गिरिजा जी के निधन पर गमगीन बॉलीवुड, जावेद हुए ट्रोल

1 min


भारतीय शास्त्रीय संगीत गायिका और ‘ठुमरी की रानी’ या ‘अप्पा जी’ कहलाने वाली गिरिजा देवी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। कोलकाता के बिड़ला हॉस्पिटल में उन्होंने अपनी आखिरी सांसें लीं । ठुमरी गायन को एक पहचान दिलाने वाली गिरिजा देवी को 1972 पद्मश्री, 1989 में पद्मभूषण और 2016 में पद्मविभूषण से नवाजा गया था। गिरिजा जी को मध्य प्रदेश सरकार ने तानसेन सम्मान और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा था।

पीएम ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी मृत्यु पर ट्वीट कर दुख व्यक्त किया। गिरिजा जी के निधन की खबर सुनते ही शुभा मुद्गल, अमजद अली खान, शंकर महादेवन और बॉलीवुड के सभी सितारों ने श्रद्धांजलि अर्पण करते हुए ट्वीट किए। लता मंगेशकर ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पण करते हुए लिखा, ‘ महान शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी जी हमारे बीच नहीं रहीं, ये सुनकर बहुत दुख हुआ। हमारे उनके बहुत अच्छे संबंध थे। गिरिजा जी एक बहुत अच्छी महिला थीं, भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।’

जावेद अख्तर हुए ट्रोल

हालांकि इसी बीच जावेद अख्तर के ट्वीट को लेकर बवाल भी मचा। जावेद अख्तर ने अपने ट्वीट में कुछ टाइपिंग मिस्टेक कर दीं। सिंगर को सिनर और ट्रेजर को ट्रेजरर लिख कर ट्वीट करने पर जावेद को ट्रोल भी किया गया। हालांकि बाद में जावेद अख्तर ने एक और ट्वीट में अपनी गलतियों के लिए माफी भी मांगी।

परिवार ने किया था विरोध

बहुत कम लोग जानते हैं कि गिरिजा देवी ने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा अपने पिता से ली थी। गायकी में आने के लिए उन्हें अपने परिवार में काफी विरोध का सामना करना पड़ा था।  गिरिजा देवी शास्त्रीय संगीत और ठुमरी के अलावा बाकी शास्त्रीय शैलियों को भी अहमियत देती थीं। गिरिजा जी कजरी, चैती, होली, ख्याल, भारतीय लोक संगीत और टप्पा भी गाती थीं। लोक गायिकी को एक मुकाम तक पहुंचाने में गिरिजा देवी की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये