आज (16 जून 2021) हेमंत कुमार का 101वां जन्मदिन है

1 min


हेमंत मुखोपाध्याय (उर्फ हेमंत कुमार) ने सुपरस्टार उत्तम कुमार को दो दशकों से अधिक समय तक एक विशिष्ट रूप से मधुर पार्श्व आवाज प्रदान की। यह संगीत में आदमी की चौंका देने वाली और कई गुना उपलब्धियों का एक बेहद अधूरा (यदि ग्लैमरस) वर्णन है। संजीव मेहरा

उन्हें रवींद्रसंगीत के पंथ में देबाबरता (जॉर्ज) बिस्वास के समकक्ष रखना गलत नहीं होगा। इसी तरह, हिंदी फिल्मों (बीस साल बाद, शर्त, साहेब बीबी और गुलाम, कोहरा, अनुपमा) के लिए उनका संगीत स्कोर 1954 की सुपरहिट नागिन से काफी आगे जाता है, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। टॉलीवुड में, वह हरानो सुर, दीप जले जाए और सप्तपदी जैसी फिल्मों में न केवल संगीतकार-गायक थे, बल्कि सलिल चौधरी और एस डी बर्मन सहित अपने समय के अन्य संगीत निर्देशकों के लिए एक उल्लेखनीय पार्श्व गायक के रूप में भी काम करते थे। उन्होंने सत्तर के दशक के अंत तक लगातार गैर-फिल्मी बंगाली गीत एल्बमों की रचना की।

हेमंत-दा ने कॉनराड रूक्स की फिल्म सिद्धार्थ के लिए संगीत तैयार किया, जिसमें उन्होंने ओ नोडी रे (पहले एक बंगाली फिल्म ‘नील आक्षर निचे’ के लिए रिकॉर्ड किया गया) के लिए प्लेबैक भी दिया, इस प्रकार हॉलीवुड में पहले भारतीय संगीतकार और पार्श्व गायक बन गए! अमेरिकी सरकार ने उन्हें मानद अमेरिकी नागरिकता भी प्रदान की थी।

1979 में, हेमंत ने सलिल चौधरी के साथ 1950-60 के दशक की अपनी पिछली हिट्स को लीजेंड ऑफ ग्लोरी नामक एक एल्बम में फिर से रिकॉर्ड किया। 1980 में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वह फिर वह कभी पहले जैसे नहीं रहे थे। उन्होंने टीवी कार्यक्रमों, सम्मानों और परोपकारी कार्यक्रमों में अक्सर दिखाई देते हुए, खेल के रूप में अपनी संगीत की गतिविधियों को जारी रखा। सितंबर 1989 में दूसरे हमले के बाद भारतीय संगीत की गहरी, ध्यानपूर्ण और प्यारी बैरिटोन आवाज खामोश हो गई थी।

पेश हैं यहाँ उनके बहुत सारे हिट गानों में से सिर्फ पांच गाने…

1= “तुम्हें याद होगा” (कल्याणजी आनंदजी द्वारा रचित प्रारंभिक अर्द्धशतक (अर्ली फिफ्टीस) का एक भूतिया युगल गीत)

 

2= “चंदन का पालना” (सबसे बड़ी लोरी में से एक, रेयर ओक्कसिओन जब हेमंत ने नौशाद के लिए गाया था)

3= “ये रात ये चांदनी” (परदे पर देव आनंद और गीता बाली का रेड हॉट रोमांस, दादा बर्मन की जबरदस्त हिट था)

 

4= “बेकरार करके हमें” (‘बीस साल बाद’ के लिए हेमंत द्वारा गाया और संगीतबद्ध गीत)

5= “कुछ दिल ने कहा” (लता द्वारा गाया गया “अनुपमा” का एक भूतिया गीत। यह गीत हेमंत की रचनात्मक प्रतिभा की फुल ब्लूम की अभिव्यक्ति है)


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये