“ज़ुबान” के हीरो विक्की कौशल को प्रेरित करते हैं गुरदास मान

1 min


जब किसी अभिनेता को उसकी पहली ही फिल्म से बहुत बड़ी सफलता के साथ एक असाधारण प्रतिभाशाली अभिनेता के रूप में स्वीकार कर लिया जाता है तब उसकी परेशानी और बढ़ जाती है जब उसकी दूसरी फिल्म के हिट होने की उम्मीदें आसमान को छुने लगे। यह वो परीक्षा है जिसका सामना बहुत से सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं ने किया है और अब समय आ गया है जब इस तरह की परिस्थितियों का सामना युवा और प्रतिभाशाली विक्की कौशल को भी करना होगा।

विक्की 2015 के एक सरप्राइज पैकेट थे। जब उन्होंने “दीपक चौधरी” के रूप में एक शानदार प्राकृतिक अभिनय के साथ अपने आप को दर्शाया, जहाँ उन्होंने एक ऐसे कार्यकर्ता के बेटे की भूमिका निभाई जो बनारस के घाटों पर शवों का अंतिम संस्कार करने में अपने पिता की मदद करता है पर जिसकी खुद की अपनी भी महत्वाकांक्षाएं और इच्छाएं हैं। उनके इस अभिनय की सराहना प्रमुख आलोचकों के द्वारा प्रमुख फिल्म समारोहों मे की गई और अब समय आ गया है जब उनकी  फिल्म ज़ुबान रिलीज़ होने जा रही है (जिसे वास्तव में “मसान” फिल्म के पहले ही रिलीज़ करना था पर कुछ तकनीकी और अन्य कारणों की वजह से नहीं किया जा सका)।

vicky-kaushal-gurdaas-maan

“ज़ुबान” कहानी है पंजाब के एक नौजवान लड़के की, जिसकी परेशानी है उसका बोलना क्योंकि वह हकलाता है। पर उसे गुरुद्वारे मे कीर्तन मंडली द्वारा एक गायक के रूप में स्वीकार कर लिया जाता है। उसके बाद भी वो अपनी इस अयोग्यता पर काबू पाने की बहुत कोशिश करता है और यह फिल्म विक्की कौशल द्वारा निभाई गई एक आसाधारण गायक की यात्रा की कहानी है।

जो रोल विक्की इस फिल्म में निभा रहे हैं वास्तव में ये फिल्म पंजाब के 35 सालों के एक महान प्रतिभाशाली और लोक गायक से प्रेरित है।

gurdaasm-na-dfk

हाल ही में इस फिल्म को उस महान गायक को दिखाया गया व इस फिल्म को देख कर वो रो पड़े विशेष तौर पर उन्होंने कहा “ज़ुबान “फिल्म के गीतों में से एक गीत 6 फ़रवरी को पंजाब के एक गाँव किला रायपूर में रिलीज़ किया गया जहाँ एक “मिनी ओलम्पिक” हर साल आयोजित किया जाता है। गुरदास मान ने ये स्वीकार कर लिया है कि उस दिन वो वहीं रहेंगे जिस दिन इस खास गीत को रिलीज़ किया जाएगा और वो खुद अपने हाथों से इस गाने को रिलीज़ करेंगे और  विक्की कौशल को शुभकामनाएं भी देंगे जो हजारों लोगों की भीड़ के सामने इस गीत पर लाइव डांस करेंगे।

vicky-kaushal

मान जो कि खुद बहुत बड़े गायक के तौर पर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं उन्होंने कहा “मैं इस गीत से बहुत ही ज्यादा प्रभावित हूँ जिसे पंजाब के बेहतरीन कवियों में से एक ने लिखा और दो नए पर जाने माने संगीत निर्माताओं ने इसे कम्पोज किया है। मैं आशा कर रहा था कि इस गीत का संगीत वैसा ही होगा जिस तरह के गीतों के लिए पंजाब जाना जाता है। पर यह गीत और जिस तरह से इसका प्रयोग किया गया है कहानी को बताने के लिए और उसे आगे बढ़ाने के लिए उसने मेरी सोच को बिल्कुल बदल दिया है और मुझे यकीन हो गया है कि हमारा संगीत कभी पुराना नहीं होगा और न ही कोई शक्ति या लहर उसे कोई नुकसान पहुंचा पाएगी।

“ज़ुबान” मोज़ेज सिंह के द्वारा निर्मित है जो कि कभी केवल एक सहायक थे जैसे विक्की कौशल “गैंग ऑफ वासेपुर” के निर्माण के दौरान अनुराग कश्यप के थे।

 

 

SHARE

Mayapuri