ऋतिक के दिल से आर्यन के दिल तक- अली पीटर जॉन

1 min


(जब कोई आवाज आर्यन के लिए नहीं उतरी है  उद्योग में, तब ऋतिक रोशन दिल खोलकर आर्यन के लिए बोले थे)

आर्यन खान की कहानी को लाखों लोगों के दिलों-दिमाग पर छाए हुए लगभग एक महीना हो गया है, लेकिन चैंकाने वाली और बहुत ही अजीब तरह से इंडस्ट्री के कुछ मुट्ठी भर पुरुष और महिलाएं भी आर्यन या उनके प्रसिद्ध पिता के समर्थन में सामने नहीं आए हैं, जिन्हें उन्होंने बादशाह कहो या बादशाह और खान परिवार अपनी सबसे दर्दनाक और महत्वपूर्ण लड़ाई अपने आप लड़ रहा है! सलमान खान, स्वरा भास्कर, तापसी पन्नू और अन्य समान विचारधारा वाले बोल्ड अपवाद हैं जो संकट के समय में शाहरुख खान के साथ खड़े रहे हैं, लेकिन कुल मिलाकर, यह कहने के लिए सभी सबूत हैं कि, उद्योग नहीं रहा है खुले में सामने आने और दुनिया को यह बताने के लिए पर्याप्त बहादुर हैं कि, अन्याय हो रहा है और इसके बारे में कुछ भी नहीं किया जा रहा है। इस असहाय और भयावह स्थिति की तुलना उस समय से करें जब संजय दत्त 90 के दशक में नरक से गुजर रहे थे और कैसे नए शाहरुख खान सहित सभी बड़े सितारे और नए सितारे संजय के लिए खड़े हो गए और ठाणे जेल के बाहर और अन्य जगहों पर खड़े हो गए। उनके विरोध की आवाज।

अन्य उद्योगों के लोगों को इस बारे में बात करते हुए सुनना शर्म की बात है कि फिल्म उद्योग कैसे डरता है और विभाजित होता है जब इसे एकजुट होने और अपने अस्तित्व के लिए लड़ने की आवश्यकता होती है! यह शर्म की बात है कि अन्य व्यवसायों के पुरुषों और महिलाओं और मशहूर हस्तियों को सबसे शक्तिशाली सितारों और निर्माताओं का मजाक उड़ाते हुए देखा जाता है, जब उद्योग टूट रहा है और दबाव में है। इस उद्योग के पुरुष और महिलाएं अपना स्वाभिमान कब पाएंगे और उस स्थान के लिए लड़ना सीखेंगे जिसके वे सही हकदार हैं?

यह इस धूमिल पृष्ठभूमि के खिलाफ है कि ऋतिक रोशन, आज के प्रमुख सितारों में से एक, आर्यन खान के समर्थन में खुले तौर पर सामने आते हैं और एक खुले पत्र में आर्यन को अपना समर्थन व्यक्त करते हुए देखना सुखद आश्चर्य है, जो न केवल दिल को छू लेने वाला है बल्कि न केवल आर्यन के लिए, बल्कि उन सभी दुर्भाग्यपूर्ण पुरुषों और महिलाओं के लिए भी एक दिल-बूस्टर, जो अपना साहस, अपना आत्मविश्वास और यहां तक कि अपना विवेक खो चुके हैं…

इस तरह ऋतिक आर्यन को संबोधित करते हैं और वह जो लिखते हैं वह वही हो सकता है जो उन्होंने अपने बेटों हिरदान और हरेन और अन्य सभी बेटों और बेटियों को लिखा होगा जिन्हें अपने जीवन में मुश्किल समय में समर्थन की आवश्यकता होगी ….

‘मुझे पता है कि आपको गुस्सा, भ्रम, लाचारी महसूस हो रही हैं’

आर्यन की एक तस्वीर के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए अपने पत्र में, ऋतिक रोशन ने लिखा कि, वह उनके साथ सहानुभूति रख सकते हैं और कहा कि उन्हें प्रकाश की सराहना करने के लिए अंधेरे का अनुभव करना चाहिए।

ऋतिक ने लिखा, ‘मेरे प्यारे आर्यन अजीब सफर है जिन्दगी! यह बहुत अच्छा है क्योंकि यह अनिश्चित है। यह बहुत अच्छा कारण है कि यह आपको वक्र गेंदें फेंकता है, लेकिन भगवान दयालु हैं। वह केवल सबसे कठिन लोगों को खेलने के लिए सबसे कठिन गेंद देता है। आप जानते हैं कि आपको तब चुना जाता है जब आप अराजकता के बीच खुद को संभालने का दबाव महसूस कर सकते हैं। और मुझे पता है कि आपको इसे अभी महसूस करना चाहिए। क्रोध, भ्रम, लाचारी। आह, नायक को आपके अंदर से बाहर निकालने के लिए आवश्यक सामग्री। लेकिन सावधान रहें, वही तत्व अच्छे सामान को जला सकते हैं… दया, करुणा, प्रेम। अपने आप को जलने दो, लेकिन बस इतना ही.. ”

ऋतिक ने आगे कहा, ‘गलतियां, असफलताएं, जीत, सफलता… वे सभी समान हैं यदि आप जानते हैं कि कौन से हिस्से अपने पास रखने हैं और कौन से हिस्से अनुभव से दूर हैं। लेकिन जान लें कि आप उन सभी के साथ बेहतर तरीके से विकसित हो सकते हैं! मैं तुम्हें एक बच्चे के रूप में जानता हूं और मैं तुम्हें एक आदमी के रूप में जानता हूं। इसे अपना बनाओ। आप जो कुछ भी अनुभव करते हैं उसके मालिक हैं। वे आपके उपहार हैं। मुझ पर विश्वास करो। समय में जब आप बिंदुओं को जोड़ते हैं … मैं आपसे वादा करता हूं, यह समझ में आने वाला है। केवल अगर आपने शैतान को उसकी आँखों में देखा है और अपने आप को शांत रखा है। शांत रहें! अवलोकन करना.. ये पल आपके कल के निर्माता हैं! और कल एक शानदार सूरज चमकने वाला है! लेकिन इसके लिए आपको अंधेरे से गुजरना होगा! शांत, फिर भी, अपना स्वामी। और प्रकाश पर भरोसा है। अंदर.. यह हमेशा होता है!

उन्होंने ‘लव यू मैन’ के साथ हस्ताक्षर किए। ऋतिक के दो बेटे हैं-हिरदान और हिरेन- पूर्व पत्नी सुजैन खान के साथ! वह अकेले नहीं हैं जो शाहरुख और उनके परिवार के साथ एकजुटता में खड़े हैं! सलमान खान और उनके आर्यन की गिरफ्तारी के बाद सबसे पहले मिस्टर अलवीरा खान अग्निहोत्री शाहरुख और उनकी पत्नी गौरी खान से मिलने गई थीं।

शाहरुख के बेटे के बारे में यह कहानी निश्चित रूप से सभी प्रकार के मोड़ ले रही है और कहानी के इस स्तर पर, कोई न्यायाधीश नहीं, कोई वकील नहीं, कोई दोषपूर्ण नहीं, कोई जांच अधिकारी नहीं और यहां तक कि सबसे चतुर, चालाक और दुष्ट राजनेता भी नहीं जानता कि यह किस दिशा में है सभी कहानियों की कहानी ले जाएगा। अपनी उंगलियों को पार रखें, आप सभी अच्छे और बुरे भारतीय!

SHARE

Mayapuri