्रशंसा में बदल दिया। हे-हू-मस्ट-नॉट-बी-नेम को वास्तव में एक परिचय की आवश्यकता नहीं है; वह बस बुराई का जवाब देता है।

थानोस

Thanos

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में थानोस सबसे बड़ा खलनायक है। वह सिर्फ एक प्रतिष्ठित पोशाक या जघन्य एक्टर का संग्रह नहीं है – जो उसे और भी अधिक भयानक बना देता है, वह समझ में आता है, कि वह नायक के रूप में अधिक जटिलता के साथ लिखा गया है।

द जोकर

The Joker

बैटमैन के कई दुश्मनों में से एक लेकिन उन सभी में सबसे लोकप्रिय, जोकर लगभग किसी भी संस्करण में प्रतिष्ठित रहा है। उन्होंने कई नामचीन अभिनेताओं – जैक निकोलसन, हीथ लेजर, और जारेड लेटो द्वारा कुछ नाम लिए। कोई आश्चर्य नहीं कि चरित्र को अपनी खुद की एक फिल्म मिल रही है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.