मैं बहुत ईमानदार होने के लिए इस तरह का दबाव नहीं लेता – हिमांशु मल्होत्रा

1 min


निकी और जादू बबल से मशहूर हिमांशु मल्होत्रा का एक्सक्लुसिव इंटरव्यू –

निक्की और जादु बबल में आपकी क्या भूमिका है?

मेरे चरित्र का नाम शिव है, और वह एक जादूगर है, वह एक अद्भुत, अच्छा गर्म व्यक्ति है। वह हमेशा लोगों के लिए अच्छा कर रहा है और दुनिया की रक्षा करना चाहता है और साथ ही यह भी सोचता है कि जादू का इस्तेमाल अच्छे लोगों के लिए किया जाए और दुनिया को फायदा हो। एक बच्चे को दिखाया गया है कि उसकी उम्र निक्की के नाम से लगभग 5 है और वह मेरी बेटी का किरदार निभा रही है। वह छोटी और प्यारी है। कहानी पिता बेटी के रिश्ते और जादू के इर्द-गिर्द घूमती है। पिता बच्चों को जादू सिखाता है और कैसे बच्चे जादू को जीवन में आगे ले जाते हैं।

क्या आप एक अच्छे जादूगर की भूमिका निभा रहे हैं?

मैं एक अच्छा अच्छा लड़का, एक अच्छा अच्छा स्नेही पिता हूं जो बच्चों को जादू सिखाता हूं। लेकिन फिर पूरा शो बच्चों के इर्द-गिर्द घूमता है, क्योंकि यह एक ऐसा जादू है कि बच्चे हमेशा दर्शकों को बहुत आकर्षित करते हैं

क्या टीवी में नाटक है?

किसी भी फिक्शन शो में ड्रामा होता है, क्योंकि ड्रामा के बिना फिक्शन शो की कहानी वास्तव में काम नहीं करेगी। किसी भी तरह की काल्पनिक कहानी बहुत अधिक नाटक के साथ अतिरंजित होती है, क्योंकि यह दर्शकों की आंख को भी पकड़ लेती है क्योंकि लोग नाटक से मोहित हो जाते हैं।

जादूगर की भूमिका, मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं किया। मैं सीखना चाहता था और यह पता लगाना चाहता था कि हम इसे कैसे शूट कर सकते हैं। ज्यादातर समय हमने ग्रीन स्क्रीन पर शूट किया। I. हरी स्क्रीन सब कुछ कल्पना पर है। मैं यह भी जांचना चाहता था कि मैं कैसे प्रदर्शन कर सकता हूं और सब कुछ एक कल्पना है जिसे हमें आपके सामने होने का नाटक करने की आवश्यकता है। मैं यह देखना चाहता था कि किस प्रकार का वीएफएक्स का उपयोग किया जाता है कि ग्रीन स्क्रीन तकनीक का उपयोग कैसे किया जाता है। इस बारे में सीखना काफी आकर्षक है।

क्या आपने इस या कार्यशाला के एक भाग के रूप में जादू सीखने की कोशिश की?

नहीं मैंने किसी तरह का जादू नहीं सीखा। मैंने कुछ वीडियो और ट्रिक्स के माध्यम से जाना, जो जादूगर उपयोग करते हैं। यदि आप बहुत अधिक कौशल में हैं, तो आप इसके अभिनय भाग को भूल जाते हैं। वहीं हमें नहीं करना चाहिए। हमें वह सब कुछ जानना होगा जो हमारे ज्ञान के लिए मूल रूप से है। जादूगर के करिश्माई होने के माध्यम से केवल एक चीज है। इसलिए मैं उस पर गति हासिल करना चाहता था।

क्या आपका मार्गदर्शन करने के लिए कोई जादूगर सेट पर था?

नहीं कोई नहीं था

क्या यह किसी अन्य काल्पनिक भूमिका से अधिक कठिन था?

यह पूरी तरह से कल्पना पर आधारित था, तकनीकी पहलू बहुत मुश्किल और जटिल हो जाते हैं क्योंकि आपके सामने कोई नहीं है। आप VFX के मार्गदर्शन में आपके सामने केवल एक ही चित्र और कल्पना पैदा कर रहे हैं।

सेट पर कोई अन्य जानने वाला अभिनेता, क्या यह आपकी ओर से एक बड़ा दबाव था?

मैं बहुत ईमानदार होने के लिए इस तरह का दबाव नहीं लेता, मैं अपना प्रदर्शन करता हूं और इसे अपना सर्वश्रेष्ठ देता हूं और बाकी सब कुछ दर्शकों पर छोड़ दिया जाता है, वे इसे कैसे लेते हैं। मैंने टेलीविजन शो किए हैं और एक कलाकार के रूप में आप जो करते हैं वह निश्चित रूप से देखा जाता है। मुझे अपने काम में बहुत मजा आता है।

आप कितने टीवी धारावाहिकों का हिस्सा रहे हैं?

16-17। मुझे लगता है कि निक्की और जादु 17 वां शो है।

आपके अनुसार 5 सर्वश्रेष्ठ धारावाहिक कौन से हैं

मेरे अनुसार शीर्ष पर पहला वह स्थान था जहां मैं भग्नावली में अपने गुड्डू शुक्ला नामक किरदार को बंता अपणी ताकड़े के रूप में निभा रहा था, यह वह व्यक्ति था जो बाहर से बेहद सख्त और कठोर है। कन्नोज की भाषा, पूरा चरित्र बहुत जटिल था। यह एक ऐसी चीज है जिसे मैं रेट करूंगा। जैसा कि मुझे इसके लिए मुट्ठी भर पुरस्कार मिले थे। इसके लिए काफी अच्छा मूल्यांकन मिला। एक अन्य शो जो इसके विपरीत था, को एयरलाइंस कहा जाता था। यह 26 एपिसोड की सीरीज थी। यहां मैं सिद्धांत शोपस भूमिका निभा रहा था। तीसरा यशराज से अशोक था। स्टार प्लस। पहला एक ज़ी पर था और दूसरा स्टार प्लस पर था। स्टार प्लस के शो में दोहरी भूमिका है। मैं एक आतंकवादी की भूमिका निभा रहा था और मैं एक सिद्धार्थ माल्या की दोहरी भूमिका निभा रहा था। तो यह बहुत दिलचस्प था और फिर तीसरा एक यशराज का एक शो था जिसे 7 (सेवन) कहा गया था जो एक्स-मेन और हिरो का रीमेक था। मुझे लगता है कि फिल्म के अलावा शूटिंग का सबसे शानदार अनुभव मुझे धर्म के लिए शूट किया गया था, जिसे मैंने हाल ही में शूट किया था, पिछले साल तक। मुझे लगता है कि जीवन में कुछ भी यशराज के लिए एक शो की शूटिंग के रूप में भव्य नहीं था। हमने 220 दिनों में 26 एपिसोड शूट किए, आदर्श रूप से टेलीविजन में हमने 26 दिनों में 26 एपिसोड शूट किए। 1 दिन एक एपिसोड या 1 और आधे दिन एक एपिसोड और यशराज 220 दिनों के लिए, डबल रेड कैमरा सेट पर शूटिंग। यह सोनी के लिए था और बैनर यशराज था। मुझे बहुत कम भुगतान किया गया था। लेकिन फिर मुझे लगता है कि अनुभव बहुत समृद्ध था। मुझे लगता है कि बहुत अच्छे अनुभवों में से एक है। सोनी पर ही एक और शो था, जिसे लव मैरिज कहा जाता था और अरेंज मैरिज। एक बहुत ही दिलचस्प अवधारणा के बारे में, मुझे लगता है कि कमल साचदेव द्वारा लिखित, हालांकि यह सुनिश्चित नहीं है, और उन्होंने रंग दे बसंती के लिए पटकथा लिखी थी। फिर से एक बहुत ही दिलचस्प अवधारणा, चाहे लोगों को प्रेम विवाह के लिए जाना चाहिए या लोगों को शादी की व्यवस्था के लिए जाना चाहिए। तो एक बड़े भाई की तरह अवधारणा, जिसके पास अरेंज मैरिज है और छोटे भाई की लव मैरिज है और जटिलताएं कैसे होती हैं और लोग आमतौर पर इस बात को लेकर उलझन में रहते हैं कि अरेंज मैरिज या लव मैरिज के लिए जाना जाए या नहीं। तो शो पोर्ट्रेट पेशेवरों और दोनों के विपक्ष।

तो आप किस मैरिज के लिए गए थे? क्योंकि वास्तविक जीवन में आपने प्रेम विवाह किया था

मैं शो में अरेंज मैरिज के लिए गई थी। हां .. हां, असल जिंदगी में मैंने लव मैरिज की थी। मैंने 17 साल का रिश्ता पूरा कर लिया है। 11 साल का रिश्ता और 6 साल की शादी। इसलिए मैं हर समय प्यार में आशावादी हूं। और एक और नॉन फिक्शन शो मैं कहूंगा नच बलिए। इसलिए डांस रियलिटी का विजेता होना कुछ ऐसा है क्योंकि डांस एक ऐसी चीज है जिसे मैं पूरी तरह से प्यार करता हूं और मेरी पत्नी पूरी तरह से प्यार करती है। मुझे लगता है कि पूरी तरह से टॉप रेटेड हैं। जीवन की अद्भुत यादें, शीर्ष पायदान के न्यायाधीशों और शीर्ष पायदान के फिल्म निर्देशकों और लोगों के सामने नाचने वाली हस्तियां हैं जो आते रहते थे। मैं जीवन का सबसे दुलारा और दुखद अनुभव करता हूं।

इसमें 5 वां धारावाहिक आपका पसंदीदा शीर्ष 5 शामिल था?

एक समय में चैनल वी नेक्स्ट पर यह एक और शो था। मैं एक या एक सप्ताह के लिए सोचता हूं। वास्तव में चैंप नामक एक बेहतर शो था जो बिंदास क्रिकेट चैनल पर था, कुछ साल पहले यू टीवी से संबंधित था। यह पूरा शो बाइकिंग पर था। इसलिए यह मुख्य रूप से सभी बाइक को शूट करेगा जबकि हम बाइक की सवारी कर रहे थे। हमने चंडीगढ़ में पूरे शो की शूटिंग की। फिर से एक बहुत ही दिलचस्प और एक अलग शो। शो बहुत कॉलेज उन्मुख और युवा उन्मुख, बाइक, स्टंट, एक्शन उन्मुख शो था। यह 5 वां शो था। पसंदीदा में से एक।

नच बलिये में आप और अमृता विजेता थे। लेकिन अगर मैं आपसे पूछूं कि बेहतर डांसर कौन है?

इसका सही जवाब देने के लिए अमृता बेहतर डांसर हैं। लेकिन मैंने कोरियोग्राफर्स से जो सुना वह यह है कि अमृता एक शानदार डांसर हैं और हिमांशु एक शानदार कलाकार हैं। लेकिन यह कोरियोग्राफर्स का कहना था, लेकिन स्पष्ट रूप से और निश्चित रूप से वह मुझसे बेहतर डांसर हैं।

क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाओं में नृत्य के प्रति अंतर्द्वंद्व है?

हाँ हाँ यह भी कि उसकी कृपा है और वह संगीत, ताल, धड़कनों के बारे में बहुत अच्छी तरह से समझती है। निश्चित तौर पर मुझसे ज्यादा। और महिलाओं को भी लगता है कि यह उनकी माँ से आता है। उसकी माँ एक शानदार नर्तकी है और इसलिए मुझे लगता है। उसकी माँ ने अपने शुरुआती किशोरावस्था में नृत्य सीखा, मुझे लगता है कि यह अमृत डीएनए के लिए भी आया था। और वह अपनी उंगलियों के डेक पर संगीत समझती है।

आपने कितनी फिल्में की हैं?

मैंने 2021 में तीन फिल्में, वजाह तुम हो, हम हो गए और शेरशाह में काम किया है।

यद्यपि आपने एक सिनेस्टार के रूप में शुरुआत की, टीवी की तुलना में आपकी किटी में केवल 3 फिल्में क्यों हैं?

मैंने टेलीविजन क्षेत्र में 10-12 साल बिताए हैं। 2007 से 2016 तक, मैं बैक टू बैक शो कर रहा था, जिसमें नच बलिए और खतरों के खिलाड़ी शामिल हैं। उसके बाद, मैंने एक ब्रेक लिया। जब मुझे मेरी पहली फिल्म की पेशकश की गई तो मैंने टेलीविजन पर कटौती करने का फैसला किया। टेलीविजन एक लूप में काम करता है, आप हर दिन सेट पर होते हैं और कुछ और प्रयोग करने या प्रयास करने के लिए अधिक समय नहीं मिलता है। आपको फिल्मों के लिए समय चाहिए।

कितने साल बाद आप टेलीविजन पर वापस आए हैं?

मैंने 2019 में एक टीवी शो में शूटिंग की थी, लेकिन 19 कोविद होने के कारण हमें 2020 के बीच में शूटिंग बंद करनी होगी।

आपने कई धारावाहिकों और एकदो फिल्मों में काम किया है लेकिन आप एक ऐसे अभिनेता हैं जो इस अर्थ में अतिप्राप्त नहीं हुए हैं कि लोग आपको तुरंत याद नहीं करते हैं, एक रहस्य है। आपने इसे कैसे प्रबंधित किया?

मैंने राज सर से सीखा था कि ‘सर नीच राखे के काम करो’ (अपना सिर नीचे रखो और अपना काम करो)। मैं चीजों में बहुत ज्यादा नहीं उलझता हूं और अपने डीएनए द्वारा मैं ध्यान देने वाला नहीं हूं। मैं हर समय मीडिया के ध्यान की आवश्यकता नहीं बनाता हूं। मुझे लगता है कि यह काम की सरलता है। जब आपका शो हिट हो जाता है, तो आप सीधे मीडिया का ध्यान आकर्षित करते हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आपको चुप रहना चाहिए और काम को अपने लिए बोलने देना चाहिए। मैंने हमेशा माना है कि आपका काम ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आपके पसंदीदा फिल्म अभिनेता कौन हैं?

मेरा कोई पसंदीदा अभिनेता नहीं है, लेकिन मैं श्री अमिताभ बच्चन, इरफान खान की प्रशंसा करता हूं। मुझे लगता है कि ऋतिक रोशन एक शानदार अभिनेता हैं और वर्तमान में मैं राजकुमार राव के अभिनय का आनंद ले रहा हूं।

पसंदीदा अभिनेत्री

मुझे वास्तव में दीपिका पादुकोण पसंद है। मैं बहुत लंबे समय से उस पर क्रश था। उसके अलावा, मुझे तापसे पन्नू पसंद है। मुझे लगता है कि वह कुछ आश्चर्यजनक काम करती है और बहुत निडर है। फिर कृति सनोन और भूमि पेडनेकर और मैं सच में परिणीति चोपड़ा की भी शौकीन हूं।

टीवी पर पसंदीदा अभिनेता

मैंने कभी इस तरह के अभिनेताओं के बारे में नहीं सोचा है क्योंकि सभी अच्छे दोस्त हैं। लेकिन मुझे लगता है कि करणवीर ग्रोवर एक अच्छे अभिनेता हैं। वह बहुत सरल है और वास्तव में अच्छा है। एक अभिनेत्री के रूप में मैंने सुग्रीव चावला को पसंद किया लेकिन वह अब फिल्मों में हैं।

क्या आप YouTube पर एक टॉक शो का हिस्सा रहे हैं?

हां, हम टॉक शो करते रहते हैं। हमारे पास 2016 से “शेयर एंड ग्रो” नामक एक संगठन है। हमने लगभग 60-70 एपिसोड किए हैं। यह मुद्रीकृत नहीं है और केवल सेवा और सहायता के लिए है।

आप अभिनय के अलावा खुद को कैसे व्यस्त रखते हैं?

शेयर और ग्रो मुझे टॉक शो, यात्रा, लोगों से मिलना, आदि में व्यस्त रखता है। मैंने 2017 में मनोज बाजपेयी, रणवीर शौरी, आदि जैसे उद्योग के कुछ बड़े नामों के साथ एक फिल्म का निर्माण किया। इससे मुझे अपनी सीमाओं का पता लगाने में मदद मिली।

आपको क्यों लगता है कि आपकी क्षमता का दोहन नहीं हुआ है?

मैंने ईमानदारी से इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा। मुझे लगता है कि जब समय सही होगा तब चीजें होंगी। और मुझे लगता है कि आप अपनी क्षमता का दोहन करते हैं लेकिन यह दर्शकों की अपेक्षाओं से मेल नहीं खाता है। लेकिन मुझे लगता है कि अभी काफी समय है और मैं जल्द ही दर्शकों की उम्मीद से मेल खा सकता हूं।

आपने अभिनय, निर्माण, एंकरिंग आदि में अपना हाथ आजमाया है? क्या आप में कोई निर्देशक है?

हां, 100%। मैं निर्देशन करना पसंद करूंगा क्योंकि मुझे लगता है कि मैं मानवीय भावनाओं को अच्छी तरह समझता हूं। तो यकीन नहीं हो रहा है लेकिन जब दरवाजे खुलेंगे, तो मैं निर्देशक भी बनूंगा।

आप किन अन्य परियोजनाओं में व्यस्त हैं?

फिलहाल, मैं कार्ड पर एक वेब श्रृंखला पर काम कर रहा हूं, लेकिन लॉक डाउन होने के कारण चीजें बंद हो गई हैं।

आप वेब श्रृंखला के लिए खुले हैं?

हाँ मैं। यह अंत में काम है लेकिन हां, मैं एक निश्चित रेखा को पार नहीं करने से सावधान हूं।

एक अभिनेत्री के रूप में आप अपनी पत्नी अमृता खानविलकर को कैसे आंकते हैं?

मुझे लगता है कि 10 में से 10। वह एक शानदार अभिनेत्री हैं। मैं यह भी कह सकता हूं कि अभिनय और नृत्य उसके डीएनए का एक हिस्सा है। उनके द्वारा की गई कई फिल्मों और शो के साथ, मैंने उनकी मेहनत को देखा है, उनकी बारीकियों पर काम किया है और अंत में एक सहज अभिनेत्री की तरह सामने आती हैं। वह बहुत सहज अभिनेत्री हैं और यही मैं उनके बारे में प्यार करती हूं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये