होली की मस्ती में भीगे रे चूनर, भीगे रे चोली

1 min


हर साल की तरह होली फिर से आ धमकी अपनी झीनी, रंगभरी चोली चूनर ओढ़े, जो रंगों से भीगकर आरपार हो जाती है। तो आईये, चकाचौंध से भरी इस दुनिया के झिलमिलाते सितारों की इस चूनर में झांक कर देखें कि उनके धड़कते दिलों के आर पार, रंगीन होली क्या गुल खिला रही हैः-

प्रियंका चोपड़ा : (इन दिनों प्रियंका की धूम मची है बॉलीवुड और हॉलीवुड में। बतौर एक्ट्रेस और सिंगर, प्रियंका ने ना सिर्फ विश्व स्तर पर प्रसिद्धि पायी बल्कि भारत का नाम भी रोशन किया लेकिन कुछ पाने के लिए कुछ खोना ही पड़ता है। प्रियंका को अपने देश में, अपने शहर में और अपने घर में हर त्यौहार मनाना अच्छा लगता है, खासकर होली ऐसा त्यौहार है जिसे वे अपने शहर में मनाना ज्यादा पसंद करती हैं लेकिन इस बार शायद ऐसा नहीं हो पायेगा) तो सुनिये क्या कहती हैं प्रियंका, ‘इस बार शायद मेरी होली अपने देश और अपने शहर में ना मने क्योंकि मैं इस वक्त विदेश में अपनी शूटिंग के सिलसिले में व्यस्त हूँ। ना चाहते हुए भी मुझे यह होली विदेश में ही मनानी पड़ेगी। लेकिन थैंक गॉड, मेरी मम्मी और भाई भारत से यहाँ मेरे पास आ चुके हैं ताकि मैं होमसिक महसूस न करूँ। तो बस, मैं अपने वतन से दूर लेकिन अपनों के साथ इस बार की होली मनाऊँगी लेकिन, मैं जानती हूँ कि वो मजा नहीं आएगा जो अपने देश, अपने शहर अपने घर में होली मनाते हुए आता रहा है। हैप्पी कलरफुल होली।

priyanka-chopra-reddit-ama (1)

कंगना रनोट : मैं अपने सारे शुभचिंतको, फैंस, दर्शकों को होली की ढ़ेर सारी मुबारकबाद देना चाहती हूँ। जी हाँ, होली मेरे फेवरेट त्यौहारों मे से एक है। बचपन की होली सबसे रंगीन थी हालाँकि मैं कुछ अलग ढंग की सोच रखती थी बचपन से ही और मुझे उस तरह से होली खेलना पसंद नहीं था जैसे सब खेलते हैं। गंदे लोगों के बीच गटर के पानी से खेली जाने वाली होली या फिर बलून वाला खेल मुझे कभी पसन्द नही था, मैं उलझ जाती थी ऐसे लोगों के साथ जो त्यौहार के नाम पर गंदगी का खेल खेलते थे। एक बात जो होली पर मैं हर हालत में चाहती हूँ वो है परिवार का साथ। बाकी कुछ मैटर नही करता है। हमारा बचपन का घर शिमला से लगभग दो सौ किलोमीटर की दूरी भम्ब्ला में है जहां की होली मेरे रग रग में बसी है। अब मुम्बई में हूँ और मुम्बई की खूबसूरत होली में रंगी हुई हूँ।

25fir21-5_650_022514113230

सोनम कपूर : हैप्पी होली माय डार्लिंग्स, मेरी यह कामना है कि होली आप सब के जीवन में खुशियां, लाफ्टर और ढेर सारे रंग लेकर आये। इस बार मैं अपने शहर में होली नही खेल पाऊँगी क्योंकि शूटिंग के सिलसिले में मैं बाहर हूँ। लेकिन मैं जहां भी रहूँ होली तो मैं जरूर खेलूंगी मुझे भव्य पीरियड फिल्मों में काम करने में इसलिये भी आनंद आता है क्योंकि अक्सर उनमें होली के एलोबोरेट दृश्यों की खूबसूरती होती है। बचपन में मम्मी पापा बहन भाई के साथ होली की मस्ती में एकदम खो जाया करती थी, कई बार तो देर शाम तक भी रंगों की बारिश में भीगती रहती और मम्मी की खूब डाँट खाती थी। मैं खेलकूद के मामले में टॉमबॉय ही थी। लेकिन अगर किसी ने मेरी बहन को जबरदस्ती रंगों से नहलाया और उसने मुझसे शिकायत की तो मैं वाट लगा देती थी उस शख्स की, मेरा वजन देख कर ही वो लोग डर जाते थे।

sonam-kapoor-630

आलिया भट्ट : होली की रंगीनियत मुझे मस्ती से भर देती है, होली के तेवर में वो एटिट्यूड है कि पूरा माहौल अलग सा दिखने लगता है। मैं बचपन से ही होली खेलती भी आ रही हूँ और अपने घर में होली के दिन फिल्म इंडस्ट्री की गणमान्य हस्तियों को होली पर मिलने आते देखती आ रही हूँ। बहुत मजे किये चाइल्डहुड में। आज भी होली के दिन रंगों की मस्ती में मैं चूर रहती हूँ। ऑफकोर्स, मैं होली सिर्फ उनके साथ खेलती हूँ जिनके साथ मैं कम्फर्टेबल फील करती हूँ। यह बात भी सही है कि फिल्म एक्टर बनने के कारण मुझे अब समय भी कम मिलता है, पर अपने को स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी भी आ गयी है ताकि होली के अगले दिन शूटिंग कर सकूँ इसलिए होली की मस्ती में थोड़ी सी लगाम लगानी पड़ती है, फिर भी मैं होली एन्जॉय करना नहीं छोड़ती। अक्सर मैं व्हाइट टॉप और ब्लू शॉर्ट्स या जीन्स पहनकर खेलती हूँ होली। हैप्पी होली।

alia-bhatt_c2ee7f9c-41ad-11e5-a8da-005056b4648e

श्रद्धा कपूर : होली की सारी मजेदार यादें तो मेरे बचपन से ही जुड़ी हुई हैं। मुझे याद है हम सब छोटे बच्चे, (जिनमें ज्यादातर फिल्मी हस्तियों के ही बच्चे होते थे) होली से कई दिन पहले से ही होली की तैयारी मे लग जाते थे। कौन कितने बलून्स खरीदेंगे, कौन कौन सा कलर किस किस पर उढ़ेला जायेगा, किसके घर जाना है, किस ग्रुप में शामिल होना है वगैरा। मेरी सबसे यादगार होली में वो होली शामिल है, जब मैं अपने पापा के साथ अमिताभ बच्चन सर के घर मनाई जाने वाली होली मे शामिल हुई थी। कितना मजा आया था। मैं खूब जमकर खेलती हूँ होली और मैदाने रंग में उतरने से पहले अपने बालों और शरीर में जैतून या कोकोनट ऑइल जरूर लगा लेती हूँ ताकि कोई भी रंग आसानी से उतार सकूँ। मैं होली की गुझिया बहुत पसंद करती हूँ।

shraddha-kapoor_640x480_51434180461 (1)

कृति सैनन : बचपन में मैं अपनी कोलोनी के सेंट्रल पार्क में अपनी बहन नूपुर और तमाम
सहेलियों के साथ होली की धूम मचाती थी। एक बार हमारे हाथ में कहीं से एक टूटा हुआ बाथ टब आ गया, हम सब बच्चों ने उसमें रंग, पानी, कीचड़ डाल कर उसे एक तालाब का रूप दे दिया और उसमें अपने साथियों को डुबो डुबो कर खूब मजेदार होली मनाई। होली के दिन हम पकौड़े खाते हैं, ठंडाई पीते हैं और बचपन में तो सारे होली के गानों पर डांस भी करते थे। अब बड़ी होने और फिल्मों में कदम रखने के बाद वो पहले वाली होली नही मनाती। लेकिन फिर भी होली नए तरीकों से खेलती जरूर हूँ। मेरी मम्मी दुनिया की बेस्ट गुझियां बनाती हैं। होली के दिन, मैं होली खेलने से पहले अपने शरीर और बालों में नारियल का तेल अच्छी तरह लगा लेती हूँ ताकि कोई भी कच्चा या पक्का रंग मैं होली के बाद अपने शरीर से आसानी से उतार सकूँ। मायापुरी के पाठकों, आप भी ये नुस्खा आजमा कर देखो।

kritisanon759

तापसी पन्नू : आज जिस तरह से होली खेली जाती है उस पर मैं एग्री नहीं करती। होली के बहाने कुछ गंदे लोग क्या क्या गलत काम नही करते, गंदे पानी, खतरनाक रंग, एसिड, कलर भरे बलून जो बदन पर जब जोर से लगता है तो दर्द भी हो सकता है और कई बार होली के बहाने छेड़छाड़, जबर्दस्ती यानि होली के बहाने कुछ भी ? नहीं मुझे यह मंजूर नहीं। मैं अपने तरीके से होली खेलती हूँ। मैं अपने एक डिब्बे में आर्गेनिक रंग रखती हूँ और शांति से सिर्फ अपने पहचान वालों के साथ रंग खेलती हूँ। फिर शाम को डिनर और मूवी देखने जाती हूँ अपनों के साथ।

storydesign-decor-dish-rr-3_647_111015055000

करीना कपूर : आप सबको अब तक मालूम हो गया होगा कि होली मेरे सबसे फेवरेट त्यौहार हैं। इस हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में होली खेलने के भव्य तरीके की शुरुआत मेरे दादा जी स्व.राज कपूर जी ने ही की थी, बाद में बाकी कलाकारों ने अपने अपने आँगन मे होली बैश रखने की परम्परा शुरू की। मैं होली के दिन पूरे मूड में रहती हूँ। सफेद परिधान में घर से निकलती हूँ और शाम तक वो परिधान इंद्रधनुषी रंगों में ऐसे सज जाता है कि कौन कहेगा सुबह वो सफेद था। होली के वो एक दिन मैं खाने पीने मे कोई परहेज नहीं करती। ठूंस ठूंस कर पकवान खाती हूँ और सबको खिलाती हूँ। इस बार मैं होली का मूड अभी तक बना नही पा रही हूँ। मेरी दादी जी की तबियत ठीक नहीं थी पिछले दिनों। जो भी हो आप सबको होली मुबारक।

kareenakapoor-movie

निमरत कौर : मैं तो खूब मौज मस्ती करुँगी होली के दिन। उस दिन मैं सारे काम, सारी टेंशन, ताक पर रखकर सिर्फ और सिर्फ होली की मस्ती में डूब जाती हूँ। मैं इस बार होली पर एक रेन डांस पार्टी मे शरीक होने जाऊंगी, जो मेरी एक सहेली और उनके हसबैंड ऑर्गनाइज कर रहे हैं, अपनी शादी की पहली होली मानाने की खुशी में। आप सब मायापुरी के पाठकों को मेरी तरफ से कलरफुल होली, मौज कीजिये होली पर।

Nimrat-Kaur-540x405

कैटरीना कैफ : जब मैं नई नई बॉलीवुड में आई थी तो होली यहाँ कैसे खेली जाती है इसकी कोई जानकारी नहीं थी, थोड़ा डर लगता था, लेकिन पहली बार जब मैंने बॉलीवुड परिवार के साथ होली मनाई तो सारा डर दूर हो गया और बहुत मजा आया। बहुत क्यूट त्यौहार है। लेकिन यह खेल तब तक ही मजेदार है जब तक अपनों के साथ खेला जाये। जब आप अजनबियों के बीच घिर जाएं और आप उनके साथ होली न खेलना चाहें तो मजा सजा में बदल सकती है। अक्सर जब भी किसी त्यौहार के लिए छुट्टी मिलती है, मैं अपने परिवार के पास भागती हूँ, जो लन्दन में रहता है, लेकिन अब जब मेरी माँ भारत में ही एक चैरिटी का काम कर रही है तो अक्सर वे भारत में ही रहती है इसलिये मैं या तो उन्हें अपने पास बुला लेती हूँ या उनके पास चलकर त्योहार मनाती हूँ। इस बार भी कुछ ऐसा ही करूंगी।

katrina-kaif_640x480_81440738809

बिपाशा बसु : ना बाबा ना, मैं नहीं खेलती होली। बहुत पहले जब मैं कोलकाता में रहती थी तब अपने दोस्तों के साथ खूब होली खेलती थी लेकिन एक बार भीड़ में ऐसे फँस गयी थी और हम सबको अपने एक दोस्त के घर में तब तक छुपकर बैठना पड़ा जब तक होली का नशा उस हुजूम के सर से नहीं उतर गया। बस अब होली के दिन अपने दोस्तों के साथ बैठकर शांति से छुट्टी एन्जॉय करती हूँ। आप सबको होली की बधाईयां। एन्जॉय द फेस्टिवल, डोंट थ्रो बलून्स, इट में बी डेंजरस।

Bollywood-Celebrities-Schools-Bipasha-Basu

सनी लियोन : मैं तो होली के प्यार में पड़ गयी हूँ। कितना सुंदर त्यौहार है। ऐसा त्यौहार पूरी दुनिया में कहीं नहीं देखा। जब विदेश में रहती थी तो कभी ऐसी मस्ती वाली होली ना देखी न खेली। ऑफकोर्स मेरे पेरेंट्स ने मुझे बचपन में बताया था होली के बारे में क्योंकि वे इंडियन थे। उन्हें भी होली को याद करते हुए नॉस्टेलजिया में उदास होते देखा मैंने। आज उनकी इच्छा उनकी बेटी यानी मैं पूरी कर रही हूँ। मैं और मेरे पति खूब जोश से मनाते हैं रंगो का यह त्यौहार। अपने साथी कलाकारों और बॉलीवुड के दोस्तों के साथ पूरा दिन ऐसे मजे में बीतता है कि दिन छोटा लगने लगता है। आप सब मायापुरी के पाठकों को मेरा प्यार और रंगों से भरा होली ग्रीटिंग्स। हैप्पी होली।

sunny-leone-story_650_051615105431 (1)


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये