हुनर की एक सु… रेखा में गई, कभी ना भुलाने के लिए- अली पीटर जॉन

1 min


उन्होंने राज बब्बर और अनुपम खेर और नीना गुप्ता से लेकर शाहरुख खान तक तीन पीढ़ियों के अभिनेताओं को प्रेरित किया…

शाहरुख के पिता की नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के बाहर एक चाय की दुकान थी और शाहरुख अपने पिता की मदद करते थे। चाय की दुकान पर काम करने के दौरान उन्होंने कुछ बेहतरीन अभिनेताओं को देखा और एक दिन उनमें से कुछ की तरह बनने का सपना देखा। और सुरेखा सीकरी उनमें से एक थीं।

सुरेखा ने “किस्सा कुर्सी“ जो एक आपातकालीन पर दंड दिया गया था नामक एक विवादास्पद फिल्म में अपने करियर की शुरुआत की और कई बार प्रतिबंध लगाया गया था। उन्होंने गोविंद निहलानी के मेगा सीरियल तमस में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और “मम्मो“ “जुबैदा“ और अन्य कलात्मक फिल्मों में अपना अच्छा काम जारी रखा। बालिका बधु सीरियल में उन्होंने बेमिसाल अभिनय किया था।

उन्होंने एक ब्रेक लिया और “बधाई हो“ में एक शानदार भूमिका के साथ लौटीं, जिसमें उन्होंने नीना गुप्ता के साथ उत्कृष्ट अभिनय किया। और आखिरी बार उन्हें देखा गया था जब उन्होंने जोया अख्तर की फिल्म नेटफ्लिक्स वेब श्रृंखला, “घोस्ट स्टोरीज“ में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

सुरेखा सीकरी ने तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीता जो एक अभिनेत्री के रूप में उनकी क्षमता का प्रमाण था। वह 75 वर्ष की थीं, जब उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

वह उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जो उन्हें दिए गए अवसरों से कहीं अधिक बड़ी अभिनेत्री थीं। राज बब्बर ने उन्हें “एक ऐसी अभिनेत्री कहा, जो एक छोटी सी भूमिका में भी अपनी पहचान बना सकती थी और जिसे एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में याद किया जाएगा जिसकी प्रतिभा का उतना सम्मान नहीं किया गया जितना उन्हें मिलना चाहिए था“।

नीना गुप्ता ने उन्हें “शब्द के सही अर्थों में एक संस्था“ कहा और अनुपम खेर ने कहा, “वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं को छाया में रख सकती हैं“। इस रचना को लिखते समय (उनकी मृत्यु की दोपहर, 16 जुलाई, जीवन के सभी क्षेत्रों से श्रद्धांजलि आ रही है) उनके जैसी प्रतिभा एक बार आती है और आने वाली सदियों के लिए अपनी छाप छोड़ती है।

ऐसी अदाकारा एक ही बार आती है और फिर बारबार याद आती है। शांत रहो सुरेखा जी, सुखी रहो जहां भी हो। हम माफ़ी चाहते हैं की हमने आपको उतनी इज़्ज़त नहीं दी जितना आपका हक था।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये