कैसे भूल सकता हूँ मैं आपका हर जन्मदिन और कैसे मनाते थे आप वो खास दिन, सुभाष जी?

1 min


How can I forget your birthday and how did you celebrate that special day, Subhash ji10

अली पीटर जॉन

मैंने आपके जन्मदिन मनाने के लिए जिन जन्मदिन पार्टियों में भाग लिया है, उनकी गिनती भुला दी है। मैं कभीकभी महसूस करता हूं कि 24 जनवरी आती है और जाती है और अगली 24 जनवरी के लिए सभी तैयार हो जाते हैं ताकि आप अपने जन्मदिन के रूप में महान शोमैन की एक और पार्टी का जश्न मना सकें। मुझे कभीकभी लगता है कि आप ऐजलेस और टाइमलेस हैं। मैं एक संघर्षशील, एक संघर्षशील अभिनेता, एक संघर्षशील लेखक के रूप में आपका प्रशंसक रहा हूं और जो एक फोनिक्स की तरह बढ़ रहे है और जो कुछ भी आप करना चाहते हैं उसमें आप सफलता के नए आसमान छू रहे हैं।

How can I forget your birthday and how did you celebrate that special day, Subhash ji

आपने अब अपने आप को एक जगह और एक ऐसी जगह के लिए आश्वस्त किया है जो आपसे दुनिया की कोई शक्ति नहीं छीन सकती है। ऐसे समय भी आए हैं जब आप हार मान सकते थे और किसी अन्य दिशा में एक नया व्यवसाय शुरू कर सकते थे, और सामग्री और यांत्रिक विषयों से निपटने के लिए एक नई कंपनी शुरू कर सकते थे, लेकिन कहीं कहीं आपके भीतर वह सुभाष घई जिन्दा था, जिसने आपके सामने बड़े से बड़े शोमैन के दर्शन का पालन करने का फैसला किया था, जिसके लिए यहजीना यहाँ मरना यहाँ था।

How can I forget your birthday and how did you celebrate that special day, Subhash ji3

मुझे कभीकभी यह विश्वास करना मुश्किल हो जाता है कि एक छोटे शहर का एक आदमी उस समय में कितना कुछ हासिल कर सकता है, आपके द्वारा बनाई गई फिल्मों की संख्या, आपके द्वारा बनाई गई फिल्मों के प्रकार, आपके द्वारा बनाए गए सितारे, जिस तकनीशियन को आपने बनाया है और जिस तरह से आपने इंडस्ट्री को अपने जैसा आदमी होने पर गर्व महसूस कराया है जिसके लिए टाइटलशोमैन बहुत छोटा शब्द लगता है, क्योंकि आप विशेष हैं, जिन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से एक का निर्माण करने का सपना देखा और उस सपने को पूरा किया!

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, से आपका सपना फिल्म सिटी के पास की पहाड़ियों में सच हो गया है, जो इतिहास में एक सुनहरे युग के दौरान एक साम्राज्य की इमारत की तरह है। और यह केवल एक संरचना नहीं है, बल्कि इसके भीतर क्या हो रहा है जो इसे केवल मुंबई या भारत में, बल्कि दुनिया में प्रसिद्ध बनाता है। आप एक शोमैन थे जिसे एक और सभी ने स्वीकार किया था। आप एक शिक्षाविद हैं, जो सभी शिक्षाविदों के सर्वोत्तम सम्मान से सम्मानित हैं। मुझे कभीकभी डर लगता है जब मैं शोमैन को शिक्षाविद के लिए रास्ता बनाते हुए देखता हूं, लेकिन आप पर मेरा विश्वास मुझे विश्वास दिलाता है कि मैं यह देखने के लिए जीवित नहीं रहूंगा।

इस 24 जनवरी को जो हुआ, वह दोनों दुनिया को आपको शुभकामनाएं देने का सबूत था जिसने आपको दुनिया का एक प्रभावशाली हिस्सा बना दिया है।

How can I forget your birthday and how did you celebrate that special day, Subhash ji4

यह आपके लिए एक और जन्मदिन था और आप इसे किसी भी तरह से मना सकते थे जैसे आप चाहते थे, लेकिन पिछले ग्यारह वर्षों से 24 जनवरी आपके लिए आपके जन्मदिन से ज्यादाडब्ल्यूडब्ल्यूआई का कान्वकेशन डे बन गया है। कान्वकेशन सेरेमनी किसी भी कान्वकेशन डे से बेहतर होता था जिसका मैं हिस्सा रहा हूं और साक्षी रहा हूं।

दो सौ युवक और युवतियां अपनी हैट के साथडब्ल्यूडब्ल्यूआई से बाहर चले गए और युवा दिलों के भीतर आत्मविश्वास था, जो विश्वास उन्होंनेडब्ल्यूडब्ल्यूआई में रहने के दौरान हासिल हुआ था। देश के विभिन्न हिस्सों से प्राउड पेरेंट्स गर्व के साथ देखते थे क्योंकि उनके बेटे और बेटियां अपने प्रमाण पत्र, डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए मंच तक जाते थे। यह उनके जीवन के एक रोमांचक चरण का अंत था और अगले दिन एक नए चरण की शुरुआत थी जो उन्हें जीवन की गंभीर वास्तविकताओं का सामना करने के लिए थी।

How can I forget your birthday and how did you celebrate that special day, Subhash ji5

यह केवल एक ऐसे व्यक्ति थे जो आभार में विश्वास करते थे जो उद्योग में बड़े पैमाने पर योगदान देने वाले पुरुषों और महिलाओं के लिए दो मेस्ट्रो अवार्ड्स के बारे में सोच सकते थे। धर्मेन्द्र ने अपने पुरस्कार को पुनः प्राप्त किया और एक

ऐसा भाषण दिया जो सीधे उनके ईमानदार और विनम्र दिल से निकला था, एक भाषण जिसे कोई समाप्त नहीं होने देना चाहता था क्योंकि इन दिनों उसके जैसे पुरुषों को ढूंढना बहुत मुश्किल है। उनकी कविता जिसके लिए उन्होंने अपना जीवन समर्पित किया था, अब फिर से वे भावनाएँ पैदा हुईं, जो जीवन और प्रेम के अनुभवों से पैदा हुई थीं।

मेस्ट्रो अवार्ड के अन्य विजेता, गोविंद निहलानी एक महान काम के लिए एक उपयुक्त विकल्प थे जो वह एक छायाकार और साधारण निर्देशक के रूप में कर रहे थे।

How can I forget your birthday and how did you celebrate that special day, Subhash ji9

कान्वकेशन सेरेमनी का अंत हजारों भावनाओं, महत्वाकांक्षाओं, सपनों, इच्छाओं, पूर्ति और अधिक से अधिक इच्छाओं को पूरा करने की इच्छा का मिश्रण था।

आपके साथ कैसे चीजें बदल गई थीं, श्रीमान शोमैन!

आपने इंडस्ट्री में कई पार्टियां की लेकिन इस बार, आपने एक मामूली पार्टी का फैसला किया, तो क्या हुआ अगर वेन्यूताज लैंड्स एंड था! आपके साथ केवल आपका परिवार था और कुछ मित्र और सहयोगी जो आपकी सफलता की कहानी का हिस्सा थे। मेरे जैसे किसी व्यक्ति कोडब्ल्यूडब्ल्यूआई की पार्टी का हिस्सा बनने के लिए देखना मेरे लिए एक शानदार एहसास था। आपके पास माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसी खूबसूरत महिलाएँ थीं, जिनके करियर की शुरुआत आपने अपने शुरुआती दिनों में की थी।

आपके पास सबसे लोकप्रिय युवा अभिनेता थे जो देर से आए लेकिन आने वाले लंबे समय तक लोगों के दिलों में बने रहे। अलका याग्निक और सोनू निगम जैसे गायक आपके पसंदीदा है। और आप टोलू बजाज और मनमोहन शेट्टी जैसे पुरुषों को नहीं भूले है जिन्होंने आपको आगे बढते देखा हैं।

मुझे आपकी और आपकी बेटी मेघना घई पुरी द्वारा आपकी पार्टी के लिए एकमात्र पत्रकार बनाकर, जो कि एक बहुत ही प्राइवेट पार्टी मानी जाती थी, द्वारा एक अद्वितीय सम्मान दिया गया था।

मैंने आपके कई पुराने दोस्तों को याद किया, जिन्होंने आपकी पार्टियों की गरिमा बढ़ाई, लेकिन समय और भगवान द्वारा लिए गए फैसलों के बारे में मैं, आप या कोई भी क्या कर सकता हैं?


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये