Happy Birthday Jeetendra : 121 हिट फिल्म देने वाले जंपिंग जैक जितेंद्र की कुछ बेहतरीन फिल्में

1 min


Jeetendra

Happy Birthday Jeetendra : जंपिंग जैक’ के नाम से मशहूर है जितेंद्र , देखे उनकी कुछ यादगार बेहतरीन फिल्में

फिल्म इंडस्ट्री में ‘जंपिंग जैक’ के नाम से मशहूर जितेंद्र(Jeetendra)ने अपने स्टाइल से सभी का दिल जीता। 7 अप्रैल 1942 में पंजाब के अमृतसर में जन्में एक्टर के बचपन का नाम रवि कपूर है। आज वो अपना 78वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है। जब इनका परिवार मुंबई में शिफ्ट हुआ तो वो एक चॉल में रहते थे। कॉलेज के दौरान उनकी दोस्ती राजेश खन्ना से हुई। जितेंद्र की एक्टिंग की शुरुआत की कहानी थोड़ी फिल्मी है। उन्हें उस जमाने के मशहूर फिल्म डायरेक्टर वी शांताराम के पास ज्वैलरी डिलीवरी करने जाना था, जो स्टूडियो में शूटिंग के लिए चाहिए थी। वहां का माहौल देख जितेंद्र भौचक रह गए और फिल्मों में एक्टिंग करने की ठान ली।

121 हिट फिल्मों का है रिकॉर्ड

Jeetendra

Source – Twitter

60 से 90 के दशक तक हिंदी सिनेमा में अपनी धाक जमाने वाले जितेंद्र (Jeetendra) की चर्चाएं उनके अनोखे पहनावे के लिए तो होती ही है, हिंदी सिनेमा के ये एक ऐसे इकलौते अभिनेता है, जिन्होंने अपने पूरे करियर में 80 रीमेक फिल्मों में काम किया। लगभग 200 फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाने वाले जितेंद्र ने 121 हिट फिल्में दी है। जिसका रिकॉर्ड आज तक कोई अभिनेता नहीं तोड़ पाया है ,लेकिन हम आपको उनकी  बेस्ट फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें दर्शकों ने बहुत पसंद किया।

1. हिम्मतवाला

Jeetendra

Source – Pinterest

हिम्मतवाला साल 1983 में रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन के राघवेंद्र राव ने किया था। इसमें Jeetendra के अलावा श्रीदेवी(Shree Devi) ने अहम भूमिका निभाई थी। ये एक तेलुगू फिल्म की रीमेक थी। इस फिल्म की सफलता ने श्रीदेवी को लोकप्रियता दी। साथ ही उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

2. तोहफा

Jeetendra

Source – Cinestaan

तोहफा साल 1984 में रिलीज हुई थी, के राघवेंद्र राव ने डायरेक्ट किया था। इसमें जितेंद्र के अलावा श्रीदेवी और जयाप्रदा सहित कई कलाकार नज़र आए। इसमें दो बहनों का रिश्ता दिखाया गया था, जिन्हें एक ही शख्स से प्यार हो जाता है।

3. घर संसार

Jeetendra

Source – Pinterest

ये फिल्म साल 1986 में रिलीज हुई थी, जिसके निर्देशक के बाजपेई थे। इसमें भी श्रीदेवी और जितेंद्र साथ नज़र आए थे। ये एक तेलुगू मूवी की रीमेक थी, जिसमें परिवार के बीच होने वाली परेशानियों और रिश्तों की अहमियत दिखाई गई थी।

4. धरम वीर

धरम वीर

Source – Twitter

मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र एक भरोसेमंद दोस्त की भूमिका में नजर आए। वीर सिंह के किरदार में जितेंद्र (Jeetendra)अपने दोस्त धरम (Dharmendra) की वे सब चीजों को वापस पाने में मदद करता है, जो उससे कभी बचपन में खो गई थीं। फिल्म में धरम और वीर की दोस्ती इतनी गहरी होती है, कि लोग उस दोस्ती की मिसाल देते हैं। राजतंत्र को केंद्र में रखकर बनाई गई इस फिल्म में जितेंद्र, धर्मेंद्र, जीनत अमान, नीतू सिंह, प्राण, आदि कलाकार मुख्य भूमिका में है।

5. जुदाई

जुदाई

Source – Youtube

ये मूवी 1980 में रिलीज हुई थी। इसमें जितेंद्र और रेखा ने अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म की कहानी पति-पत्नी और बच्चों के इर्दगिर्द बनाई गई है।

6. आदमी खिलौना है

आदमी खिलौना है

Source – Youtube

फिल्म की शुरुआत में एक वर्मा परिवार होता है, जिसमें चार सदस्य हैं। विजय वर्मा (Jeetendra) इस घर के बड़े हैं, जो काम करते हैं और इस परिवार का भरण पोषण करते हैं। विजय का छोटा भाई शरद (गोविंदा) कॉलेज में पढ़ रहा है, और पूनम (मीनाक्षी शेषाद्रि) से बहुत प्यार करता है। यह एक पारिवारिक ड्रामा है, जोकि भाई के प्रति भाई की भावनाओं को उजागर करता है। बड़े भाई के रूप में जितेंद्र ने शानदार अभिनय किया है। इस फिल्म की मुख्य भूमिका में कलाकार जितेंद्र, गोविंदा, मीनाक्षी शेषाद्रि, रीना रॉय आदि है।

7. हमजोली

Jeetendra

Source – Cinestaan

यह पैसे के लिए पागल एक ऐसे इंसान की कहानी है, जो रातों रात अमीर बनने के सपने देखता है। इस रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म में अभिनेता महमूद ने तिहरा किरदार निभाया है। जितेंद्र (Jeetendra) डांस के लिए तो बहुत मशहूर थे ही, इस फिल्म में उन्होंने बैडमिंटन रैकेट के साथ बारिश में डांस किया है। दर्शकों को उनका यह काम बहुत पसंद आया। महमूद के साथ मिलकर जितेंद्र ने कॉमेडी में बहुत अच्छा काम किया है। टी आर रमण के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र के साथ प्राण और लीना चंदावरकर मुख्य भूमिका में है।

और पढ़ेंः Upcoming Web Series 2020 : जल्द आने वाले हैं इन पॉपुलर वेब सीरीज़ के सीक्वल..देखें लिस्ट

SHARE