Happy Birthday Arijit Singh : आपके फेवरेट सिंगर की ज़िंदगी के बारें में कितना जानते हैं आप ?

1 min


Arijit Singh

Happy Birthday Arijit Singh : अपने गानों से बने टूटे दिलों की आवाज , जानें उनकी बारें में कुछ अनकहीं बातें …

अपने गानों से युवाओं के दिलों में जगह बनाने वाले बॉलीवुड सिंगर अरिजीत सिंह का आज 33 वां जन्मदिन (Happy Birthday Arijit Singh)है। तुम ही हो ,चन्ना मेरेया, फिर मोहब्बत करने चला, ऐ दिल है मुश्किल और फिर भी तुमको चाहूंगा जैसे गानों से आज के दौर के युवा आशिकों को अपने गानों से प्यार का मतलब समझाने वाले अरिजीत सिंह की जिंदगी एक आम इंसान जैसी ही रही है। अरिजीत के गानों से तो सभी को प्यार है यहां जानें अरिजीत सिंह के जीवन से जुडी़ कुछ अहम बातें…

1. अरिजीत सिंह (Arijit Singh) का जन्मदिन 25 अप्रैल साल 1987 में वेस्ट बंगाल के मुर्शिदाबाद सिटी में हुआ । अरिजीत सिंह के पिता पंजाबी थे मगर उनकी मां बंगाली थीं । बता दें कि अरिजीत सिंह को बचपन से ही म्यूजिकल एटमॉस्फियर मिला है।

2. अरिजीत सिंह की मां एक सिंगर थीं तो उनके मामा एक तबलावादक रहे। वहीं अरिजीत सिंह की नानी भारतीय सांस्कृतिक संगीत में रूची रखती थीं । इस वजह से अरिजीत सिंह को भी बचपन से ही म्यूजिक में इंट्रेस्ट रहा और उन्होंने सिंगर बनने की ठान ली।

Arijit Singh

Source – Newsgram

3. अरिजीत की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो उन्होंने राजा बिजय सिंघ हाई स्कूल से पढ़ाई की। उसके बाद वो श्रीपद कॉलेज से पढा़ई पूरी करके निकले। पढ़ाई लिखाई में अरिजीत एवरेज थे क्योंकि उनका पूरा ध्यान संगीत की ओर था। इसलिए उनके माता पिता ने उन्हें संगीत में ही आगे बढ़ने की सलाह दी।

4. अरिजीत सिंह ने संगीत की एबीसीडी पंडित राजेंद्र प्रसाद हजारी, धीरेंद्र प्रसाद हजारी और वीरेंद्र प्रसाद हजारी जी से सीखी। संगीत की पूरी शिक्षा लेने के बाद उनको किस्मत और कड़ी मेहनत की वजह से साल 2005 में एक म्यूजिक रियेलिटी शो में बतौर कन्टेस्टेंट पार्टीसिपेट करने का मौका मिला।

Arijit Singh

Source – Flicker

5. इस रियेलिटी शो में संगीतकार शंकर महादेवन उनसे काफी प्रभावित हुए। अरिजीत सिर्फ टॉप 5 तक ही पहुंच पाए थे फिर शो से बाहर हो गए पर शंकर महादेवन ने उनके साथ काम करने की ठान ली थी और फिर फिल्म हाई स्कूल म्यूजिकल टू के एल्बम में एक गाना ऑफर किया।

6. इसके बाद अरिजीत ने कई गाने गाए और कॉन्ट्रैक्ट हासिल किए। उन्होंने प्रीतम चक्रवर्ती और विशाल शेखर के साथ मिल कर बतौर म्यूजिक प्रोग्रामर काम किया था। इस दौरान वो काम के साथ साथ म्यूजिक से जुडी़ बारीकियों को भी सीख रहे थे जो आगे उनके बहुत काम आने वाली थी।

7. अरिजीत सिंह(Arijit Singh) का असली म्यूजिक सफर तो साल 2010 से शुरू हुआ जब उन्हें प्रीतम ने कई गानों की लिस्ट थमा दी और उन्हें गाने को कहा। इन गानों के रिलीज होने के बाद अरिजीत सिंह की डिमांड अपने आप ही बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिंग के लिए बढ़ने लगी। फिर तो कई बडे़ ऑफर्स आने लगे।

Arijit Singh

Source – Pinterest

8. अरिजीत एक मिडिल क्लास फैमली से हैं। उनकी दादी भी गायिका रही हैं और चाची भी क्लासिकल म्यूजिक सिखाया करती थीं। उन्होंने शुरुआती समय में अपनी मां से ही संगीत के बेसिक्स सीखे। अरिजीत के निजी जीवन की बात करें तो वो इतने सफल नहीं रहे जितना कि अपनी प्रोफेशनल लाइफ में हैं।

9. अरिजीत ने दो शादियां की हैं। अरिजीत ने पहली शादी रियेलिटी शो के दौरान मिली अपनी को कन्टेस्टेंट से की पर दोनों की आपस में बनी नहीं और ये शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई। फिर अरिजीत ने साल 2014 में अपनी बचपन की सहेली से शादी कर ली। बता दें ,कि वो पहले से ही शादीशुदा थीं पर फिर भी अरिजीत से शादी की। अपनी दूसरी पत्नी कोयल के पहले पति की बेटी को अरिजीत बहुत प्यार करते हैं और अपना शादीशुदा जीवन अच्छे से बिता रहे हैं।

Arijit Singh

Source – Bizasia

10.अरिजीत के खाते में सिर्फ सलमान से जुड़ा विवाद ही नहीं है बल्कि कुछ दूसरी वजहों से भी वह विवादों में रह चुके हैं। साल 2013 में अरिजीत पर एक महिला पत्रकार से बदसलूकी का आरोप लगा था। दरअसल पत्रकार ने अरिजीत से उनकी पहली शादी को लेकर सवाल दाग दिए थे  जो अरिजीत को पसंद नहीं आया और मामला काफी गरम हो गया। इसके चलते अरिजीत को गिरफ्तार भी किया गया था।

11. अरिजीत को एक गाने के करीब 15 से 20 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं करीब 45 मिनट के शो के वह डेढ़ करोड़ रुपये  चार्ज करते हैं। हालांकि इसके बावजूद उनकी जिंदगी काफी सादी है। उन्हें दिखावटी जिंदगी का बिल्कुल भी शौक नहीं है।

12. अरिजीत सिंह (Arijit Singh)अपना एक एनजीओ भी चलाते हैं। इस एनजीओ का नाम ‘लेट देयर भी लाइट’ है। उनकी यह समाज सेवी संस्था जिअगंज (मुर्शिदाबाद) के इलाके में गरीब तबके के लोगों के लिए काम करती है।

ये भी पढ़ें– कियारा आडवाणी का बचपन का वीडियो वायरल, मम्मी से कहा- मैं इंतजार से तंग आ गईं हूं


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये