‘गूगल इंडिया’ की हेड बनीं बॉलीवुड की ये ऐक्ट्रेस, 24 साल पहले किया था डेब्यू

1 min


mayoori_kango

हिंदी सिनेमा की चुनिंदा फिल्मों में काम कर चुकी बॉलीवुड ऐक्ट्रेस मयूरी कांगो अब गूगल इंडिया की बड़ी कमान संभालेंगी। जी हां, हम उसी बॉलीवुड ऐक्ट्रेस मयूरी कांगो की बात कर रहे हैं, जिसने हिंदी सिनेमा की गिनी चुनी फिल्मों में ही काम किया। हालांकि एक एक्ट्रेस के तौर पर वो ज्यादा मशहूर नहीं हुईं। आपको याद होगा, मयूरी कांगो की फिल्मों से ज्यादा उनका एक गाना ‘घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही…काफी मशहूर हुआ था।

mayoori_kango

24 साल पहले बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली मयूरी कांगो ने फ्लॉप होने की वजह से बॉलीवुड इंडस्ट्री छोड़ दी। हालांकि ग्लैमर वर्ल्ड से दूर रहने के बावजूद मयूरी ने अपनी अलग पहचान बनाई। इसकी वजह फिल्म में कमबैक नहीं बल्‍क‍ि मयूरी कांगो के गूगल इंडिया की पोस्ट है। खबरों के मुताबिक, मयूरी कांगो ने अब गूगल इंडिया में ‘इंडस्ट्री हेड एजेंसी बिजनेस’ की कमान संभाल ली है।

mayoori_kango

मयूरी ने इंडस्ट्री छोड़ने के बाद अपनी अलग पहचान बनाई है। लेकिन मयूरी की इंडस्ट्री में एंट्री भी काफी दिलचस्प है। मयूरी को फिल्मों में काम करने का मौका 12वीं क्लास में मिल गया था। मयूरी को ये मौका डायरेक्टर सईद अख्तर मिर्जा की फिल्म “नसीम” में काम करने का मौका मिला। ये फिल्म 1995 में आई थी। इसमें महेश भट्ट को मयूरी का काम इतना पसंद आया कि उन्होंने अपनी फिल्म ‘पापा कहते हैं’ में मयूरी को एक्ट्रेस के तौर पर साइन कर लिया।

mayoori_kango

इसके बाद फिल्म ‘होगी प्यार की जीत’ से वह काफी पॉपुलर भी हुईं। मयूरी ने फिल्म बेताबी, होगी प्यार की जीत, बादल जैसी कई फिल्मों में काम किया लेकिन एक्ट्रेस के तौर पर खास पहचान नहीं बना पाई। फ्लॉप करियर के बाद मयूरी ने थोड़ा गम थोड़ी खुशी, नरगिस, डॉलर बाबू, किट्टी पार्टी, जैसे टीवी शोज में भी काम किया था। हालांकि यहां भी उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा। बाद में मयूरी ने एक्टिंग करियर ही छोड़ दिया।

mayoori_kango

 

मयूरी ने इंडस्ट्री से अलविदा लेने के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यूयॉर्क से एमबीए की डिग्री हासिल की। अमेरिका में एमबीए के बाद उन्होंने कुछ साल वहीं नौकरी भी की। लेकिन 2013 में वह दोबारा भारत लौटीं और अब वह यहीं जॉब करती हैं। फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ने पर मयूरी ने एक इंटरव्यू में कहा था, “मुझे ग्लैमरस लाइफ पसंद नहीं है. अब मैं केवल अपने काम से प्यार करती हूं।” बकौल मयूरी, “मैंने करीब 16 फिल्में कीं, लेकिन इनमें से कई रिलीज ही नहीं हो पाईं।”

Mayuri-Kango-and-Aditya-Dhillon

मयूरी की पर्सनल लाइफ पर नजर डालें तो उन्होंने 2003 में NRI बिजनेसमैन आदित्य ढिल्लन से शादी की। उन्हें एक बच्चा, रेयान भी है। एक्टिंग छोड़ने के बाद मयूरी अपनी फैमिली और कॉरपोरेट लाइफ में बिजी हैं। गूगल इंडिया में बतौर हेड ज्वॉइन काम करने से पहले मयूरी कई कॉरपोरेट्स ऑफिस में काम कर चुकी हैं।

mayoori_kango

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये