बॉलीवुड से इंस्पायर हैं हॉलीवुड की ये फिल्में

1 min


बॉलीवुड को लेकर लोगों की ये अवधारणा है कि यहां की फिल्में अक्सर हॉलीवुड की फिल्मों से प्रेरित होती हैं लेकिन हॉलीवुड की कुछ फिल्में ऐसी हैं जो लोगों को ये सोच बदलने लिए प्रेरित करेंगी साफ शब्दों में कहें तो सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड भी बॉलीवुड को कॉपी करता है। तो ड़ालते हैं हॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फिल्मों पर नजर जो कि बॉलीवुड फिल्मों की नकल है..

wednesday

ए कॉमन मैन – ए वेडनेसडे

हॉलीवुड के फेमस एक्टर बेन किंग्सले की फिल्म ‘ए कॉमन मैन’ का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता है बताया जाता है कि  ये फिल्म बॉलीवुड की संस्पेस थ्रिलर फिल्म ‘अ वेडनसडे’ से प्रेरित थी। ‘ए कॉमन मैन’ का निर्देशन श्री लंकन डायरेक्टर चंद्रन रत्नम ने किया था और बता दें कि इस फिल्म को मेड्रिड फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

jab we met

लीप इयर  – जब वी मेट

‘जब वी मेट’ मूवी भला किसे याद नहीं होगी इस फिल्म में शाहिद और करीना को जोड़ी को खूब सराहा गया। ये फिल्म एक ऐसी लड़की की कहानी थी जो अपने ब्वॉयफ्रेंड के लिए घर से निकलती है लेकिन उसे किसी ओर लड़के से प्यार हो जाता है। वहीं हॉलीवुड में भी इसी कहानी के साथ फिल्म बनाकर तैयार की गई जिसका नाम है लीप ईय़र और इस फिल्म को डायरेक्ट किया था आनंद टकर ने।

vicky donor

डिलीवरी मैन –विकी डोनर

‘डिलीवरी मैन’ की कहानी काफी हद तक साल 2012 में आई बॉलीवुड फिल्म विकी डोनर से मिलती जुलती है। खबरों की मानें तो ‘विकी डोनर’ फिल्म भी खुद कैनेडियन फ्रेंच फिल्म ‘स्टारबक’ से इंस्पायर है। हॉलीवुड में बनी डिलीवरी मैन एक कॉमेडी फिल्म है जो कि स्पर्म डोनर के उपर आधारित है। इस फिल्म का निर्देशन केन स्कॉट ने किया था।

fear darr

फियर – डर

बॉलीवुड में बनी शाहरुख अभिनीत फिल्म ‘डर’नब्बे के दशक की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक थी वहीं ठीक इसी फिल्म की तरह हॉलीवुड में भी एक बनाई गई ‘फीयर’। दिलचस्प बात ये कि दर्शकों को जिस तरह से फिल्म डर पसंद आयी ठीक उसी तरह हॉलीवुड डायरेक्टर जेम्स फोले के निर्देशन में बनी फिल्म फिर को भी दर्शकों द्वारा काफी सराहा गया।

rangeela

विन अ डेट विद टैड हैमिलटन  – रंगीला

‘विन अ डेट विद टैड हैमिलटन’ 1995 में आई राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ की कॉपी बताई जाती है हालांकि इस फिल्म में कुछ बदलाव किए गए थे। हॉलीवुड डायरेक्टर रॉबर्ट ल्यूकेटिक के निर्देशन में बनी ये फिल्म एक कॉमेडी फिल्म है।

pearl harbor

पर्ल हार्बर – संगम

1964 में आई राज कपूर की फिल्म ‘संगम’ उस दौर की सुपरहिट फिट थी वहीं 2001 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘पर्ल हार्बर’ को इसकी कॉपी माना जाता है। इस अमेरिकन रोमांटिक एक्शन वॉर फिल्म का निर्देशन माइकल बे ने किया था। वैसे ये भी बताया जाता है कि ये फिल्म 1941 में Pearl Harbor पर हुए हमले पर आधारित थी।

dd

जस्ट गो विद इट – मैंने प्यार क्यों किया

हॉलीवुड में बनी फिल्म ‘जस्ट गो विद इट’ सलमान खान की एंटरटेनिंग फिल्म ‘मैंने प्यार क्‍यों किया’ से प्रेरित है। इस फिल्म का निर्देशन डेनिस डुगन ने किया था और ये फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये