फिल्म ‘काबिल’ में रितिक रोशन कैसे बनें रोहन

1 min


यह एक सार्वभौमिक सत्य है कि सिनेमा व्यवसाय में हमेशा यही मांग रहती है कि परदे पर फिल्म का हीरो बहुत सुन्दर दिखें। जब दुनिया के सुन्दरतम पुरुषों की सूची में आने वाले किसी पुरुष की बात हो तो यह मान लिया जाता है कि वह परदे पर लाखों में एक दिखें। परन्तु रितिक रोशन ऐसे अभिनेता है, जो नियमों व धारणाओं को तोड़ने में विश्वास करते हैं। मैगजीन के मुख्यपृष्ट व फोटोशूट में आने वाली ग्रीक देवता की छवि को तोड़ते हुए रितिक ने फिल्म ‘काबिल’ में ऐसी इमेज प्रस्तुत की है जिसमें लगे कि उन्होंने अपना वजन बढ़ाया हैं। ‘काबिल’ में रितिक की छवि उनके विश्व के सेक्सीएस्ट व्यक्ति की इमेज से एकदम अलग है। फिल्म में रितिक एक ऐसे मोटे युवक की भूमिका में है जो निराशा में है, पर अपने प्यार के प्रति गंभीर हैं।

निर्देशक संजय गुप्ता का कहना है कि यह बदलाव बहुत नाटकीय है परन्तु महत्वपूर्ण है। रितिक ने इस भूमिका में आसानी से, परन्तु सम्पूर्ण सर्मपण के साथ काम किया है। वे नियमित रुप से द्रष्टिबाधित व्यक्ति की जीवन शैली में काम करने की कोशिश करते थे। यामी गौतम द्वारा अभिनीत उनकी प्रेयसी की भूमिका में ऋतिक उस द्रष्टिबांधित लड़की के आन्तरिक सौन्दर्य पर पुरी तरह मोहित है।

संजय गुप्ता ने कहा कि जिस आकर्षक व्यक्तित्व के लिए ऋतिक जाने जाते है, वह इस फिल्म में नहीं हैं। यह सबको प्रभावित करता है कि कैसे उन्होंने इस बदलाव को किया और वे एक आम लड़के जैसे लगते हैं।

फिल्म काबिल में रोहन की भूमिका के लिए रितिक ने बहुत अधिक वजन नहीं बढ़ाया बल्कि उन्होंने मांसपेशियों को कम करके थोड़ा फैट बढ़ाया है। इसके लिए उन्होंने अपने आहार में बदलाव किया। सूत्रों के अनुसार रितिक ने अपनी भूमिका को वास्तविक बनाने के लिए सभी उपाय किए तथा वजन भी बढ़ाया ताकि वे थोड़े मोटे दिखें। ग्रीक देवता के रुप में पहचाने जाने के बाद रोहन की भूमिका के लिए उनका बदलाव जरुरी था। रितिक चाहते थे कि वे अपने तराशे हुए शरीर सौष्ठ व सेक्सी इमेज को अलग रखकर इस भूमिका को अभिनीत करें। शारीरिक बदलाव के साथ एक आम आदमी की स्टाइल ने इस भूमिका के चित्रण में मदद की है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये