एक ही दिन रिलीज़ होगा हॉलीवुड़ के मशहूर अभिनेता कियानू रीव्स की ब्लॉकबस्टर फिल्म के सिक्वल ‘जॉन विक: 4’ और ‘मैट्रिक्स 4’

0 339

हॉलीवुड  फिल्मों में रूचि रखने वाले दर्शकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई हैं। खबर हैं की दुनिया भर में प्रसिद्ध व लोकप्रियता हासिल कर चुकी

हॉलीवुड फिल्मों में रूचि रखने वाले दर्शकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई हैं। खबर हैं की दुनिया भर में प्रसिद्ध व लोकप्रियता हासिल कर चुकी हॉलीवुड फिल्म ‘जॉन विक’ और ‘द मैट्रिक्स’ के चौथे पार्ट आने वाले हैं। जी हां खबर हैं की साल 2021 में इन फ़िल्मों ‘जॉन विक: चैप्टर 4’ और ‘द मैट्रिक्स 4’ एक ही तारिक यानि 21 मई को सिनेमाघरों में रिलीज़ किये जाएगे। यानि एक ही दिन डबलमजा। कियानू रीव्स अपने प्रशंसकों के साथ दो प्रमुख रूप से सफल फ्रेंचाइजी के 4th सीक्वल लेकर आ रहे हैं

यह पहली बार नहीं हैं जो दो बड़ी फिल्म एक ही डेट पर रिलीज़ हो रही हो, आखिरी बार ऐसा 1984 में देखने को मिला था, जहां घोस्टबस्टर्स और ग्रेमलिन्स एक ही दिन सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी।

‘जॉन विक: चैप्टर 4’

जॉन विक: चैप्टर 4

फिल्म जॉन विक का 4th पार्ट, ‘जॉन विक: चैप्टर 4’, इनदिनों प्रोडक्शन में है और 21 मई, साल 2021 को रिलीज़ होने के लिए तैयार है। 17 मई 2019 में, “जॉन विक: चैप्टर 3 – पैराबेलम” की रिलीज़ से पहले ही चाड स्टेल्स्की ने एक रेडिट “आस्क मी एनीथिंग” थ्रेड पर कंफ़र्म किया था कि एक और फिल्म के लिए चर्चा हुई है, और वह इस परियोजना में शामिल होंगे, अगर यह थ्रीक्वेल सफल रहा तो। कियानू रीव्स ने भी कहा कि वह तब तक सीक्वल बनाते रहेंगे, जब तक कि ये फिल्में असफल नहीं होने लगती। जैसा की इसके अब तक के सभी पार्ट सफल रहे हैं। तो फेंस का इस अपकमिंग प्रोजेक्ट को लेकर उत्साह देखते ही बनता हैं।

‘द मैट्रिक्स 4’

जॉन विक: चैप्टर 4

वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स ने ऑफिशियली तौर पर कन्फर्म कर दिया है कि फिल्म ‘द मैट्रिक्स’ के 4th पार्ट ‘मैट्रिक्स 4’ विलेज रोडशो पिक्चर्स के तहत 21 मई, 2021 को रिलीज होगी, जिसमें लाना वाकोवस्की सह-लेखन और रीव्स और मॉस अपनी उसी भूमिकाओं को दोहराते नज़र आएगे।

यहाँ आपको बताते हैं इन फिल्मों के पिछले पार्ट के बारे में

फिल्म जॉन विक

Hollywood fameus actor Keanu Reeves’s film 'Matrix 4' and 'John Wick 4' Release on same Date

फिल्म जॉन विक एक अमेरिकी एक्शन थ्रिलर मीडिया फ्रैंचाइज़ी है, जो डेरेक कोलस्टैड द्वारा बनाई गई थी। इसमें कोलडस्ट द्वारा लिखित तीन फिल्में शामिल हैं, यह फिल्मे चाड स्टेल्स्की द्वारा निर्देशित और समिट एंटरटेनमेंट द्वारा पब्लिश की गई है। इस फिल्म की सभी फ्रैंचाइज़ी कियानू रीव्स अभिनीत जॉन विक नामक एक घातक हिटमैन चरित्र पर आधारित है, जो एक बदला चाहता है।

Hollywood fameus actor Keanu Reeves’s film 'Matrix 4' and 'John Wick 4' Release on same Date

इस फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत 2014 में जॉन विक की रिलीज के साथ हुई थी। इसके बाद इस फिल्म के दो और सीक्वल आए, “जॉन विक: चैप्टर 2”, जो 10 फरवरी 2017 को रिलीज़ हुआ, और फिर “जॉन विक: चैप्टर 3-पैराबेलम”, जो 17 मई 2019 को रिलीज़ हुआ था।

यह सभी तीनो फिल्मों काफी हिट और लोकप्रिय रही इन तीनो को महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलताओं के रूप में माना गया, फ्रैंचाइज़ी के साथ दुनिया भर में इन फिल्मों की 581 मिलियन डॉलर से अधिक कमाई की। और अब जल्द ही जॉन विक फ्रैंचाइज़ी का चोथा पार्ट यानि ‘जॉन विक: चैप्टर 4’ पर भी कम शुरू हो चूका हैं यह फ़िल्म को 21 मई, 2021 को रिलीज होगी।

Hollywood fameus actor Keanu Reeves’s film 'Matrix 4' and 'John Wick 4' Release on same Date

फिल्म का किरदार व कहानी

फिल्म फ्रैंचाइज़ी में जॉन विक चरित्र को कियानू रीव्स द्वारा निभाई गया है। बेलारूस में जर्दानी जोवानोविच के नाम से जन्मा विक एक अनाथ था, जिसे तारासोव रूसी माफिया द्वारा अपना लिया गया, और एक हत्यारे के रूप में पाला गया। यह एक हत्यारे के रूप में उसकी पहचान थी, जिसके कारण उसे बाबा यागा, बूगीमैन जैसे कई नामों से जाना जाने लगा।

पहली फिल्म की शुरुआत में, वह तरासोव रूसी माफिया से रिटायर्ड होने के बाद, पांच साल तक निष्क्रिय रहा। चरित्र और फ्रैंचाइज़ी को “80 के दशक की डरावनी फ्रेंचाइजियों के आधुनिक, एक्शन-ओरिएंटेड समतुल्य” के बराबर, और “केंद्रीय बूगीमैन चरित्र” के रूप में वर्णित किया जाता रहा है, जिसे मारा नहीं जा सकता है।

जॉन विक: चैप्टर 4

जॉन विक किलिंग रिकॉर्ड

77- जॉन विक

128- जॉन विस्क चैप्टर 2

94- जॉन विस्क 3: पैराबेलम

जॉन विक: चैप्टर 4

कुल मिला के जॉन विक अपनी इस तीनों फ्रैंचाइज़ी में 299 लोगों की हत्या कर चुके हैं। बताया जाता है, यह अकड़ा जेसन वोर्हेस और माइकल मायर्स, दोनों द्वारा की गयी हत्याओं के जोड़ से भी अधिक है।

दूसरी फ़िल्म की बात करे तो

फिल्म द मैट्रिक्स

Hollywood fameus actor Keanu Reeves’s film 'Matrix 4' and 'John Wick 4' Release on same Date

फिल्म ‘द मैट्रिक्स’ सन 1999 में आई एक साइंस फिक्शन एक्शन फ़िल्म है जिसका लेखन एवं निर्देशन लैरी तथा एंडी वाचोवस्की ने किया है। तथा कियानू रीव्स, लॉरेंस फिशबर्न, कैरी-एन्नी मॉस, ज़ोए पैंटोलियानो एवं ह्यूगो वीविंग इसके मुख्य कलाकार हैं। इस फिल्म के फर्स्ट पार्ट को 31 मार्च 1999 को अमेरिका में रिलीज़ किया गया और फ़िल्मों, कॉमिक्स पुस्तकों, वीडियो गेमों तथा एनिमेशन की द मेट्रिक्स फ्रैंचाइज़ी की पहली कड़ी के रूप में उपयोग किया गया है।

जॉन विक: चैप्टर 4

फिल्म का किरदार व कहानी

फ़िल्म एक भविष्य की व्याख्या करती है, इसमें एक डायस्टोपियन भविष्य को दर्शाया गया है जिसमें मानवता अनजाने में एक नकली वास्तविकता के अंदर फंस जाती है, मैट्रिक्स, जो एक एनर्जी सोर्स के रूप में अपने शरीर का उपयोग करते हुए मनुष्यों को विचलित करने के लिए इंटेलीजेंट मशीनों द्वारा बनाई गई है।

जॉन विक: चैप्टर 4

इस सत्य को जानने के बाद, कंप्यूटर प्रोग्रामर “नियो” को अन्य लोगों के साथ मशीनों के खिलाफ विद्रोह में शामिल किया जाता है जिन्हें “स्वप्न लोक” से मुक्त करके यथार्थ स्थिति में भेजा गया था। फ़िल्म सामग्री में कई संदर्भों को शामिल किया गया है जैसे – साइबरपंक एवं हैकर उपसंस्कृति, दार्शनिक तथा धार्मिक विचार, एवं ऐलिसेज़ एड्वैन्चर्स इन वण्डरलैण्ड, हांगकांग एक्शन सिनेमा, स्पाघेटी वेस्टर्न्स, डिस्टोपियन कहानियां एवं जापानी एनिमेशन के प्रति आभार व्यतीत किया गया है।

जॉन विक: चैप्टर 4

फ़िल्म की मुख्य धारा की सफलता के बाद दो सिक्वल, द मेट्रिक्स रिलोडेड और द मेट्रिक्स रिवोलुशंस का निर्माण हुआ। इन्हें एक ही शूटिंग के दौरान एक साथ फिल्माया गया और 2003 में दो भागों में रिलीज़ किया गया। पहली फ़िल्म की परिचयात्मक कहानी, एक विशाल मशीन सेना द्वारा ज़िओन के मानव एन्क्लेव के संभावित हमले की कहानी से शुरू होती है।

नियो भी मेट्रिक्स के इतिहास, सर्वशक्तिमान के रूप में अपनी भूमिका और उसके द्वारा युद्ध के अंत होने की भविष्यवाणी के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर लेता है। सिक्वलों में और लम्बी एवं और ज्यादा महत्वाकांक्षी एक्शन दृश्यों के साथ-साथ बुलेट टाइम एवं अन्य दृश्य भी शामिल है। इस फिल्म की सभी फ्रैंचाइज़ी ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन किया था।

जॉन विक: चैप्टर 4

ख़ैर अब देखना यह हैं की कियानू रीव्स की यह दोनों फिल्मे ‘जॉन विक: चैप्टर 4’ और ‘द मैट्रिक्स 4’ बॉक्स ऑफिस पर किया कमाल दिखाती हैं और अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ पाती है या नहीं।

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply