हैप्पी बर्थडे सलमान खान

1 min


बॉलीवुड सुल्तान यानि सलमान खान को जन्मदिन मुबारक हो

 बॉलीवुड के दबंग खान कहे,यशराज के प्रेम,या फिर बी टाउन के मोस्ट वॉन्टेड सलमान खान कहे वो एक ऐसे एक्टर हैं जो हर किरदार में जान डालने में माहिर हैं। सलमाल खान जो की अवल दर्ज़े के एक्टर होने के साथ साथ एक निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं।

   सलमान खान को उनके दोस्त,फ्रेंड्स और जानने वाले प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते है। लेकिन लेकिन सलमान खान का असली नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान है। सलमान खान का जन्‍म 27 दिसम्बर 1965 में इंदौर, मध्‍य प्रदेश में मशहूर फिल्‍म लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के यहाँ हुआ था।सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से अपने भाई अरबाज खान के साथ हुई है। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबर्इ के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की।

इसके साथ सलमान खान आज भी अपने पुरे परिवार यानि जॉइंट फैमिली में ही रहते हैं ।उनके परिवार के सदस्यों में पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। अरबाज की शादी वीजे और एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा खान से हुई है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

  सलमान खान ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत कई छोटे बड़े रोल्स से की उनकी सहायक अभिनेता के तौर पर पहली फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी। उसके बाद बतौर लीड एक्टर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी। उनकी फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म ‘तेरे नाम’ में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी।उन्ही फिल्मो में से सलमान खान की कुछ खास फिल्मे हैं :- मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क,बजरंगी भार्इजान, प्रेम रतन धन पायो,प्रेम रतन धन पायो, सुल्‍तान जैसी फिल्‍मों से वे इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।

 उनकी आने वाली फिल्मस में सलमान खान की ट्यूबलाइट,दबंग 3 और टाइगर ज़िंदा हैं जैसी फिल्मे हैं ।

SHARE

Mayapuri