हनुमान जयंती स्पेशल: पर्दे पर ही नहीं रीयल लाइफ में भी लोगों के लिए हनुमान थे दारा सिंह

1 min


फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है जहां किसी भी विषय या किसी भी कहानी को फिल्मों के जरिए दिखाया जा सकता है। यहां तक कि न जाने कितनी फिल्में ऐसी भी बनीं जो हमारी धार्मिक भावनाओं और हमारे धर्म से जुड़ी हैं। हमारे देवी-देवताओं और रीति-रिवाजों को भी फिल्मों में दिखाया गया है। इतना ही नहीं आज के डिजिटल और एनिमेशन के युग में भी देवी-देवताओं को बड़े ही सुंदर तरीके से चित्रण करके दिखाया जाता है। एनिमेशन के जरिए किरदारों को जीवंत बना दिया जाता है।

आज हनुमान जयंती के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे एक्टर के बारे में जो आज भी लोगों के दिलों दिमाग पर छाए हुए हैं। यहां तक कि उन्हें इंडियन मायथोलॉजी का सुपरहीरो भी कहा जाता है। वैसे तो बॉलीवुड में भगवान बजरंग बली पर आधारित कई फिल्में बनीं जिनमें एनिमेटेड मूवीज से लेकर फीचर फिल्म तक सभी शामिल हैं। टीवी पर रामायण और बजरंग बली पर कई सीरियल भी बने और लोगों ने उन्हें बेहद पसंद भी किया।

‘बजरंगी भाईजान’ का गाना हुआ था हिट

लेकिन आज भी जब हम भगवान हनुमान के कैरेक्टर के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहले हमारे जहन में बजरंग बली जी के रूप में दारा सिंह का ही नाम आता है। लोगों के दिलों में हनुमान के रूप में दारा सिंह की छवि इस कदर बैठ गई है कि लोग रीयल लाइफ में दारा सिंह को भगवान हनुमान की तरह ही सम्मान देते हैं। इतना ही नहीं, बॉलीवुड में हनुमान के गानों की हमेशा से ही गूंज रही है। सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में ‘जय जय बजरंग बली, तोड़ दे दुश्मन की नली’…ये गाना काफी हिट हुआ था। 

आपको बता दें, इंडियन टेलीनिजन का पहला आध्यात्मिक धारावाहिक ‘रामायण’ 1986 में प्रसारित हुआ था। इस धारावाहिक को लोग इतना पसंद करते थे कि जैसे ही सीरियल के आने का समय होता था लोग अपना सारा काम छोड़कर टीवी के सामने फूल माला लेकर बैठ जाते थे। कोई पूजा करने लगता था तो कोई श्रीराम और बजरंग बली जी का नाम जपने लगना लगता था। इसी धारावाहिक में दारा सिंह ने बजरंग बली जी का किरदार निभाया था और वो इस धारावाहिक की वजह से लोगों के दिलों में इस तरह छा गए कि लोगों के मन में वो बजरंग बली ही बन गए।

आपको बता दें कि दारा सिंह एक जाने-माने पहलवान थे और उन्होंने 1952 में कुश्ती शुरु की थी। दारा सिंह ने किंग कॉन्ग जैसे खतरनाक पहलवान को भी हरा दिया था। पहलवान होने के बावजूद उनके चेहरे की मासूमियत और 6.2 इंच का कद और विशाल शरीर ने उन्हें हनुमान के रोल के लिए परफेक्ट बना दिय था। 58 साल की उम्र में बजरंग बली का किरदार निभा पाना किसी के लिए भी बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन दारा सिंह ने इस किरदार को बड़ी ही शिद्दत के साथ बखूबी निभाया।

पहलवान बजरंग बली जी के सबसे बड़े भक्त होते हैं

इतना ही नहीं, टीवी पर आने वाले धारावाहिक ‘रामायण’ के आने से 10 साल पहले भी दारा सिंह हनुमान के किरदार को पर्दे पर निभा चुके थे। सन् 1976 में चंद्रकांत निर्देशित फिल्म ‘बजरंग बली’ रिलीज हुई ती, जिसमें पहली बार दारा सिंह ने लीड रोल निभाया था। फिल्म को लोगों ने बेहद पसंद किया था। वैसे देखा जाए तो पहलवान बजरंग बली जी के सबसे बड़े भक्त होते हैं और दारा सिंह ने एक पहलवान होते हुए बजरंग बली जी का इतना बेहतरीन किरदार निभाकर हनुमान जी के प्रति अपनी सच्ची भक्ति को लोगों के सामने रख दिया, जिसे कभी भूला नहीं जा सकता।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये