हॉलीवुड में ‘पेट से हैं’ दिखाती हैं मगर बॉलीवुड में छुपाती हैं, क्यों?

1 min


‘‘रुकमणी रुकमणी, शादी के बाद क्या क्या हुआ…?’ ए.आर. रहमान का बनाया यह गीत नारी के प्रति उत्कंठा को जगाता हैं लेकिन, व्यवहार में वह सोच आज डगमगा गयी है। अपने एक इंटरव्यू में हाल ही में करीना कपूर की झल्लाहट हीरोइनों के दोहरे चेहरे को सामने ला देती है। बच्चा जनने या ‘सेंटल- होने की बात पर वह भड़क पड़ी थी कि इससे उनका स्टारडम क्यों पीछे जाएगा? वह बच्चे के लिए स्टारडम से दूर नहीं जाएंगी। शायद यह बात पति के रूप में सैफ अली खान को भी अटपटी लगे। वैसे, करीना मानें न मानें यह एक सच्चाई है कि हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर और मातृत्व एक साथ नहीं चल पाता। अगर ऐसा नहीं है तो करीना ने दिसम्बर 2016 तक एक तरह से छुट्टी क्यों कर रखी है? वह ‘बेबी बम्प’ (उभरे पेट) के साथ शूटिंग करके दिखायें। बॉलीवुड की नारियां कितनी भी खुद को एडवांस बतायें। वे हॉलीवुड की बराबरी नहीं कर सकती।

Saif Ali khan, Kareena kapoor
Saif Ali khan, Kareena kapoor

हॉलीवुड में ‘बेबी बम्प’ दिखाने का होड़ चल रही है। एंजेलिना जोली, जेनिफर लोपेज, जेसिका अल्वा, किम कारदाशियन, एन हाथवे, अली लैंड्री, ओलिविया विल्डे, केट विंसलेट, बेयान्स आदि हीरोइनों ने सार्वजनिक स्थानों (इवेन्टस) में पहुंच कर अपने बढ़े पेट का प्रदर्शन किया है कि ‘हां, मैं ‘मां’ बनने जा रही हूं!’ कोई-कोई तो दुबारा-तिबारा मां बनने की अवस्था में अपने बेबी बम्प को खुला खोलकर दिखायी हैं और पतियों के साथ सेल्फी फोटो सोशल मीडिया पर डाली हैं। जेनिफर लोपेज तो UNISEF के कार्यक्रम में खुले ‘बम्प’ न्यूयॉर्क में रेड कार्पेट पर चलकर गर्व महसूस करती है, कि वह ‘पेट से हैं’।

Hollywood-Actress-Show-Baby-Bump

बॉलीवुड तारिकाएं बात तो करेंगी नारी जागरण में वेस्टर्न को पछाड़नें की, लेकिन यह सोच उनके वस्त्रों के खुलेपन तक ही सिमट कर रह जाती है। व्यवहार में वह ‘शादी के बाद क्या क्या हुआ…’ की सोच से आगे नहीं बढ़ पाती। ट्विंकल खन्ना (अक्षय कुमार की बीवी) अपने एक अंग्रेजी अखबार के कॉलम में कुछ समय पहले लिखा था कि उनको (औरतों को) जब मेडिकल स्टोर पर कंडोम खरीदना हो तो दुकान पर जोर से ‘कंडोम दो’ की मांग करें ताकि वहां खड़े और लोग भी सुन सकें। नारी जागरण का यह भी एक रूप हो सकता है। खबर थी जब प्रेग्नेन्सी के तीसरे स्टेज पर ट्विंकल एक मॉल में जाकर अपना बेबी बम्प दिखाई थी, तब उन पर उनकी मां डिम्पल भड़क गई थी।

Akshay kumar, Twinkle khanna
Akshay kumar, Twinkle khanna

ऐश्वर्या राय ने बेटी आराध्या के आने की पूरी खबर सिक्रेट रखी थी ताकि उनके स्टारडम पर कोई आंच न आए। और बच्ची जानने के बहुत समय बाद सुसुर अमिताभ ने पोती को गोद में लेकर ऑफिशियल फोटो शेयर की थी। ऐश की दो फिल्में बाद में आयी, रिजल्ट सामने है। विद्या बालन एक फिल्म ‘कहानी’ में वह पूरी फिल्म में प्रेग्नेन्ट दिखायी जाती हैं खूब प्रचार किया गया उनके नकली ‘बम्प’ का, लेकिन अब जब वह सचमुच मां बनने वाली हैं, तो उन्होंने चुप्पी साध ली हैं। विद्या कहती हैं कि ऐसे सवाल किसी औरत से पूछना कि क्या वह पेट से है या ‘सैटल’ होने वाली है औरत की प्राइवेसी के खिलाफ है। पर यही मैडम जब विज्ञापन में खुले में औरत के शौच की बात कहती हैं तब वहां प्राइवेसी हनन’ नहीं होता। सन 2016 में रानी मुखर्जी भी मां बनी हैं। पूरी प्रेग्नेन्सी के दौरान यह ‘मर्दानी’ औरत लंदन में जाकर रही थी। बेशक लारा दत्ता और कोंकणा सेन भी मां बनी हैं लेकिन वे कुछ छुपाने की बजाय बोल्ड रही हैं। इन्होंने अपने बम्प दिखाये हैं। लारा ने ‘जिम’ के बहाने और कोंकणा ने (पति से) गुस्से में दिखाये थे। शिल्पा शेट्टी भी प्रेग्नेन्सी अवस्था में सामने आयी थी लेकिन उनकी मजबूरी थी। उनको क्रिकेट लीग को बढ़ावा जो देना था।

Raj kundra, Shilpa Shetty
Raj kundra, Shilpa Shetty

सच तो यही है कि भारतीय नारी चाहे वो ऐश्वर्या राय हों या सानिया मिर्जा – अपने संस्कारों से भाग नहीं पाती। वैसे ही भारतीय दर्शक ग्लैमर के पीछे कितना दीवाना हो, मातृत्व की सोच को नकार नहीं पाता। एक बार जो औरत मां बन गयी, पेट दिखा गई, भारतीय दर्शकों के लिए स्वप्न-सुंदरी नहीं रह पाती। यही वजह है हमारे देश में बुड्ढी महिलाएं भी सेक्स की सोच में रस ले लेती हैं- ‘शादी के बाद क्या क्या हुआ…? वेस्टर्न कल्चर (हॉलीवुड) यहीं मार खा जाता है।


Like it? Share with your friends!

Pankaj Namdev

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये