हिमेश रेशमिया

1 min


हिमेश रेशमिया दी इंडियन रॉक स्टार

हिमेश रेशमिया के बारे यदि कहा जाए तो ये एक संगीत निर्देशक, सिंगर,एक्टर, टेलीविजन निर्माता,गीतकार, फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक,वितरक आदि गुणों से परिपूर्ण हैं। इनका जन्म आज के ही दिन यानि 23 जुलाई 1973 को भावनगर गुजरात में हुआ व हिमेश ने अपनी स्कूली पढ़ाई हिल ग्रंज स्कूल मुंबई से सम्पन्न की। इनके पिता का नाम विपिन रेशमियां है व माँ का नाम मधु रेशमियां है। हिमेश के बड़े भाई की मौत एक एक्सीडेंट में हो गयी थी जब वह महज 11 वर्ष के थे,व इनके पिता हमेशा से चाहते थे की ये एक सिंगर बने इसलिए इन्होनें अपने पिता की इच्छा के चलते संगीत को अपना करियर बनाया और हिमेश ने अपने पिता के सपने को इतना सीरियस लिया की इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है की उन्हें गिटार, ड्रम्स, तबला, ढोलक,ढोलो,पियानो और हारमोनियम आदि जैसे वाद्य यन्त्र तक बजाने आते हैं और इन्हें बॉलीवुड मे इनके गाने के स्टाइल की वजह से रॉक स्टार के नाम से भी जाना जाता है।

हिमेश ने अपने करियर की शुरुआत महज 16 साल की उम्र में दूरदर्शन अहमदाबाद से कर दी थी। हिमेश रेशमिया बहुत कम उम्र में “अंदाज” और “अमर प्रेम” जैसे सीरियल्स से टीवी की दुनिया से जुड गए थे। फिर सलमान खान ने उन्हें “प्यार किया तो डरना क्या” से पहला बड़ा ब्रेक दिया। जिसकी वजह से वो सलमान खान को अपना गॉड फादर कहते हैं और हमेशा उन्होंने इस बात को सबके सामने कबूला भी है। इसी बिच मात्र 21 साल की उम्र में इनकी शादी कोमल से हुई है। उनका एक बेटा भी है। स्वयं रश्मियाँ। “प्यार किया तो डरना क्या” इस फिल्म के बाद हिमेश ने सलमान की कई फिल्मों में अपना संगीत दिया जो हमेशा सुपरहिट रहा। पर हिमेश को बतौर संगीत निर्देशक सफलता मिली फिल्म तेरे नाम से वर्ष 2003 में मिली थी। बतौर सफल निर्देशन के बाद उन्होंने अपनी किस्मत गायकी में फिल्म आशिक बनाया आपने से आजमाई। इस फिल्म के गाने उस दौर में काफी हिट साबित हुए थे। साथ ही उन्हें इस फिल्म के बेहतरीन गानों के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ गायक के पुरुस्कार से भी नवाजा गया था। हिमेश हिंदी सिनेमा के पहले ऐसे गायक और संगीत निर्देशक हैं जिन्हें उनके पहले डेब्यू गाने के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित गायक के अवार्ड से नवाजा गया।

हिमेश ने बतौर गायक और संगीत निर्देशक हिंदी सिनेमा में लगभग 500 सांग्स दिए होगें व कई हिट गाने गाये और बेहतरीन संगीत निर्देशन किया। फिर इन्होनें तेरा सुरूर फिल्म से ऐज़ अन एक्टर फिल्म मे डेब्यू किया जो एक हिट रही उसके बाद भी इन्होनें कई फिल्मस एक एक्टर के तौर पर की जैसे क़र्ज़, रेडियो, कजरारे, दमादम, इस किल्ड, खिलाडी 786 , आ नई लव ईश्टोरी, द एक्सपोज़, तेरा सुरुर आदि हालांकि जिस तरह हिमेश का संगीत निर्देशन और गायकी का करियर हिंदी सिनेमा में सुपरहिट रहा, उस तरह उनका अभिनय करियर नहीं रहा। उन्होंने बतौर अभिनेता कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उनकी एक भी फिल्म सिनेमाघरों में दर्शकों की कोई खास भीड़ नहीं जुटा सकी। बड़े पर्दे के अलावा वह छोटे पर्दे पर भी सक्रिय हैं। वह टेलीविजन के कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ में बतौर जज नजर आ चुके हैं। जिनमें सारेगामापा चेलेंज, म्यूजिक का महाक्षेत्र, सुर क्षेत्र मुख्य है।

उन्हें फिल्म जगत में अपने योगदान की वजह से समय समय पर कई अवार्ड्स मिले हैं जैसे (2016 )”प्रेम रतन धन पायो” फिल्म के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स मे मोस्ट एंटरटेनिंग म्यूजिक व ज़ी सिने अवार्ड्स मे बेस्ट सांग ऑफ़ दी ईयर (प्रेम रतन धन पायो) व “द एक्सपोज़” मूवी के लिए इन्हें बिग लाइफ ओके नाउ अवार्ड्स मे बेस्ट म्यूजिक का, फिल्म “खिलाडी 786 ” के लिए लायंस फेवरिट पाथ ब्रेकिंग म्यूजिक 19th लायंस गोल्ड अवार्ड्स, और 13th दादासाहेब फाल्के अकादमी अवार्ड्स मे बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, (2011 ) “बॉडीगार्ड मूवी” के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स फॉर मोस्ट एंटरटेनिंग म्यूजिक व “तेरी मेरी प्रेम कहानी” सांग के लिए मोस्ट एंटरटेनिंग सांग अवार्ड,व लायंस फेवरेट म्यूजिक डायरेक्टर 18th लायंस गोल्ड अवार्ड्स, (2005 )” आशिक़ बनाया आपने” फिल्म के लिए फिल्मफेर अवार्ड मे बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर, आइफा मे बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर, ज़ी सिने अवार्ड मे बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर, बॉलीवुड मूवी अवार्ड मे बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, ज़ी सिने अवार्ड्स मे बेस्ट नई फिल्म म्यूजिक टैलेंट, (2003 )”तेरे नाम” फिल्म के लिए स्क्रीन अवार्ड मे बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर,व ज़ी सिने अवार्ड मे बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, जिसमे दुल्हन हम ले जाएंगे फिल्म इनकी पहली फिल्म थी जिसमे इन्होने सोलो कंपोजर की। अब भी इनके एक के बाद एक कई प्रोजेक्ट आ रहे हैं जैसे 2016 मे इनकी ऐज़ आ प्रोड्यूसर फिल्म “हीरिये” आने वाली है


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये