‘‘उम्र से बड़ा रोल मेरे लिये टफ था’’ – बिनी शर्मा

1 min


चार साल पहले रियेलिटी शो डांस इंडिया डांस में फाइनल तक पहुंची बिनी शर्मा ने साबित कर दिखाया था कि वह सिर्फ डांस ही नहीं बल्कि अभिनय में भी अव्वल है । क्योंकि डी आई डी के बाद उसने संजोग से बनी सजनी तथा तुम संग प्रित लगाई आदि धारावाहिकों में अपने अभिनय से ढेर सारे ड्राॅइगरूम के दर्शकों के दिल में जगह बना ली थी । फिर अचानक वह गायब हो गई । करीब डेढ़ साल के ब्रेक के बाद वह एक बार फिर जीटीवी के नये धारावाहिक ‘ हैल्लो प्रतिभा’ की मुख्य भूमिका में नजर आ रही है । इस धारावाहिक को लेकर बिनी शर्मा से एक मुलाकात ।

3_16

धारावाहिक के किरदार की प्रेरणा कहां से मिली ?

इंसप्रेशन की जहां तक बात है, जब किसी भी किरदार को जहन में बसा लिया जाये तोे उसे करते हुये रोजाना कुछ नया करने का मोटिवेशन मिलता है । मुझे अगर किसी मोटिवेशन की जरूरत पड़ती है तो मैं अपनी मम्मी को देख लेती हूं ।

आज भी औरत को घर बार संभालने की मशीन माना जाता है । आप भी ऐसा मानती है ?

मैं ऐसा नहीं मानती । दरअसल भारतीय औरत कितनी भी आधुनिक हो ,वह अपने घर पति और बच्चों की देखभाल करते हुये खुशी महसूस करती है । उसे इस बात का जरा भी दुख नहीं होता बल्कि वह यह सारी जिम्मेदारियां संभालते हुए गर्व महसूस करती है । लेकिन जब इस धारावाहिक की ग्रहणी प्रतिभा के साथ उसका पति या उसके बच्चे उसे नजर अंदाज करना शुरू कर देते हैं । यहां तक उसका अपनी बेटी से मतभेद तक हो जाता है । तब वह सोचती है कि बहुत हो गया दूसरों के लिये सोचना, अब मुझे अपने बारे में भी सोचना है ।

hello-pratibha

क्या सचमुच आज ऐसी औरतें होती हैं ?

बिलकुल होती हैं । मेरी सगी सिस्टर एक सांइटिस्ट है । मैं उनमें प्रतिभा की ढेर सारी चीजें देखती हूं । मैं उन्हें रोजाना देखती हूं कि जब वह रात नो बजे घर आती हैंतो उनके चेहरे पर यही सब लिखा होता है कि बच्चों ने ठीक से खाना खा लिया होगा, उनके पति अभी आये या नहीं । अब इसे आप जिम्मेदारी कह लीजीये या प्यार कह लीजीये लेकिन इंडियन लेडीज ऐसी ही होती हैं ।

आगे प्रतिभा में क्या कुछ चेंज आने वाला है ?

यह तो अभी नहीं बताया जा सकता क्योंकि शो अभी शुरू हुआ है । हां इतना जरूर कहना चाहूंगी कि उसमें चेंज जरूर आयेगा लेकिन वह ऐसा चेंज नहीं होगा कि इसके बाद उसका अपने घर, पति और बच्चों के प्रति प्यार खत्म हो जायेगा या कम हो जायेगा । बस आगे वह अपनी रिस्पेक्ट का भी ध्यान रखेगी ।

Hello-Pratibha-Episode

प्रतिभा आपके कितने करीब हैं ?

बहुत ज्यादा । मैं वाकई प्रतिभा के बहुत करीब हूं । मैं भी उसी की तरह सोचती हूं कि कहीं मेरी वजह से मेरे किसी फैमिली मेंबर के दिल को चोट न पहुंचे। मैं भी किसी गलत बात पर जल्दी दुखी हो जाती हूं । मैं भी प्रतिभा की तरह कम बोलती हूं लेकिन फील ज्यादा करती हूं ।

कहीं न कहीं यह धारावाहिक, फिल्म इंगलिश विगंलिश और सुपर नानी से इंसपायर लगता है?

मेरा मानना है कि शो फिल्म से थोड़ा बहुत मिलता जुलता हो सकता है लेकिन इंसपायर नहीं हो सकता । इंगलिश इगंलिश या सुपर नानी की नायिका बिना पढ़ी लिखी थी जब कि प्रतिभा वैल एजुकेटिड हैं । दरअसल उसकी बहुत कम उम्र में शादी हो जाती है, बच्चे हो जाते है । फिर पति बच्चे सास और देवर देवरानी जैसे परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारी उठाते हुये वह कहीं खो जाती है । उसे अपना जरा भी ध्यान नहीं। उसके बाल बनाने तथा कपड़े तक पहनने का होश नहीं । इसलिये बच्चे उससे दूर होते चले जाते हैं।

उम्र से बड़ा रोल करते हुए क्या कुछ दिक्कतें भी आई ?

मैं अभी अविवाहित हूं इसलिये उम्र से बड़ा रोल मेरे लिये टफ तो था क्योंकि इससे पहले मैने फनी, चचंल मस्ती भरे रोल किये हैं । लेकिन मैने इसे चेैलेंज के तौर पर एक्सेप्ट किया ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये