कोरोना काल (2020) के इन 9 महीनों के गर्भ में कैसे पले ये बाॅलीवुड सितारे

1 min


Bollywood Heroine

वर्ष 2020 सबसे ज्यादा याद किया जाएगा कोरोना काल के कारण जिसने पूरी दुनिया को स्टैंड स्टिल पर लाकर खड़ा कर दिया है।

हमारी माया नगरी बॉलीवुड के सितारे जिन्हें कभी सांस लेने की फुर्सत नहीं रहती थी वे भी अचानक जिंदगी के थम जाने से फुर्सत ही फुर्सत से परेशान हो गए।

– सुलेना मजुमदार अरोरा

वर्ष 2020 ने उन्हें भी बहुत कुछ सिखा दिया और आज जब यह ये बदनाम वर्ष अंतिम सांसे गिन रहा है तथा बॉलीवुड में भी कामकाज धीरे-धीरे बहाल होने लगा है।

यह सितारे शेयर कर रहे हैं कि उन्होंने यह 9 महीने कैसे बिताए:

दीपिका  पादुकोण 

Deepika padukone

कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष 2020 के अंतिम 9 महीनों ने हर इंसान के जीवन पर अलग अलग असर डाला।

पहले मुझे वक्त ज्यादा नहीं मिलता था अपने फैंस से इंटरैक्ट करने के लिए। लेकिन वर्ष 2020 के इन 9 महीनों ने मुझे वह समय दिया कि मैं अपने फैंस के करीब पहुंच सकूं।

इसके अलावा मैंने इन महीनों में वो सब किया जो मैं बहुत समय से करना चाहती थी। आप सबको पता है कि मैं क्लीनलीनेस फ्रींक हूँ, काफी समय से अपने वार्डराॅब को साफ करना चाहती थी।

तो सबसे पहले मैंने अपने वार्ड रॉब के सारे कपड़े, हैंगर समेत पलंग पर डाल दिए, फिर वार्ड राॅब की जमकर सफाई की, जो नहीं चाहिए उसे विदा किया और जो चाहिए उसे वापस वार्डराॅब में जमाया।

मैंने इन महीनों में अपने बचपन का एक शौक भी पूरा किया, वो है बागवानी का शौक। मैंने अपने हाथों से कई पौधों और सब्जियां  उगाई, उन्हें नर्चर किया।

पहले भी मेरे बगीचे में फूल खिलते थे लेकिन इस बार जब  मैंने फूल खिलाये तो वो मुझे और भी ज्यादा प्यारे लगे।

सच बताऊं तो शादी के बाद मुझे अपने पति के साथ ज्यादा क़्वालिटी टाइम बिताने का मौका नहीं मिला था, लेकिन कोरोना काल ने दस्तक दी तो हम दोनो एक साथ अपने घर में महीनो तक बंद हो गए।

इन्ही महीनों में मैंने अपने को बहुत पैम्पर किया। बॉडी मसाज की, चेहरे पर फेशियल रोलर चलाया। मैंने कुकिंग भी की और कई तरह के देसी विदेशी खाना बनाना सीखा।

अपने हाथों से बनाकर फ्रूट जूस पीने पिलाने में जो मजा आया वह पहले कभी, रेडी मेड जूसेस पीने में नहीं आया।

मेरा फेवरेट वाटर मेलन जूस। हम दोनों खूब वर्कआउट करते रहे। जमकर ट्रेडमिल चलाया। हफ्ते में एक दिन हमने चीट ट्रीट के लिए भी रखा और उस दिन मैं  बाउल भरकर चॉकलेट खाती थी।

मैंने थोड़ी बहुत पियानो बजाना सीखा। मैंने अपना किचन अपने हिसाब से सजाया। बासमती चावल, पोहा, बेसन, उड़द दाल, नमक, चीनी, मिर्च मसाले का डब्बा बनाया और उन पर लेबल चिपकाएं।

मैंने यह सारे महीने वन डे एट ए टाइम जीया। मैं इस गुजरते साल को कोसना नहीं चाहती। वक्त अपना खेल दिखाता है, और हमें बहुत कुछ सिखाता है।

वर्ष 2020 को मैं कोरोना काल ना कहकर प्रोडक्टिविटी काल कहना चाहती हूं। आशा है नया साल नया प्रोडक्टिविटी लेकर आएगा हमारे जीवन में।

लेकिन अब जो नई खबर सुन रही हूं कि दुनिया में कोरोना का एक ज्यादा भयानक नया वायरस आ गया है तो फिक्र हो रही है। कीपिंग फिंगर्स क्रॉसड।

करीना  कपूर

Kareena

कोरोना काल ने अपना डेंजरस रूप दिखा कर बता दिया कि इंसान को शक्तिशाली होने का गुमान भर था, जो चकनाचूर हो गया।

लेकिन फिर भी इंसान ने भी बता दिया कि मुश्किल वक्त में भी वह चाहे तो क्या नहीं कर सकता। हमने अपना वक्त अपने होराइजन को वाइड करने में  और अपने स्किल्स को तराशने में लगाया।

मैंने क्या किया इन 9 महीनों में? आप पूछिए कि क्या नहीं किया। मेरे चेहरे का यह ब्लश और ग्लो बता रही है कि नतीजा क्या निकला।

मैंने अपने पुराने सामानों को खंगालने का वक्त निकाला, उन्हें करीने से सजाया और गेस व्हाट? मुझे क्या मिला? मुझे अपने बचपन के कई खूबसूरत फोटोस मिले।

मैंने अपना ज्यादातर समय पति सैफ के साथ बिताया , साफ जाहिर है सैफ को किताबें पढ़ने का बहुत शौक है।

उन्होंने ढेर सारी किताबें पढ़ डाली। मुझे अपने फोन और इंस्टाग्राम में लगे रहना अच्छा लगता है तो हम दोनों ने अपने अपने शौक पूरे किए।

हमारे बेटे तैमूर ने भी खूब मजे किए। मम्मी पापा दोनों 24 घंटे पास होने से उसे बहुत मजा आया। सैफ और तैमूर ने टेरिस गार्डन पर बहुत बागवानी की।

दीवारों पर भी पेंटिंग कर डाली। मैंने तैमूर और सैफ के लिए कुछ हेल्थी डिशेश बनाए। गाजर का हलवा बनाया।

तैमूर को सब्जियां खाना पसंद नहीं इसलिए सब्जी खिलाने के चक्कर में मुझे उसके पीछे पीछे सारा दिन दौड़ लगानी पड़ी।

ज्यादातर समय मैं  तैमूर के साथ खेल खेलती रही क्योंकि मुझे मालूम था यह फुर्सत के पल फिर नहीं मिलेंगे और देखिए, वही हुआ।

अब शूटिंग शुरू हो गई है और मुझे अपने बॉयज (पति सैफ और बेटा तैमूर)  के साथ पहले जैसा वक्त नहीं मिल पा रहा है।

वर्ष 2021 मेरे लिए कई मायनों में खास है,एक तो मेरे घर आने वाले नए मेहमान के लिए और दूसरा 2021 में अपने काम को लेकर, अब मैं वह सब पूरा कर लूंगी जो 2020 में रह गए थे अगर वायरस का नया स्ट्रेन कोई नया गुल न खिलाए तो।

भूमि  पेडनेकर bhumi

वर्ष 2020 के छः सात महीनों  ने मुझे फुर्सत ही फुर्सत दी। कोविड 19 के इस दौर में मैंने अपने दिल की हरियाली को खूब हवा पानी दिया।

मैंने अपने घर के आगे जो भी जगह मिली उसमें खेती कर डाली। मैंने मेथी उगाई, सरसों, चैलाई, हरि मिर्च, स्ट्रॉ बेरी, बैंगन उगाई और इन आठ नौ महीनों में मेरी फसल पक कर तैयार हो गई।

कंगना  रनौट

kangna

कोरोना पेंडमिक की घोषणा और बॉलीवुड में शूटिंग स्थगित होने के साथ ही कंगना अपने मनाली स्थित विशाल पैलेस नुमा बंगला में रह रही है।

उनका पूरा परिवार भी उनके साथ है। कंगना कहती है “इस कोरोना काल के नौ महीने में प्रत्येक दिन मैंने कुछ ना कुछ क्रिएटिव काम किया।

वर्ष 2020 के लिए भी मेरे मन में सिर्फ और सिर्फ अच्छी और पॉजिटिव भावनाएं हैं क्योंकि इस वर्ष ने सबके मुखौटे उतार दिए।

हम सबको शुक्रगुज़ार होना चाहिए कि कोरोना से जो तबाही होने की सम्भावना थी वो टल गई। कोरोना पेंडमिक को हमारे देश की सरकार ने बहुत कामयाबी से संभाल लिया।

वरना दूसरे देशों का हाल देखिए। मैंने अपने को इन महीनों में नेचर के साथ जोड़े रखा, पूरे परिवार के साथ सुनसान पहाड़ों और कलकल बहते झरनों के बीच हमने पिकनिक मनाने का आनन्द लिया।

मुझे ईश्वर पर बहुत आस्था है। इसी दौरान मैंने अपने कुलदेवी मंदिर में जा कर पूजा की। हर पवित्र स्थान पर जाकर मुझे बहुत आनन्द और शांति मिलती है।

मेरा घर और परिवार मेरे लिए सबसे जरूरी है। पिछले कई महीनों से मैं मनाली में हूं, लेकिन बोरियत का नामोनिशान नहीं है बहुत मजा आ रहा है।

सन्डे को मैं अपने परिवार के साथ कोई न कोई खेल खेलती थी, जैसे कार्ड, लूडो। अपने बगीचे में धूप सेंकती रही और बहन, मम्मी के साथ  डांस करती थी।

मैंने अपने मन की ढेर सारी भावनाओं को कविता का रूप दिया। बहुत सारी कविताएं लिखी। अपनी मां के साथ खूबसूरत वक्त गुजारा।

उन्होंने मेरे सर पर तेल की मालिश की और मुझे बचपन की याद आ गई जब मां हम बच्चों के सर पर तेल की मालिश किया करती थी।

लॉक डाउन खुलने के बाद मैंने ’ थलाईवा’ फिल्म की शूटिंग की। वर्ष 2021 एक कंस्ट्रक्टिव वर्ष होगा यही दुआ करती हूं।

मलाइका  अरोड़ा

Malaika Arora

हाल ही में मैं शूटिंग करके लौटी हूं, लेकिन वर्ष 2020 के पिछले आठ नौ महीनों को मैं भूल नहीं पा रही हूं।

अब भी कोरोना काल का कहर तो जारी है लेकिन पिछले 2 महीनों से धीरे-धीरे बॉलीवुड में काम शुरू हुआ है। मैंने 2020 के आधे से ज्यादा महीनों को एक सबक के रूप में ज़हन में बिठा लिया है।

सच बताऊं तो मैं ऐसी इंसान हूँ जो बिल्कुल शांत एक जगह बैठी नहीं रह सकती, लेकिन कोरोना   काल ने मुझे सिखा दिया कि कोई लाख चाहे या ना चाहे, परिस्थिति उससे सब करवा लेती है।

मैंने कैसे गुज़ारे यह दिन? वेल,  बहुत चिंतन किया, बहुत कसकर वर्कआउट किए। लड्डू बनाए, नींद पूरी की, खूब सोई।

पहले अपने खुद के प्रशिक्षण केंद्र में जाकर मैं स्टूडेंट्स को योगा और वर्कआउट ट्रेनिंग सिखाती थी लेकिन कोरोना के शुरू होते ही घर पर वर्चुअल तरीके से क्लासेस लेने लगी।

मैंने सबको इन महीनों में फ्री में योगा सिखाया, अपने को रिलैक्स्ड रखने के तरीके सिखाए। अपने बेटे के साथ भी मैंने काफी वक्त बिताया और घर पर मैंने तरह-तरह के नाश्ते बनाना सीखा।

अपने पूच (डॉगी) ’कैस्पर’ को भी मैंने अच्छा खासा  समय दिया। उसे अपने हाथों से नहलाया, खिलाया। मैंने अपने रिश्तेदारों, फ्रेंड्स और फैन्स से काफी इंटरैक्ट किया।

मैंने पूरी सेफ्टी रखी थी लेकिन फिर भी न जाने कैसे कोरोना पॉसिटिव हो गई। लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी। आइसोलेशन  में रहकर मैंने एक्सरसाइज किया, हेल्दी फूड खाया और स्वस्थ हो कर वापस फैमिली से जुड़ गई।

वर्ष 2021 हमारे लिए एक कर्मठ वर्ष साबित हो और जिस नए कोरोना स्ट्रेन की खबर आ रही है वो खत्म हो जाए यही प्रे करती हूँ।

आलिया  भट्ट

Alia Bhatt

इसमें कोई शक नहीं की वर्ष 2020 में हम एक अनप्रेसिडेंटेड वक्त से गुजर रहे हैं, इस वायरस ने विश्व के हर इंसान को झकझोर डाला है, लेकिन जिंदगी फिर भी चल रही है।

हमने सब प्रोटोकॉल्स को फॉलो करते हुए शूटिंग भी शुरू कर दी है। लेकिन कोरोना काल के शुरुआत के कई महीने वाकई हम सबके लिए चुनौतीपूर्ण थे।

मैं अपने घर के आइसोलेशन में थी। उन दिनों को बहुत यूटिलाइज करते हुए मैंने अपना सबसे फेवरेट शौक पूरा किया।

वह है किताबें पढ़ना। मैंने बहुत सारी किताबें पढ़ी मेरे पास ढेर सारी किताबें पहले से ही थी लेकिन फिर भी मैंने और ज्यादा मंगा कर पढ़ें।

मैंने अपने फैंस को भी यही कहा कि घर पर ही रहें सेफ रहें और अपना वक्त किताबों के हवाले कीजिए। पढ़ने के अलावा मैंने कुकिंग भी सीखी।

कुछ डिशेश बनाएं जिसे खाकर मेरा शेफ भी हैरान रह गए। मैंने अपना कुछ वक्त अपने फैन्स और फ़ॉलोअर्स को भी दिए और अपने थॉट्स बताए।

मैंने ऑब्जर्व किया कि कोरोना काल में लोग अपने पालतू जानवरों को त्याग रहें हैं, मैंने ऐसा करने से सबको मना किया और हाँ, मैंने ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग कोर्स भी कीया ।

मैंने उस पूरे दौर में अपने को मेंटली बिज़ी रखा। जब मैं घर में आइसोलेटेड रहकर बोर हो जाती थी तो अपनी पुरानी एल्बम खोलकर देखना शुरु कर देती थी।

न्यू ईयर 2021 के पॉजिटिव एंट्री के इंतज़ार में बस इस तरह गुज़ारे मैंने वो दिन और महीनें।

ट्विंकल  खन्ना

Twinkle khanna

बचपन में  जब मैं अपनी नानी के घर रहती थी तो वहां मैंने सिलाई, बुनाई, कढ़ाई और पेंटिंग सीखी थी।

कोरोना काल के दिनों में जब महीनों  घर पर रहने की नौबत आई तो यही हुनर काम आया, मैंने कितने सालों बाद बुनाई की।

घर पर रहने के दौरान मैंने अपने पति और बच्चों के साथ बहुत समय बिताया। अक्षय के हाथों के बने परांठे खाये और अपने बेटे के हाथों से बना एंटायर लंच भी खाया।

मैंने अपना लेखन भी जारी रखा जो वर्ष 2021 में मैं बताऊंगी।

कृति सेनाॅन

kriti

कोरोना काल का दौर अब भी जारी है, लेकिन टेंशन और खौफ कुछ ढीला हुआ है।

वर्ष 2020 को दुनिया याद रखेगी और यह भी याद रखेगी कि इस बुरे दौर को हम सबने अपने स्वीट घर की चारदीवारी में कैसे गुज़ारे।

मैंने उन दिनों ढेर सारी फ़िल्में देखी, जमके वर्क आउट किया, अपने फ्रेंड्स, पैरेंट्स रिलेटिव्स के साथ लगातार फोन के सम्पर्क में बनी रही।

मैंने अपने मूड के अनुसार बहुत सारे इमोशनल नोट्स लिखे, उन लोगों को याद किया जो वर्ष 2020 में हमसे दूर हो गए। मैंने घर सजाया, कूकिंग में हाथ आजमाए।

जब शूटिंग शुरू हो गई तो वापस काम पे लग गई लेकिन हाँ, उन्ही दिनों मैं कोरोना पॉजिटिव हो गई और मुझे फिर से आइसोलेशन में जाना पड़ा लेकिन मेरे डॉक्टर्स ने मुझे चंगा मंगा कर दिया, उन्हें बहुत बहुत धन्यवाद।

अब कोरोना काल तो जारी रहेगा लेकिन वर्ष बदल जायेगा। ईश्वर से प्रार्थना है कि 2020 वाले दिन फिर कभी ना आए। वेलकम हेल्थी न्यू ईयर 2021, वेलकम।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये