अंग में रंग लगा दे, साँसों में उठे तूफान

1 min


‘बलम पिचकारी जो तूने मुझे मारी’ की गूँज फिर रंगों के इस मादक त्योहार में गली गली बजने लगा है, हर नारी अपने आँचल को रंगों से भिगोने को बेताब है, रंग डालने वाला उसका पति हो, प्रेमी हो या कोई अन्जान दिलफरेब रंग रसिया हो, कुछ ऐसी ही बेताबी बॉलीवुड के जवान, हसीन, चंचल, नटखट कन्याओं में भी देखी जा रही है। चलिये यौवनाओं के रंग भरे हौजों में डुबकी लगाये।

deepika2jpg_960941
दीपिका पादुकोण : मैं जब भी होली के बारे में सोचती हूं तो ‘रंगा बरसे भीगे चूनर वाली’ मेरे कानों में गूँजने लगती है। मुझे होली खेलने में मजा तो आता है पर अब बतौर फिल्म एक्ट्रेस मुझपर करोड़ो में बन रही फिल्मों की जिम्मेदारी आ गई है, मेरा आँचल सात रंगों के इन्द्रधनुष से भीग जाये यह मेरी इच्छा रहती है होली के दिन लेकिन मुझे एहतियात भी रखना पड़ता है कि कहीं कुछ ऐसा ना हो जाये कि अगले दिन मैं शूटिंग ना कर सकूं। अब मुझसे यह मत पूछना कि मैं किसके पिचकारी के रंगों का शिकार होना चाहती हूं क्योंकि यह पर्सनल प्रश्न है। बचपन में होली खेलने का चाव ही कुछ अलग होता था, हम ज्यादातर सूखे रंगों से होली खेलते थे। आज भी गुलाल मुझे ज्यादा भाता है।

KanganaRanaut
कंगना रनोट: लाल गुलाबी नीले पीले मयुरपंख के रंग सजीले, होली आयी, इन्द्रधनुष के रंग भी लाई.. ओह, रंगों के मेले में खो जाने का दिल करता है, आई लव कलर्स, आई लव होली लेकिन मुझे वह होली फूटी आँख नहीं भाती है जो गंदी नाली, गटर के पानी से खेली जाती है। रंगों के हौज के बदले, गटर को कुछ लोग होली का हौज बना लेते हैं। आई हेट इट। और फिर जो इंसान आपके साथ होली नहीं खेलना चाहता है, उसे क्यों घसीटना चाहिए, लीव द पर्सन अलोन। आज के समय मंे पानी की बर्बादी पर भी नज़र रखना चाहिए। और हाँ होली के नाम पर लड़कियों से छेड़खानी, बत्तमीजी, शरीर पर रंग भरे वलून मारने की हिमाकत मैं बर्दाश्त नहीं करती।

269313-priyanka-chopra-700
प्रियंका चोपड़ा: होली मेरे फेवरेट त्योहारों में से एक रहा है। होली बेहद पैशनेट, रोमांटिक, रोमांचक और रंगीन पर्व है। इस त्योहार के बारे में सोचते ही मुझे मेरे फिल्म का वह होली गीत ‘डू मी ए फेवर’ की शूटिंग की याद आ जाती है। बाप रे.. उस दिन शूटिंग के दौरान जगह-जगह पानी का इस्तेमाल हो रहा था, पानी और रंगों के मेले में एक गड़बड़ हो गई, पानी में करंट गलती से टच हो गया ओर मुझे एक जोरदार झटका लगा (खिल खिला पड़ती है यह सुन्दरी) वह मेरे फिल्म करियर का पहला होली डान्स था। बचपन में मैं सुबह सवेरे उठते ही होली खेलने को मचलने लगती थी। आज भी मचलती हूँ पर अब रोक टोक कुछ ज्यादा है। फिर भी मैं होली के दिन रंगों से जरूर खेलती हूँ। मेरे पिता जी डिफेन्स में डॉक्टर थे, हमारा ट्रान्सफर कई शहरों मंे होने से मैंने कई प्रान्त प्रदेशों की होली देखी और खेली है। आज भी वह खूबसूरत दिन मेरे दिल में बसा हुआ है। एक्ट्रेस होने के बाद, मैं चाहती हूं मेरे आँचल में उन्हीं के रंग रच बस जाये जो एक सच्चा, अच्छा, खुशमिजाज और प्यार करने वाला रंग रसिया हो।

32245795.cms
सोनाक्षी सिन्हा: होली तो मेरा फेवरेट त्योहार है, मेरा तो जी चाहता है कि मैं होली के दिन सुबह सवेरे, रंग भरी पिचकारी लेकर निकल पड़ू और खूब जमकर होली खेलूं जैसे बचपन में खेला करती थी। अब तो अक्सर मेरी होलियाँ फिल्मों के सेट पर मनती है। मैंने ‘राउडी राठौर’ और ‘तेवर’ दोनों फिल्मों के सेट पर होली खेली है मैंने तो अपनी कई होली के सेल्फीज़ पोस्ट की है। मैं ‘होली’ त्योहार को उत्साह वर्धक त्योहार मानती हूँ, हाँ मैं मानती हूँ कि होली की आड़ में बहुत छेड़ छाड़ होती है लेकिन मेरे साथ कोई पंगा नहीं ले सकता, अगर मैं किसी के साथ होली नहीं खेलना चाहती तो नहीं खेलना चाहती, मजाल है जो वह मुझ पर रंग उढे़ले। पर हाँ, अपने दोस्तों मित्रों के लिए सब जायज है ‘बुरा ना मानो होली है’ कहकर मेरे दोस्त मित्र मुझपर रंग डाल दे तो मैं भी जोश से भर जाती हूँ। मुझे पीला रंग सब से ज्यादा पसन्द है क्योंकि पीले रंग में उजाला है, पवित्रता है। चमक है यौवन है। अब मैं बस करते हुए मायापुरी के पाठको से कहती हूँ ‘होली खेले झूम झूम के।’’

alia-bhatt-2-states-skirts-holi2
आलिया भट्ट: हाँ, होली इज़ ऐ वाइब्रेन्ट प्लेफुल फेस्टिवल, मुझे होली खुद खेलने से ज्यादा होली खेलते हुए देखना ज्यादा पसंद है। मैं भी अपने फ्रेन्डस के साथ होली खेलती हूँ। उस दिन शूटिंग से छुट्टी मिलने पर बड़ा मजा आता है। उस दिन मैं खूब आराम करती हूँ, दोस्तों के साथ मिलती और होली खेलती हूँ। मुझपर कौन रंग डाले या कौन रंग ना डाले यह भेद भाव नहीं करती, बस इतना एहतियात रखती हूं कि जो भी रंग रसिया हो वह अच्छी नीयत का हो और मेरे जिगरी दोस्तों में से हो।

hrithikholi10
सोनम कपूर: मैंने बहुत सी फिल्मों में होली के दृश्य देखा है लेकिन मुझे सब से ज्यादा फिल्मी होली जो पसन्द आयी वह है फिल्म ‘शोले’ का होली दृश्य। शोले का वह मदमस्त होली गीत, ‘‘होली के दिन, दिल खिल जाते हैं रंगों में रंग मिल जाते हैं’’ मेरा फेवरेट होली गीत है। बचपन से लेकर आज तक मैं अपने परिवार और फ्रेन्डस के साथ जमकर होली खेलती हूं। बॉलीवुड के कई स्टार्स और फिल्म मेकर्स के घर होली का जश्न मनता है जहाँ होली की पूरी मस्ती छाई रहती है। मैं उस मस्ती में सर से पाँव तक सराबोर हो जाती हूँ।

SHARE

Mayapuri