जन्मदिन विशेष: तेज़ा़ब की मोहिनी से देवदास की चंद्रमुखी तक ये है माधुरी दीक्षित का सफर

1 min


Madhuri-Dixit-Birthday.gif?fit=650%2C450&ssl=1

धक-धक गर्ल के नाम से फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित इन दिनों डांस रियेलिटी शो ‘सो यू थिंक यू कैन डांस, अब इंडिया की बारी’ शो में बतौर जज नजर आ रही हैं। इस शो में माधुरी का लुक बेहद ग्लैमरस है। डांस के नाम से दिवानी माधुरी के रग रग में डांस बसता है। माधुरी दीक्षित एक ट्रेंड डांसर हैं उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको माधुरी दीक्षित की जिंदगी के खास पलों से रूबरू करवाते हैं।

इनका जन्म 15 मई 1967 को मुंबई के मराठी परिवार में हुआ था। पिता शंकर दीक्षित और मां स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डॉक्टर बनने की चाहत थी। माधुरी 80 और 90 के दशक की लीडिंग लेडी थी। माधुरी ने बॉलीवुड फिल्मों में एक ऐसा मुकाम बना लिया है जिसे आज की टॉप की एक्ट्रेस इंस्पिरेशन मानती हैं। माधुरी की डांसिंग स्किल और उनकी खूबसूरत मुस्कुराहट के दिवाने आज भी लाखों हैं भले ही उन्होंने शादी कर ली हो पर उनका जादू अब भी बरकरार है। माधुरी को 14 बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट किया गया जिसमें इन्हें 4 बार अवॉर्ड भी मिला। माधुरी को पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

madhuri-dixit-759

फिल्मों में माधुरी ने एन्ट्री ‘अबोध’ नाम की फिल्म से की थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही पर फिल्म में माधुरी के काम की तारीफें हुई। उसके बाद माधुरी की फिल्म आवारा बाप, स्वाति, हत्या और उत्तर-दक्षिण जैसी फिल्में आयी पर सारी फ्लॉप रही लेकिन माधुरी ने हार नहीं मानी और उसके बाद माधुरी को फिल्म ‘तेजाब’ में मोहिनी का किरदार निभाने का मौका मिला और फिल्म में उनके अपोजिट एक्टर थे अनिल कपूर। फिल्म सुपरहिट हुई और लोग माधुरी की डांसिंग स्किल और उनकी एक्टिंग की तारीफें करने लगे। उसके बाद सुभाष घई की फिल्म रामलखन में माधुरी को एक बार फिर अनिल के साथ कास्ट किया गया और वह फिल्म जबर्दस्त हिट साबित हुई। फिल्म ‘त्रिदेव’ में माधुरी के सहायक एक्टर सनी देओल थे और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। उसके बाद परिंदा, दिल, साजन, और बेटा जैसी फिल्मों में काम किया। फिल्म बेटा का गाना धक-धक करने, लगा इतना हिट हो गया कि माधुरी उसके बाद धक-धक गर्ल बन गई। उसके बाद माधुरी ने ‘अंजाम’, ‘खलनायक’ और ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी फिल्मों में काम किया। फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ ब्लॉक बास्टर हिट हुई और ‘शोले’ जैसी सुपरहिट फिल्म को भी इस फिल्म ने पीछे छोड़ दिया। फिल्म में निशा के कैरेक्टर और उनके लुक की भी काफी तारीफें हुई। इस फिल्म को महान पेंटर एमएफ हुसैन ने 67 बार देखा। यही नहीं वह माधुरी दीक्षित के बहुत बड़े फैन थे और उन्होंने इसे प्रुव तब किया जब माधुरी की कमबैक फिल्म ‘आजा नचले’ प्रदर्शित हुई थी। एमएफ हुसैन ने फिल्म देखने के लिए पूरे हॉल को ही बुक कर लिया था। माधुरी की बेहतरीन फिल्मों में ‘दिल तो पागल है’ भी है, इसमें वह शाहरुख खान के साथ नजर आयी। फिल्म में शाहरुख और माधुरी के अलावा करिश्मा कपूर भी लीड रोल में थी। संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ में चंद्रमुखी के कैरेक्टर को हम कैसे भूल सकते हैं। फिल्म का एक गाना काहे छेड़-छेड़ के लिए माधुरी ने 30 किलो का लहंगा पहना था। माधुरी के डांस की तारीफें सिर्फ हम ही नहीं कर रहे बल्कि कत्थक नृत्य के महारथी पंडित बिरजू महराज जी ने भी माधुरी को बॉलीवुड की बेस्ट डांसर कहा था।

madhuri-647_031516123936

अगर पर्सनल लाइफ की बात करें तो फिल्म ‘साजन’ के टाइम पर माधुरी और संजय दत्त एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे जबकि उनकी शादी रिचा शर्मा से हो चुकी थी उसके बाद संजय टाडा केस में फंस गए और इन दोनों का ब्रेकअप हो गया। उसके बाद माधुरी साल 1999 में डॉ श्रीराम माधव नेने से शादी कर लॉस ऐंजेलेस में शिफ्ट हो गई। माधुरी के दो बेटे हैं अरिन और रेयान।
शादी के बाद माधुरी ने ‘ये जवानी है दिवानी’, ‘डेढ़ इश्कियां’, ‘गुलाब गैंग’, ‘आजा नचले’ जैसी फिल्मों में काम किया। फिल्मों के अलावा माधुरी स्टेज शोज और रियेलिटी शोज जैसे कि ‘झलक दिखला जा’ में भी नजर आयी हैं और इन दिनों एक नये शो ‘सो यू थिंक यू कैन डांस’ अब इंडिया की बारी’ को जज कर रही हैं। शो में माधुरी के अलावा बॉस्को और टेरेंस (कोरियोग्राफर) भी जज हैं। इस शो में माधुरी दीक्षित ग्लैमरस अवतार में नजर आ रही हैं। इस खूबसूरत डांसिंग डिवा को मायापुरी की तरफ से जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाऐं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये