हॉलीवुड फिल्मों के लिए जाने जाते हैं भारत के ये शहर

1 min


अक्सर देखा जाता है कि बॉलीवुड में जब फिल्में बनती हैं तो उनमें विदेशों की आकर्षक लोकेशंस देखने को मिलती है वहीं विदेशों में भी कई निर्देशक ऐसे हैं जिन्होंने अपनी फिल्म के लिए भारत को चुना भारत यूं तो कई चीज़ों के लिए बेहद लोकप्रिय है भारत के कई शहर इस तरह अपनी सुंदरता से सराबोर हैं। ऐसी ही कई जगहों पर कई हॉलीवुड फिल्में बनी हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही लोकेशंस के बारे में जो हॉलीवुड  को लुभायी।

hollywood_2_i_28

द क्यूरियस केस ऑफ बेनजामिन बटन – लद्दाख एंड वाराणसी

ये दोनों ही शहर कई मायनों में बेहद अलग है और अद्भुत अपनी सुंदरता के लिए विश्व विख्यात है, जहां लद्दाख बर्फिला है तो वहीं वाराणसी धार्मिक है। इनके आकर्षण से हॉलीवुड भी काफी प्रभावित हुआ। यहा पर ही हुई थी फिल्म द क्यूरियस केस ऑफ बेनजामिन बटन की शूटिंग और इस फिल्म को डायरेक्ट किया डेविड फिंचर ने।

 

mgfuqHjaedisi

ईड प्रे लव – दिल्ली एंड पटौदी

देश की राजधानी में कई ऐसे स्थान है जहां पर कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग की जाती है। राष्ट्रीय धरोहरों से परिपूर्ण दिल्ली सिर्फ बॉलीवुड को हीं नहीं हॉलीवुड को भी पसंद हैं। वहीं सुंदर लोकेशंस के मामले में पटौदी भी पीछे नही है यहां पर फिल्म ईड प्रे लव की शूटिंग हुई हैं।

Wallpaper002

द नेमसेक – कोलकाता

कोलकाता में आज भी कई वो चीजें देखने को मिल जाएगी जो अंग्रजों के जमाने से ही वहां मौजूद है। कोलकाता बेहद धार्मिक होने के साथ साथ कई प्राचीन धरोहरें अपने अँदर समेटे हुए हैं। हॉलीवुड फिल्म द नेमसेक की शूटिंग भी यहीं हुई हैं और ये फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म में भारतीय अभिनेता इरफान खान और अभिनेत्री तब्बू ने भी अभिनय किया था।

THE-BEST-EXOTIC-MARIGOLD-HOTEL-2

 

 

द बेस्ट एग्जोटिक मैरीगोल्ड होटल – जयपुर एंड उदयपुर

गुलाबी शहर कहा जाने वाला जयपुर राजा रजवाड़ो के किलों के लिए सुप्रसिद्ध है वहीं उदयपुर भी इस मामले में कुछ कम नहीं हैं। हॉलीवुड फिल्म  द बेस्ट एग्जोटिक मैरीगोल्ड होटल की शूटिंग भी इन्ही दोनों शहरों में हुई है।

The-Bourne-Supremacy-Review-Logo

द बोर्न सुप्रीमेसी – गोवा

पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने मे गोवा किसी भी मामले में कम नहीं है। जहां भारतीयों को गोवा बेहद पसंद हैं वहीं विदेशी लोग भी छुट्टीयां मनाने के लिए गोवा आते हैं। फिल्म द बोर्न सुप्रीमेसी की शूटिंग भी यहीं हुई हैं।

slumdog-millionaire-16h

स्लमडॉग मिलेनीयर – मुंबई  

बॉलीवुड स्टार्स का शहर मुंबई सपनों का शहर भी कहा जाता है। यहां पर कई सारी बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई हैं। ऑस्कर अवार्ड विनिंग हॉलीवुड फिल्म स्लमडॉग मिलेनीयर भी यहीं पर शूट हुई थी।

life-of-pi-62

 

लाइफ ऑफ पाई – पांडिचेैरी एंड केरल 

इस फिल्म की शूटिंग पांडिचेरी और केरल समेत भारत की कई जगहों पर हुई इस फिल्म की लोकेशंस ने इस फिल्म को और अद्भुत बना दिया था। ये फिल्म दर्शाती है कि मुसीबत आने पर किस तरह एक जानवर और इंसान एक साथ मिलकर रहते हैं ।

mgfuq8ddbjasi

द माइटी हॉर्ट – पुणे

वीर योद्धाओं का शहर पुणे भी हॉलीवुड के पसंद है। यहां पर द माइटी हॉर्ट फिल्म की शूटिंग हुई है।  इस फिल्म का निर्देशन किया था माइकल विंटरबोटम ने

 

 

 

 

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये