रितिक रोशन

1 min


हैप्पी बर्थडे रितिक रोशन

बॉलीवुड के सबसे अट्रैक्टिव एक्टर्स मे से एक और बॉलीवुड ग्रीक गॉड कहे जाने वाले एक्टर रितिक रोशन का जन्‍म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में मशहूर अभिनेता हुआ और फिल्‍म निर्देशक राकेश रोशन के यहाँ हुआ था व उनकी मां का नाम पिंकी रोशन है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम सुनैना है। उनका पूरा परिवार फिल्‍मों से ही कहीं न कहीं संबंध रखता है। रितिक की शुरूआती पढ़ाई बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल मुंबई से हुई। इसके बाद की पढ़ार्इ के लिए वे सिडेनहम कॉलेज चले गए जहां से उन्‍होंने कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्‍त की। स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्‍टर्स की डिग्री के लिए वे यूएस चले गए।

अगर रितिक की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्‍होंने सुजैन खान से शादी की पर 17 साल तक चले इस रिश्‍ते का तलाक से अंत हो गया। इनके दो बच्‍चे हैं- रेहान और रिधान। करीना कपूर के साथ उनके अफेयर की खबरों ने काफी तूल पकड़ा तो वहीं फिल्‍म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी उनके प्रेम प्रसंगों की काफी चर्चा हुई और अभी हाल मे ही कंगना के साथ भी उनके अफ़ेयर की खबरे आई ।

रितिक के अगर फिल्‍मी करियर की बात करैं तो उन्होंने इसकी शुरुआत बल कलाकार के रूप मे की थी उनके नाना निर्माता निर्देशक जे ओम प्रकाश मेहरा रितिक को 6 साल की उम्र में कैमरे के सामने फिल्‍म ‘आशा’ में बिना उनकी जानकारी के ले आए जब रितिक अचानक से डांस करने लगे थे ‘कहो ना प्‍यार है’, के पहले वे जे ओम प्रकाश मेहरा की फिल्‍म ‘आसपास’ के एक गाने ‘शहर में चर्चे है’ में दिखाई दिए जिसमें वे एक प्रेम पत्र धर्मेंद्र से हेमा मालिनी को पहुंचाते हैं।इसके अलावा आप के दीवाने (1980) और भगवान दादा (1986) मे बल कलाकार के रूप मे भी दिखे उन्‍होंने अपने पिता की फिल्‍में खेल और कोयला में सहायक के रूप में भी काम किया। लेकिन फिर मुख्‍य अभिनेता के तौर पर वे फिल्‍म ‘कहो ना प्‍यार है’ से हुई थी जो कि उस समय सुपरहिट हुई थी। इस फिल्‍म के निर्देशक स्‍वयं उनके पिता राकेश रोशन थे। इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता के खूब झंडे गाड़े। इस फिल्‍म ने उन्‍हें रातोंरात स्‍टार बना दिया। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का भी फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया जो कि फ्लाप हो गईं लेकिन फिल्‍म ‘कोई मिल गया’ ने उनके करियर मे नई जान भर दी और फिल्‍म के साथ साथ रितिक के अभिनय ने तो सभी का दिल जीत लिया।उनकी अब तक की बेस्ट फिल्मस हैं कहो ना प्‍यार है, फिजा, मिशन कश्‍मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्‍ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्‍य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3, बैंग बैंग,मोहन-जोदाड़ो आदि इसके अलावा ऋतिक ने फिल्‍म काइट्स, गुजारिश और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा के गानों में अपनी आवाज भी दी है।

रितिक द्वारा निभाए गए हर एक किरदारों को आलोचकों के साथ साथ जनता ने भी खूब सरा‍हा है। वे किसी भी तरह के रोल करने में माहिर माने जाते हैं। अभिनय के अलावा वे अपने डांस मूव्‍स से भी लोगों का दिल जीत लेते हैं और बॉलीवुड में उनकी पहचान एक अच्‍छे डांसर के भी रूप में है।रितिक की महंत और लगन ने उन्हें कई अवार्ड्स और सम्मान भी दिलवाए जैसे रितिक की वैक्‍स की मूर्ति लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्‍थापित है और इन्हें 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। उन्‍हें भारत के सबसे आर्कषक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है। अभिनय के अलावा रितिक स्‍टेज परफॉर्मर और पार्श्‍व गायक भी हैं।

SHARE

Mayapuri