हेलन और महमूद की मस्ती

1 min


049 b-3 helan

 

मायापुरी अंक 49,1975

दोस्तो!

आज तक आप लोग मेरे साथ फिल्म स्टूडियो और आउटडोर लोकेशन पर होने वाली शूटिंग में भाग लेते रहे। आइये आज मैं मुंबई के मशहूर होटल ‘सन एन सैंड’ में ले चलता हूं, जहां महमूद के निर्देशन में ‘जॉनी और जीनी’ को शूटिंग चल रही थी।

हमें खबर मिल गयी थी, सो हम समय पर ‘सन एन सैंड’ होटल पहुंच गये। यह होटल मुंबई के मशहूर इलाके ‘जुहू’ पर स्थित है। हम होटल पहुंचे तो देखा कि ‘जॉनी और जीनी’ के निर्माता अमर लाल पी छाबरिया (पूर्व फिल्म ‘कुंवारा बाप’) ने शूटिंग के लिए ग्राउंड फ्लोर पर ही एक कंपलीट भाग किराये पर लिया था। वैसे स्टूडियो पर सेट किराये पर लेने का रिवाज कुछ कम हो गया है। या तो निर्माता राज होटल में कमरा बुक कर लेते हैं या फिर किसी प्राइवेट बंगले का एक हिस्सा किराये पर उठाकर उसमें शूटिंग करते हैं। यह परिवर्तन इसलिए हुआ कि स्टूडियो के सेट के बजाय होटल या बंगला कुछ सस्ता रहता है। प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक एस.डा. नारंग ने तो अपने बंगले पर शूटिंग करने के लिए आवश्यक सुविधाएं जुटा रखी हैं, जहां सिर्फ वे ही नहीं अन्य निर्माता भी शूटिंग करते हैं। महीने में लगभग पंद्रह-बीस दिन तो वहां शूटिंग चलती ही रहती है।

हां, तो बात चल रही थी ‘जॉनी और जीनी’ कि की हम अंदर पहुंचे तो हमें ऐसा लगा जैसे हम किसी क्लब में आ पहुंचे हैं। डायरेक्टर महमूद ने क्लब का ही सेट लगवाया था। चारों तरफ टेबल सोफे लगे हुए थे। जहां अनगिनत जोड़े बैठे कैबरे नर्तकी पर नज़र जमाये हुए थे। यह कैबरे नर्तकी थी हेलन।

युगल जोड़े कोका कोला की चुस्कियां ले रहे थे और बीचों-बीच एक गोल से फ्लोर पर हेलन संगीत की ताल पर थिरक रही थी। एक ओर पियानो रखा हुआ था। बजाने वाले कुछ नौजवान बैठे थे। सभी सूटेड-बूटेड थे। हेलन केसरिया रंग की कैबरे ड्रैस (अर्धनग्न कपड़ो में) खूब भली लग रही थी। हालांकि हेलन की उम्र अधिक है, लेकिन वह हमें 20-25 वर्ष की नवयौवन नज़र आयी। खूबसूरत संगमरमरी बदन, कटीले नयन, उस पर उनकी चुलबुली अदायें देखने वाले सिसकारियों भर रहे थे। उनका मादक नृत्य सचमुच मारे डाल रहा था।

यह सारा दृश्य नृत्य-निर्देशक सुरेश भट्ट और महमूद भाई ने सेट किया था। रिहर्सल के वक्त एक सहायक नर्तकी ने भाग लिया। लेकिन जब शॉट लिया जाने लगा, तब हेलन मैदान में आयी।

कैमरा स्टार्ट हो चुका था, लाइट ऑन हो चुकी थी। क्लैप बॉय (महमूद भाई का लड़का) क्लैप दे चुका था। और कन्टीन्यूटी नोट करने वाले (यह भी महमूद साहब का लड़का है) ने कन्टीन्यूटी नोट की तब एक्शन की आवाज़ आयी।

‘म्यूजिक’ और एक्शन एक साथ शुरू हुए।

हेलन अपने चार सहायक नर्तकीं के साथ थिरकने लगी। और गीत के बोल दोहराने लगी।

पाठकों के लिए बोल प्रस्तुत हैं। इसका संगीत राजेश रोशन ने तैयार किया है।

बांहो मैं जैसे मतवाली बुलबुल फिर क्या हुआ, उस मतवाली बुलबुल का?

हो, कहूं क्या? अपनी बात.. तेरे दिल में जो जलवे हैं कह दो जाने जां इक दिन हम समझेंगे…

चार पांच रिहर्सल और रिटेक के बाद यह शॉट कंपलीट हुआ। दोस्तों, यह शॉट तीन घंटे में फिल्माया गया,

जबकि आप और हम इस शॉट को पर्दे पर सिर्फ 20 सेकंड के लिए देखेंगे। तभी किसी का फोन हेलन के लिए आ गया तो वह फोन सुनने के लिए चली गयीं। और सुरेश भट्ट और महमूद अगले शॉट के लिए बात करने लगें। अब अगला शॉट सहायक नर्तकी पर रिहर्सल के बतौर सेट किया जा रहा था।

निर्माता अमर लाल पी. छाबड़िया से मुलाकात हुई तो उन्होंने बताया, यह फिल्म अपने आप में अनोखी होगी। उनकी पहली फिल्म ‘कुंवारा बाप’ के सभी गेस्ट कलाकारों को (धर्मेन्द्र, हेमा, संजीव, विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन आदि) एक-एक डायमंड ने कलस भेंट देने का निर्णय किया है। वैसे इन्हें विश्वास है कि फिल्म अभी और चलेगी।

आप लोगों को एक मजेदार बात बता दूं महमूद साहब भी कई कलाकारों की तरह बहुत सिगरेट पिया करते हैं। आप हरदम उनके हाथों में 555 सिगरेट का पैकेट देख सकते हैं। हुआ यह कि आज भी हमेशा की तरह उनके हाथ में पैकेट था कि किसी ने उनके हाथ से सिगरेट लेने की कोशिश की तो महमूद भाई बोले,

तुम मुझसे चाहे जितने रूपये ले लो, लेकिन सिगरेट लेने की कोशिश मत करो या फिर हमारे प्रोड्यूसर के पास जाओ। वे आपको बीड़ी शौक से पिलाएंगे, क्योंकि वह हमेशा बीड़ी पीते हैं।

हमने महमूद साहब से पूछा,

महमूद साहब! क्या आपको विश्वास है कि ‘कुंवारा बाप’ के बाद आपकी नयी डायरेक्ट की हुई फिल्में अवश्य हिट होगी?

विचित्र दृष्टि से हमें देखते हुए महमूद मियां बोले।

‘जनाब’ यह तो ऊपरवाला जाने! फिल्म बनाना हमारा काम है, और हिट करना उसका। फिर भी मुझे विश्वास है कि जो बात मैं अपनी फिल्मों में पेश कर रहा हूं। उसे पब्लिक अवश्य पसंद करेगी। और यही लोग फिल्म को हिट करते हैं।

यह कह कर वे डांस डायरेक्टर सुरेश भट्ट को ओर बढ़ गये और हम ‘सन एन सैड’ के गेट की तरफ

SHARE

Mayapuri