Happy birthday: शाहरुख खान की अब तक दर्जन भर से अधिक सर्जरी हो चुकी हैं

1 min


शाहरुख खान

अभिनेता भी इंसान ही होता है।वह भी बीमार पड़ता है।उसे भी चोट लगती है। उसे भी आपरेशन/ सर्जरी करवानी पड़ती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक अभिनेता शाहरुख खान दर्जन भर से अधिक बार सर्जरी करवा चुके हैं।पर अभी भी वह पूर्णरूपेण स्वस्थ व तंदरूस्त हैं।और अपनी अगली फिल्म की शूटिंग के लिए तैयार हैंः

शाहरुख खान
1996ः
फिल्म ‘‘इग्लिश बाबू देशी मेम’’ की शूटिंग के दौरान उनकी पसली की तीन हड्डियो में फ्रैक्चर हो गया था। पैर में भी चोट लगी थी पर सर्जरी कराकर स्वस्थ हुए और पुनः फिल्म ‘‘त्रिमूर्ति’’ की शूटिंग की थी।
1997ः
अरूणाचल प्रदेश’’ में फिल्म ‘‘कोयला’’ की शूटिंग के दौरान उनका घुटना चोटिल हो गया था,फिर भी उन्होने अपनी शूटिंग पूरी की, उसके बाद सर्जरी कराई थी।

1998ः
फिल्म ‘‘डुप्लीकेट’’ की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान ने एक खास तरह का कास्ट्यूम पहन रखा था, जिसका कांटा छाती में लग जाने की वजह से उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। इस पर कई टांके लगवाने पड़े थे।

शाहरुख खान

1998ः
मणिरत्नम की फिल्म ‘‘दिल से’’ की शूटिंग के दौरान एक कूदने के दृष्य के फिल्मांकन के वक्त उनके सीधे पैर के अंगॅूंठे में चोट लगी थी।

2001ः
फिल्म ‘‘वन टू का फोर’’ की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान के सीधे पैर के टखने चोटिल हो गए थे।

2003ः
फिल्म ‘‘शक्ति: द पाॅवर’’की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान की कमर में चोट लगी थी,जिसे उन्होने गंभीरता से नहीं लिया था।मगर फिल्म ‘‘चलते चलते’’ की शूटिंग के दौरान उन्हे सर्जरी करवानी ही पड़ी थी।

शाहरुख खान

2010ः
फिल्म ‘‘दूल्हा मिल गया’’ के लिए एक कैमियो की शूटिंग के दौरान वह अपना बायां कंधा तुड़वा बैठे। तब सर्जरी करानी पड़ी थी।

2010ः
इसके बाद फिल्म ‘‘माई नेम इज खान’’ की शूटिंग के दौरान बाएं कंधे का दर्द इतना बढ़ गया कि उन्हे दूसरी बार इसकी सर्जरी करवानी पड़ी थी।

शाहरुख खान

2011ः
फिल्म ‘‘रा. वन’’ की शूटिंग के दौरान उनके दाएं कंधे में चोट लगी और उन्हे मेजर सर्जरी करवानी पड़ी थी।

2013ः
फिल्म ‘‘चेनई एक्सप्रेस’’की शूटिंग के दौरान उनके दाएं कंधे का दर्द बढ़ा था,तब उन्हे दुबारा इसकी सर्जरी करवानी पड़ी थी।

शाहरुख खान

2014ः
फिल्म‘‘हैप्पी न्यू ईअर’’की शूटिंग के दौरान एक दरवाजा अचानक षाहरुख खान के सिर पर गिर गया था,जिससे उनके कंधे और घुटने में चोट आयी थी।

2015ः
जून 2015 में फिल्म ‘‘दिलवाले’’ की शूटिंग शुरू करने से पहले उनके बाएं घुटने में सूजन के साथ दर्द होने लगा था,तो फिर उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल, मुंबई में बांए घुटने सर्जरी करवानी पड़ी थी।

SHARE

Mayapuri