Happy Birthday Mukesh : ‘अपनी महबूबा की तारीफ करनी हो’ या ‘प्यार में धोखा मिला हो’, मुकेश के ये गाने देंगे आपका साथ

1 min


Happy Birthday Mukesh

Happy Birthday Mukesh : जन्मदिन के इस खास मौके पर सुनिए मुकेश के ये सदाबहार गाने

लाखों करोड़ों दिलों को अपने गानों से दीवाना बनाने वाले गायक मुकेश ने एक से बढ़कर एक गाने गाए हैं जो आज के दौर में भी लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हैं। मुकेश का जन्म 22 जुलाई 1923 को हुआ। उनका पूरा नाम मुकेश चंद्र माथुर था। हिंदी सिनेमा में मुकेश की आवाज का ऐसा जादू छाया कि कई दशकों तक वो गायकी की दुनिया में राज करते रहे। मुकेश ने फिल्मों में गायकी के साथ एक्टिंग में भी हाथ आजमाया। उन्होंने कई शानदार फिल्मों के गाने अपनी खूबसूरत आवाज में गाए और उन गानों को अमर कर दिया। जन्मदिन के इस खास मौके (Happy Birthday Mukesh) पर सुनिए मुकेश के कुछ सदाबहार गाने …

गाना- जो तुमको हो पसंद वहीं बात करेंगे

गाना- फूल तुम्हें भेजा है ख़त में

गाना- मेहबूब मेरे

गाना- चांद सी महबूबा हो मेरी

 

गाना- दुनिया बनाने वाले क्या तेरे मन में समायी

गाना- प्यार हुआ इकरार हुआ है

गाना- दोस्त-दोस्त न रहा, प्यार-प्यार न रहा

गाना- सावन का महीना

गाना- जीना यहां मरना यहां

गाना- इक दिन बिक जाएगा, माटी के मोल

वैसे तो मुकेश ने कई एक्टर्स को अपनी आवाज दी लेकिन उनके गाए गाने सबसे ज्यादा राज कपूर के साथ हिट हुए। मुकेश की आवाज ने तो जैसे राज कपूर के करियर में भी जादू ही फूंक दिया था। राज कपूर के लिए मुकेश ने इतने सारे गाने गाए कि उन्हें राज कपूर की आवाज कहा जाने लगा। ‘जीना यहां मरना यहां’, ‘जीना इसी का नाम है’ से लेकर ‘सजन रे झूठ मत बोलो’ और ‘दोस्त दोस्त ना रहा’ जैसे ढेरों ऐसे गाने हैं।

मुकेश ने अपने 40 साल के लंबे करियर में लगभग 200 से अधिक फिल्मों के लिए गाने गाए। मुकेश का निधन 27 अगस्त, 1976 को अमेरिका में एक स्टेज शो के दौरान दिल का दौरा पड़ने से हुआ। उस समय वह ‘इक दिन बिक जाएगा माटी के मोल, जग में रह जाएंगे प्यारे तेरे बोल’ गा रहे थे।

और पढ़ेंः साउथ एक्ट्रेस ऐश्वर्या अर्जुन को हुआ कोरोना, हुई होम क्वारंटीन


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये