वो आए भी और चल भी दिए, गणपति बाप्पा मोरिया-सुलेना मजुमदार अरोरा

1 min


वक्त बदल गया है, दुनिया बदल गई है और बदल गया है हँसने खेलने और उत्सव में झूमने का तरीका। कोरोना ने सब कुछ उलट पलट के रख दिया,  लेकिन जो नहीं बदल पाया वो है इंसान के दिलों में हिलौरे लेती उम्मीदें और एक अटल विश्वास अपने देवी देवताओं के प्रति।

यह वर्ष का वही समय है जब देश भर में गणेशउत्सव की धूम मची  रहती है, खासकर महाराष्ट्र में “गणपति बप्पा मोरया” के मंत्रोच्चारण के साथ हवा में धूप, दीप, अगरबत्तियों की महक तन और मन दोनों को शुद्ध कर देती है और खुशी तथा उत्सव की गूँज घर घर में  गूँजने लगती है। लेकिन महामारी के कारण, भीड़ से बचने के लिए आयोजकों ने समारोहों को थोड़ा कम कर दिया है।

बावजूद इसके बॉलीवुड और टेलीविजन हस्तियों ने इस त्योहार को बहुत जोश और आनन्द से मनाया। दस दिनों की हलचल ने जैसे बॉलीवुड को नई जिंदगी दे दी, बप्पा गणेश आए भी और देखते देखते उनके जाने का समय भी आ गया।  हर साल की तरह अमिताभ बच्चन, करीना कपूर, शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित, सलमान खान, सोनू सूद, कंगना रनौत, अजय देवगन, जितेंद्र, रितिक रोशन और भी कितने सारे फिल्म तथा टीवी स्टार्स ने मनाया गणपति उत्सव।

सलमान खान की बहन अर्पिता खान, रितिक रोशन, ऋत्विक धनजानी, नील नितिन मुकेश, अर्जुन बिजलानी, दिव्यांका त्रिपाठी ने अपने घरों में इको फ्रेंडली गणपति की प्रतिमाएं लाकर पूजा की और अपने घर, आँगन, बगीचे में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया। एक वो वक्त था जब यह बॉलीवुड की हस्तियां, अपने घर पर बहुत बड़ी, भारी, ऊँची लम्बी प्रतिमाएं लेकर आते थे, लेकिन पिछले दो वर्ष से कोरोना काल के लिमिटेशंस के चलते छोटी छोटी मूर्तियाँ लाने लगें हैं। इस बार भी सेकेंड टाइम ऐसा ही हुआ और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने अपने घरों वाली गणपति समारोह की तस्वीरें शेयर की हैं।

अमिताभ बच्चन ने भगवान गणेश की पूजा अर्चना करते हुए उन दिनों को बहुत याद किया जब सार्वजनिक पंडालों  में भक्तों की भीड़ के बीच वे अपने परिवार सहित बप्पा के दर्शन करने जाते थे। कोरोना काल ने जीवन की धारा ही बदल दी। अमिताभ बच्चन ने बताया कि जब से वे मुंबई में रहने लगे उन्होंने हर गणपति उत्सव को धूम धाम से सेलिब्रेट किया। बड़े से बड़े गणपति उत्सव आयोजन से लेकर घर घर में मनाए जाने वाले गणेश भगवान की पूजा में वे शामिल होते थे पर आज कोरोना पेंडमिक के चलते, सारे नियम और प्रोटोकॉल को फॉलो करना जरूरी हो गया है, परन्तु दिल में जो भावनाएं उमड़ती है भगवान गणेश की पूजा करते हुए वो किसी बाधा की मोहताज नहीं, उनके अनुसार, “जी भरकर बप्पा की पूजा अर्चना करते हुए हम सब घर पर भी इस त्यौहार को भक्ति और प्रेम से मना सकते हैं और मना रहे हैं। गणपति विसर्जन का दिन भी आ गया और मन में हूक उठी की अब फिर से एक वर्ष के लिए बप्पा के पधारने का इंतजार करना होगा। गणेश चतुर्थी की अनंत शुभकामनाएं, गणपति बप्पा मोरिया।”

करीना कपूर हर साल गणेश उत्सव अपने परिवार और दोस्त रिश्तेदारों के साथ मनाती आ रही है! कोरोना पेंडमिक के कारण अब वो पहले की तरह पंडाल पंडाल दर्शन करने या अपने दोस्तों के गणपति पूजन समारोहों में तो नहीं जा पाती लेकिन अपने घर पर वे विधि अनुसार गणपति पूजा जरूर करती है। अब तो उनका बेटा तैमूर भी मम्मी पापा के साथ इस उत्सव का हिस्सा बनने लगा है। इस बार तो नन्हे टिम ने अपने लिए खास तौर पर एक मिट्टी की गणपति मंगवाई। जिसे सजा धजा कर लाया गया। तैमूर उस प्रतिमा से इतना जुड़ चुका है कि वो उसे किसी को छूने भी नहीं देता है। लेकिन गणपति महाराज बस कुछ ही दिनों के लिए आते हैं और किसी के रोकने पर कहाँ रुकते हैं। इसलिए  करीना और उनके परिवार को गणपति की प्रतिमा का विसर्जन देना पड़ा, लेकिन विसर्जन से पहले करीना ने गणपति बप्पा के साथ मय परिवार फोटो खींचकर साझा करते हुए लिखा, “मेरे जीवन के सबसे प्यारे अपनों के साथ और टिम (तैमूर) के प्यारे गणपति के साथ मनाया हमने इस वर्ष का गणेश उत्सव।”

अजय देवगन के घर पर भी भगवान पधारे और कुछ दिन डटकर मेहमान नवाजी करवाकर चले गए, फिर से अगले वर्ष पधारने का वादा करते हुए। अजय ने कहा, ‘भगवान गणेश सभी अच्छी चीजों के अग्रदूत हैं। शांति, समृद्धि, प्रगति सुख और स्वास्थ्य।’ इन शब्दों के साथ उन्होंने उन दिनों के लालबाग के राजा गणराया के दर्शन की तस्वीर शेयर की जब कोरोना काल नहीं था।

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी पिछले कुछ समय से पति के विवादों में घिरने के चलते खामोश और लो प्रोफाइल में जी रही थी लेकिन हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी उसने गणपति को अपने घर लाने में कोई दुविधा नहीं की। इंस्टाग्राम पर अपने बच्चों वियान और समीशा के साथ उन्होंने  दो तस्वीरें शेयर की हैं। शिल्पा और उसकी बेटी ने सेम सेम कलर की एथनिक पोशाकें पहन रखी थी। तस्वीरों में शेट्टी परिवार इस गणेश चतुर्थी उत्सव के बीच एक साथ कुछ समय का आनंद लेते हुए दिखाई दिए। शिल्पा ने अपने हाथों से अपने बच्चों को लड्डू और गणपति देव की फेवरेट मिठाई मोदक खिलाया। गणराया के प्रति अपनी असीम  भक्ति को उजागर करते हुए  उन्होंने लिखा, “ओम गण गणपतय नमो नमः! श्री सिद्धिविनायक नमो नमः! अष्ट विनायक नमो नमः! गणपति बप्पा मोरिया! हमारे गन्नू राजा हमसे मिलने वापस आ गए हैं!” और फिर जब बप्पा के जाने का दिन करीब आया तो शिल्पा ने उनसे अगले साल जल्दी वापस आने का वादा लेते हुए विसर्जन गीत भी गाया, ‘‘गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ।  इन दस दिनों में यहां के  वातावरण में गली गली हिंदी और मराठी फिल्मों के गणपति गीत, गणपति वंदना गूंज रही है।

यह वो उत्सव है जिसने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी  जगह बनाई है!  उदाहरण के रूप में ‘देवा हो देवा गणपति देवा तुमसे बढ़कर कौन, ‘देव श्री गणेश’, ‘मौर्य रे बप्पा मौर्य रे’ गजानना ‘आला रे आला गणेश’, “सिंदूर लाल चडायो”, “सुनो गणपति बप्पा मोरया”, ‘शम्भू सुताया’, ‘जयदेव जयदेव जयमंगलमूर्ति’ जैसे और कितने गीत हर साल बजते है। जितनी खुशी के साथ शिल्पा ने गणपति बप्पा का स्वागत किया उतने ही भारी मन से उसने अपने बप्पा को विदा भी किया। शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, भारी मन से, हम अपने सबसे प्यारे गन्नू राजा को विदाई देते है, और हम अगले साल उनके आने का बेसब्री से इंतजार करेंगे। “पुड़च्या वर्षी लवकर या!”

गणपति बप्पा मोरया, कृतज्ञता धन्य गणपति विसर्जन गन्नूराजा गणेशचतुर्थी।

कंगना रनौत ने गणपति उत्सव अपने भाई अक्षित रनौत के घर पर जाकर मनाया। पीले ड्रेस में कंगना पूरी तरह ट्रेडिशनल सजधज में थी। इस उत्सव के दौरान कंगना ने अपने परिवार के साथ ढेर सारी तस्वीरें खिंचवाई और इंस्टाग्राम में शेयर करते हुए कहा, ‘‘गणपति उत्सव मनाने अपने भाई के घर पर हूँ।‘‘

एकता कपूर के करीबी दोस्त जैसे सुजैन खान, करण पटेल, उनकी वाइफ अंकिता भार्गव, करिश्मा तन्ना और रिद्धि डोगरा ने एकता के और उनके पिता, अपने समय के सुपरस्टार जीतेन्द्र, उनकी पत्नी शोभा के साथ जमकर गणेश उत्सव मनाया। एक्टर तुषार कपूर ने भी अपने घर पर मनाए गए गणेश उत्सव कि ढेर सारी तस्वीरे शेयर करते हुए अपने बेटे लक्ष्य के साथ गणपति की पूजा आरती की। तुषार ने भी अपने पापा, एक्टर जीतेन्द्र की तरह धोती पहन रखी थी और उनका बेटा लक्ष्य भी पीले कुर्ते में बेहद प्यारे दिख रहे थे। उसके बाद गणपति विसर्जन के दिन के आयोजन में पूरे परिवार ने गणपति देव को सर माथे पर उठा कर रखा और बप्पा को भीगे मन से विसर्जित करने की तैयारी की। तुषार ने गणपति से दुआएं मांगते हुए कहा, “आज की इस चुनौतीपूर्ण काल में गणपति बप्पा का आशीर्वाद हमेशा हम सब पर रहे, यही कामना है।”

सलमान खान की बहन अर्पिता खान ने अपने पति आयुष शर्मा और बच्चों के साथ बड़ी धूमधाम से सभी कोरोना प्रोटोकॉल्स को फॉलो करते हुए गणपति पूजा की। माँ सलमा खान (सलमान की मम्मी), फ्रेंड रितेश देशमुख, जेनेलिया डिसूजा भी पूजा में शामिल थी। उनके घर होने वाली आरती के वीडिओज पोस्ट होते ही वाइरल हो गए। पूजा उत्सव की जितनी धूम मची उतनी ही धूमधाम से अर्पिता खान शर्मा और उनके पति आयुष शर्मा ने गणपति विसर्जन  समारोह को भी अंजाम दिया।

अनन्या पांडे के घर पर भी गणपति भगवान पधारे। झक्क पीले सलवार सूट में अनन्या ने पूजा आरती में भाग लिया। सारा दिन बिटिया रानी ने अपने पापा चंकी पांडे, माँ भावना पांडे और बहन रीसा पांडे के साथ खूब आनन्द उत्सव के साथ मनाया। अपने घर पर रखे गणपति उत्सव की सजावट और धूमधाम की झलक अपने इंस्टाग्राम में पोस्ट करते हुए अनन्या ने लिखा, “गणपति बप्पा मोरया, घर पधारे।” उसके बाद पूरे परिवार ने मिलकर अपने बप्पा को अगले वर्ष फिर आने का वादा लेते हुए अलविदा कहा।

संजय दत्त ने भी गणपति उत्सव को इस वर्ष भी मनाया, पाठकों को ज्ञात हो कि संजय के पिता , मशहूर एक्टर सुनील दत्त गणपति बप्पा के अनन्य भक्त थे। उन्होंने तो गणपति भगवान पर एक पूरी फिल्म भी बनाई। बताया जाता है कि अपने अंतिम दिन से पहले भी वे एक बहुत बड़ी सी गणपति प्रतिमा अपने कमरे में स्थापित करने के लिए लाए थे, अगले दिन उसे स्थापित करना था लेकिन उससे पहले ही वे ईश्वर को प्यारे हो गए। दत्त परिवार में चलते जा रहे गणपति पूजा का चलन बेटे संजय भी निभा रहे हैं। हर बार की तरह इस बार भी संजय ने उस परंपरा को जारी रखा और पत्नी मान्यता के साथ सफेद वस्त्रों में  गणपति देव की पूजा अर्चना की और फिर गणपति विसर्जन भी पूरी श्रध्दा भक्ति से की।

बॉलीवुड का हीरो और रियल लाइफ में सबका लाडला नायक सोनू सूद पिछले बीस वर्षों से भी ज्यादा समय से अपने मुंबई स्थित घर पर गणपति पूजा का आयोजन करते आ रहे हैं। इस बार भी सोनू सूद गणपति बप्पा को घर लाए और पूरे परिवार और दोस्त रिश्तेदारों के साथ कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए गणपति उत्सव को सम्पन्न किया। गणपति त्योहार के बारे में वे बोले, “जब हम नए नए आए थे मुंबई तो गणपति पूजा के रस्म रिवाज नहीं जानते थे, पूजा विधि के बारे में कुछ भी पता नहीं था । हमने बचपन से गणपति की पूजा उत्सव सिर्फ फिल्मों में देखा था, लेकिन धीरे धीरे हमें सब मालूम हुआ, हमनें सब सीखा, समझा और फिर अपने घर पर गणपति पूजा रखने लगे, बाइस वर्षों से ज्यादा हो गए हम हर साल बप्पा को घर ले आतें हैं।”

बताया जा रहा है कि सनी लियोन गणपति भगवान की बहुत बड़ी भक्त है। पहले जब वो विदेश में रहती थी तो उसे ना तो इस त्योहार के बारे में कुछ पता था ना वो कभी गणपति की पूजा करती थी। लेकिन पिछले दस सालों से मुंबई में रहने के दौरान वो भगवान गणेश की महिमा से अवगत हो गई। उनके अनुसार भगवान गणेश ने हमेशा उनपर अपनी कृपा बनाए रखा। वो और उसका परिवार  हर वर्ष ये त्योहार पूरे रीति रिवाज के साथ मनाते हैं और इस बार भी उनके घर पर पूजा रखी गई। सनी लियोन के घर पर  गणेश चतुर्थी सेलिब्रेशन देखकर उनके चाहने वालों को पता चला कि रियल लाइफ में वो कितनी धार्मिक है।

टीवी स्टार राहुल वैद्य और दिशा परमार  कई महीनों से इस बार के गणपति उत्सव का इंतजार कर रहे थे क्योंकि दोनों की शादी के बाद की ये पहली गणपति फेस्टिवल थी।  दोनों ने मिलकर गणपति उत्सव को बहुत प्यार श्रद्धा से मनाया और अपने वैवाहिक जीवन की खुशी का आशीर्वाद भी लिया। विसर्जन के दिन उन्हें ऐसा लग  रहा था जैसे  कोई उनका अपना उनसे दूर जा रहा हो, पर अगले वर्ष फिर बप्पा को ले आने की तड़प के साथ उन्होंने सब्र किया।

“मुश्किल समय में गणपति हमारी मदद करें” दिव्यांका त्रिपाठी ने कहा।

दिव्यांका त्रिपाठी और पति विवेक दहिया सभी ने बहुत खुशी से  गणपति भगवान का घर में स्वागत भी किया और फिर भारी मन से विसर्जन की तैयारी भी की।

मोहित मलिक, अदिति मलिक के बच्चे की ये  पहली गणपति उत्सव होने से मम्मी, पापा, यानी मोहित और अदिति के खुशी का ठिकाना नहीं। इससे कुछ समय पहले ही दोनों ने अपने पहले बच्चे का स्वागत किया था।

बिग बॉस ओटीटी की एक प्रतियोगी शमिता शेट्टी ने भी गणपति उत्सव मनाया और इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें सभी घरवाले बिग बॉस के घर में बप्पा का स्वागत करते दिखे।

टीवी अभिनेता ऋत्विक धनजानी ने पर्यावरण को कोई नुकसान ना पहुँचे ऐसी एको फ्रेंडली गणपति के विचार को बढ़ावा देने का नेक काम करते हुए स्वयं भगवान गणेश की मूर्ति बनाई थी। उन्होंने गणेशउत्सव की अपनी बचपन की यादों को भी साझा करते हुए कहा, ‘‘गणेश चतुर्थी की मेरी सबसे प्यारी और दिल छूने वाली स्मृति बचपन से है। जब मैं छोटा था, हम मध्यप्रदेश के मंदसौर में बप्पा को 11 दिनों तक घर पर रखते थे। क्या धूम धाम से त्योहार मनाते थे हम सब। हम बच्चे दूर दूर से  चंदा इकट्ठा करते थे ताकि हम एक अच्छी मूर्ति खरीद सकें, प्रसाद प्राप्त कर सकें और बप्पा के लिए एक झाँकी बना सकें। हमारे पास बहुत पैसा नहीं थे इसलिए हम कारखाने से मिट्टी और चीनी लाते थे और इसका इस्तेमाल करते थे पूजा सामग्री के लिए। हमारी झाँकी बहुत सुंदर होती थी। मुझे लगता है कि गणेश चतुर्थी की वे यादगार यादें हैं। आज भी हम गणपति बप्पा की पूजा करते हैं और जो सब कुछ, जो भी हमें हासिल हुआ है, जितना प्यार हमें मिल रहा है सब उनका आशीर्वाद है।

SHARE

Mayapuri