जन्मदिन विशेष: सरफरोश से ‘बजरंगी भाईजान’ तक ये है नवाजुद्दीन सिद्दीकी का सफर

1 min


nawazudding-siddiqui.gif?fit=650%2C450&ssl=1

बॉलीवुड की फिल्मों में अपनी जगह बनाना पिछले जमाने में भी मुश्किल था और आज के जमाने में भी मुश्किल है। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं ने भी फिल्मी करियर के लिए संघर्ष किया है और आज कोई बॉलीवुड का शहंशाह है तो कोई बादशाह है। जिस अभिनेता के बारे में हम बताने जा रहे हैं वह आज बॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं। अभिनय के जुनून में इस अभिनेता ने कई साल संघर्ष के बाद आखिर वह मुकाम हासिल कर लिया है जिसका वह हकदार है इनके लिए मेरे जहन में महान कवि हरिवंश राय बच्चन की एक कविता याद आती है…. ‘‘लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती…हिम्मत करने वालों की कभी हार नही होती’’।

फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में फैजल के किरदार को बेहतरीन तरीके से निभाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज बॉलीवुड का जाना माना चेहरा हैं पर एक समय में इन्होंने ऐसे किरदार को भी निभाया जिसे सिल्वर स्क्रीन पर पहचानना शायद मुश्किल होगा। यूपी के छोटे से शहर बुधाना के रहने वाले नवाज अपने नौ भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं। अंतर्मुखी नवाजुद्दीन का जन्म 19 मई 1974 को हुआ।

nawaz-story-650_030215032605

12 साल संघर्ष करना सबके बस की बात नहीं पर कुछ लोगों का नसीब और तकदीर लिखी हुई होती है और यही वजह है कि नवाजुद्दीन आज बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार हैं। इनके फैंस को जानकर हैरानी होगी कि इन्होंने अभिनय के बारे में सोचने से पहले महज पांच फिल्में ही देखी थी। पढाई खत्म होने के बाद इन्होंने कैमिस्ट के तौर पर काम किया उसके बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गए यहां आकर नवाजुद्दीन ने चौकीदार का भी काम किया और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया और वहीं से अभिनय सीखने के बाद साल 2004 में यह मुंबई के लिए रवाना हो गए और यहीं से इनकी संघर्ष की यात्रा शुरू हुई। अपने एक इंटर्व्यू के दौरान नवाज ने मीडिया को बताया था कि इन्होंने 30 सेकेंड के लिए भी सिल्वर स्क्रीन पर काम किया है और तो और कुछ ऐसी फिल्में भी की हैं जिसके बारें में वह बता नहीं सकते।

nawa-aatma

नवाजुद्दीन की छोटे छोटे किरदारों से बॉलीवुड में एंट्री हुई पर पहचान मिली फिल्म ‘न्यूयॉर्क’ और ‘पीपली लाइव’ से। नवाजुद्दीन फिल्म ‘बदलापुर’ और ‘किक’ में विलेन के किरदार में नजर आये वहीं ‘बजरंगी भाईजान’ में अपनी कॉमेडी से हंसाकर सबका दिल जीत लिया। नवाजुद्दीन की फिल्मों में सरफरोश, शूल, जंगल, मु्न्नाभाई एमबीबीएस, फैमिली, आजा नचले, एक चालीस की लास्ट लोकल, मनोरमा सिक्स फिट अंडर, ब्लैक फ्राइडे, ब्लैक एण्ड व्हाइट, फिराक, न्यूयॉर्क, देव डी, पीपली लाइव, कहानी, पान सिंह तोमर, गैंग्स ऑफ वासेपुर-1, 2, तलाश, पतंग, मिस लवली, आत्मा, बॉम्बे टॉकिज, द लंच बॉक्स, किक, बदलापुर, बजरंगी भाईजान, मांझी द माउंटेन मैन हैं।

नवाजुद्दीन की लव लाइफ की बातें करें तो इनकी शादी बहुत कम उम्र में ही इनकी शहर की लड़की हुसना से करा दी गई थी और आज दोनों अपनी एक बेटी के साथ खुशी-खुशी रह रहे हैं। नवाजुद्दीन की एक बात जानकर आप हैरान रह जायेंगे कि नवाज ने पहली किस अपनी वाइफ को नहीं बल्कि अपनी को-एक्टर निहारिका सिंह को फिल्म लवली सिंह में की थी।

nawazuddin-siddiqui_595c351d-44e8-11e5-a8da-005056b4648e

नवाजुद्दीन की आने वाली फिल्मों में शाहरूख खान के साथ फिल्म ‘रईस’ है। रईस के अलावा लतीफ, फर्जी, धूमकेतू और लायन, जैसी फिल्में है जो साल 2017 तक आयेंगी। हाल ही में इनकी एक फिल्म रमन राघव 2.0 का ट्रेलर रिलीज हुआ है। इसके निर्देशक अनुराग कश्यप हैं और यह एक हॉरर और सस्पेंस से भरी फिल्म है। फिल्म का ट्रेलर वाकई शानदार है। इसके अलावा नवाजुद्दीन TE3N नाम की फिल्म को लेकर चर्चाओं में हैं फिल्म जल्द ही सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है। इस फिल्म में वह अमिताभ बच्चन और विद्या बालन के साथ नजर आयेंगे। नवाज आपको जन्मदिन पर मायापुरी की तरफ से जन्मदिन की ढ़ेर सारी शुभकामनाऐं और आपकी आने वाली फिल्मों के लिए आपको बेस्ट ऑफ लक।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये