ये हैं बॉलीवुड फिल्मों के सबसे महंगे सेट्स, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

1 min


हॉलीवुड हो या बॉलीवुड फिल्ममेकर्स अपनी फिल्मों के साथ एक नए युग के साथ ही ऐतिहासिक और खास घटनाओं को फिर से दोहराते हैं और हमें एक रोमांचक सफर पर ले जाते हैं। वो फिल्म के लिए भव्य और महंगे सेट्स तैयार करते हैं ताकि फिल्म में वो विदेशी,शानदार माहौल और खूबसूरत जगह को दिखा जकें। चाहे वो चांदनी चौक, स्विट्जरलैंड या मुगल महल हों, फिल्में सेट की वजह से ही शानदार बनती है। जब भी बॉलिवुड की बात आती है, तो हमारे दिमाग में रोमांटिक गाने, ऐक्शन, स्टंट, हीरो-हिरोइन, खूबसूरत लोकेशन जैसी चीजें आ जाती हैं। कई बार तो फिल्मों के बड़े-बड़े सेट हमारी आंखों के सामने आ जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के सेट के बारे में बताएंगे, जिनपर करोड़ों रुपये खर्च किए गए…

1- मुगले आजम

1960 में बनी इस फिल्म का सेट उस दौर में अपनी भव्यता के लिए खूब चर्चा में रहा था। इसके शीशमहल यानी सेट को बनाने में ही 2 साल का समय लग गया था। ये उस दौर में भारत का सबसे महंगा फिल्म सेट था, जिसे बनाने में करीब 15 लाख का खर्च आया था। 

2- देवदास

फिल्म ‘देवदास’ के सेट डिजाइन में ही भंसाली ने करीब 20 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे। वहीं सिर्फ चंद्रमुखी के कोठे का सेट 12 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ। 

3- जोधा अकबर

आशुतोष गोवारिकर की ये फिल्म न केवल अपने सींस के लिए खास थी, बल्कि ये ऐतिहासिक रूप से सटीक भी थी। भव्य महलों से युद्ध के मैदान तक, फिल्म के हर फ्रेम में समृद्धि और भव्यता थी। नितिन चंद्रकांत देसाई द्वारा डिजाइन किए गए सेट को पर्यटकों के लिए खोला गया है। जिस फिल्म की कीमत 10 मिलियन डॉलर है। 

4- सांवरिया

संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों की भव्यता के लिए प्रसिद्ध है। अपनी फिल्म सावंरिया के लिए भी संजय लीला भंसाली ने भव्य और सुंदर सेट बनवाए। 

5- कभी खुशी कभी गम

इस फिल्म के लिए सेट डिजाइनरों ने मुंबई में फिल्म सिटी स्टूडियो में दिल्ली के चांदनी चौक को फिर से बनाया। इस फिल्म के लिए शर्मिथा रॉय द्वारा कुल 18 से 19 सेट तैयार किए गए, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीता। 

6- गोलियों की रासलीला- रामलीला

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर ‘गोलियों की रासलीला-रामलीला’ भी इसी मायने में खास है। इस फिल्म के सेट डिजाइन करने में करोड़ों रुपये लगे। 

7- बॉम्बे वेलवेट

अनुराग कश्यप ने कोलंबो में 9.5 एकड़ जमीन पर बॉम्बे शहर का सेट बनवाया था। खबरों के मुताबिक, इस सेट को बनाने में 11 महीने लगे थे। 

8- वेलकम बैक

फिल्म वेलकम बैक के लिए  अनीस बाजमी ने मुंबई के फिल्म सिटी में अबू धाबी के अमीरात पैलेस को बनवाया। सेट कला निर्देशक शैलेश महादिक द्वारा डिजाइन किया गया था। लगभग 3.5 करोड़ रुपये की लागत से इसे पूरा करने में 20 दिन लगे। 

9- बाजीराव मस्तानी

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के आइना महल को बनाने के लिए 20 हजार डिजाइन मिरर्स का इस्तेमाल किया गया। 

10- प्रेम रतन धन पायो

फैमिली ड्रामा बनाने के लिए मशहूर सूरज बड़जात्या ने अपनी इस फिल्म के लिए एक रॉयल पैलेस बनवाया।  जिसमें राजस्थान के ऐतिहासिक किले बनाए गए और शीशमहल भी, जिसे बनाने में पूरे 90 दिन लगे थे। इसके अलावा सेट पर जो लाइटिंग की गई, उसमें भी करोड़ों रुपये खर्च किए गए। 

11- बाहुबली द बिगनिंग

एसएस राजमुली की फिल्म ‘बाहुबली’ में भव्य पहाड़ों के आस-पास की सुंदर सेटिंग और भव्य महलों को दिखाने के लिए काफी मेहनत की गई। भल्लालदेव की 125 फुट लंबी मूर्ति 200 मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई थी, जिसकी वजन 8,000 किलोग्राम थी और इसे बनाने के लिए 4 क्रेन की आवश्यकता थी। इतना ही नहीं, फिल्म सिटी में 110 एकड़ जमीन सेट के लिए इस्तेमाल की गई थी। 

12- रईस

शाहरुख खान स्टारर ‘रईस’ 80 और 90 के दशक के गुजरात को दिखाती है। इस फिल्म की पृष्ठभूमि को मैच करने के लिए निर्देशक राहुल ढोलकिया ने मुंबई की फिल्म सिटी में बॉम्बे का सेट बनाया। 

13- पद्मावत

अपनी फिल्मों के भव्य सेट के लिए मशहूर संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘पद्मावत’ के लिए चित्तोड़ का किला ही बना डाला था।

14- कलंक

करण जौहर की अपकमिंग फिल्म ‘कलंक’ एक पीरियड फिल्म होगी। खबरों की मानें तो फिल्म का सेट बहुत बड़े स्तर पर बन रहा है। सेट पर सारी चीजें 1940 के दशक की होंगी।  इस फिल्म के सेट का बजट 15 करोड़ रुपए बैठ रहा है । पहली बार किसी फिल्म के सेट का बजट इतना ज्यादा आया है । फिल्म सिटी में सेट बनने की तैयारी चल रही है । सेट को दिल्ली के मोहल्लों की तरह बनाया जाएगा । फिल्म के सेट की तस्वीरें लीक ना हों, इसलिए पूरे क्रू को निर्देश दिए गए हैं कि फोन से सेट की तस्वीरें नहीं खींची जाएंगी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये