बाबुल सुप्रियो

1 min


हैप्पी बर्थडे बाबुल सुप्रियो

बॉलीवुड एक्टर प्लेबैक सिंगर और पॉलिटिशियन बाबुल सुप्रिया बराल उर्फ़ बाबुल सुप्रियो का जन्म 15 दिसम्बर 1970 को बंगाल में हुआ था। बाबुल सुप्रियो ने अपने इन्टर-स्कूल और इन्टर-कॉलेज म्यूजिक कॉम्पोसिशन्स में बहुत से पुरस्कार सिंगिंग में जीते और इसके साथ इन्होंने आल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन में भी परफॉर्म कर चुके हैं । सुप्रियो की दो शादियां हुई हैं जिसमे इनकी पहली शादी रिया से 1995 में हुई थी ये दोनों टोरंटो में शाह रुख खान के कॉन्सर्ट में मिले थे इन दोनों की एक बेटी शर्मीली भी हैं जिसका जन्म 1999 में हुआ था लेकिन ये रिश्ता अकटूबर 2015 को टूट गया और इन दोनों का डाइवोर्स हो गया उसके बाद इन्होंने  9 अगस्त 2016 को रचना शर्मा से शादी केर ली जो की जेट एयरवेज में एक एयर होस्टेस हैं।

बाबुल सुप्रियो ने कुछ समय स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक में काम करने के बाद सिंगिंग को अपना फुल टाइम करियर बना लिया। ये 1992 में  बॉलीवुड में अपना करियर बंनाने के लिए मुम्बई आए थे और यहीं पर इन्होंने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आने से पहले अपना नाम सुप्रिया बराल से बाबुल सुप्रियो में बदल दिया था । इनको इनका पहला चांस  कल्याणजी ने दिया था और बाबुल सुप्रियो को लेकर एब्रॉड गए और इनके कई लाइव शोज़ करवाए । उसके बाद ये 1993 में अमिताभ बच्चन के साथ कनाडा और यूएसऐ के टूर पर भी गए और 1997 और 1999 में इन्होंने आशा भोसले के साथ भी यूएस का टूर किया तो इस तरह इन्होंने प्ले बैक सिंगिंग के साथ कई स्टेज शोज़ भी किये हैं व बाबुल सुप्रियो ने ऋतिक रोशन के साथ 2000 में कहो  ना… प्यार है फिल्म  के गाने “दिल ने दिल को पुकारा” से  बॉलीवुड डेब्यूट किया था ।जो सुपरहिट रहा उसके बाद इन्होंने कई गाने गए जैसे “पारी पारी है एक पारी” (हंगामा), “हम तुम ” (हम तुम ) और “चन्दा चमके ” (फना) आदि और इसके अलावा इनकी डिस्कोग्राफी में, सोचता हूँ (2003), कुछ ऐसा लगता है, अनटाइटल्ड (2008), कोटबार ओ  भेबेछिनु, जोड़ी जानतें, मोने रोबे (2011)जस्ट तोमाके ,व्हाट दी फोल्क जैसे प्रोजेक्ट शामिल हैं व इन्होंने बालाजी टेलीफिल्मस के सीरियल के लिए भी कई टाइटल सांग्स गाए।

इन्होंने अपना पोलिटिकल करियर 2014 में शुरू किया व 2014 के चुनावों में इन्होंने पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया और 9 नवम्बर 2014 को इंडिया के सबसे यंगेस्ट मिनिस्टर बनके उभरे और 12 जुलाई 2016 तक इस पद पर रहने के बाद इन्हें मिनिस्टर ऑफ़ स्टेट  फॉर ‘हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक इंटरप्राइजेज’ बना दिया गया ।

SHARE

Mayapuri