मैं अब तक बोल्ड और अंतरंग दृश्यों को करने के लिए तैयार नहीं हूँ, विशेष रूप से कोविड-19 के आसपास

1 min


खुशबू पुरोहित

ज्योति वेंकटेश

मायापुरी के लिए इस फ्रीव्हीलिंग टेलिफोनिक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में खुशबू पुरोहित ने ज्योति वेंकटेश से कहा कि अभिनय सिर्फउस पल में जीनाहै और कैमरे के प्रति सचेत नहीं है।

चार महीने के लॉकडाउन को कैसे बिताया?

मैंने अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताया।

 स्कॉटलैंड में बलात्कार पीड़िता तान्या दीवान की भूमिका के लिए आपने कैसे तैयारी की?

हमने एडम सैनी के साथ कुछ कार्यशालाएं कीं, जो मेरे पिता की भूमिका न्भिा रहेे हैं। निर्देशक मनीष वात्सल्य को इस फिल्म के दौरान हर कदम पर बहुत मदद मिली। उन्होंने खुद फिल्म में शानदार काम किया है।

आपके पास फिल्म में बहुत कम डायलाॅग हैं जहां बलात्कार के बाद आप डायलाॅग के बजाय अभिव्यक्ति के माध्यम से सब कुछ व्यक्त करती हैं!

हां, मैं शुरू में लाइनों की कमी से थोड़ा परेशान थी लेकिन मेरे निर्देशक ने मुझे समझाया कि इस तरह के सिनेमा में कितना कम बोलना है।

आपकी पहली फिल्म राम लीला औरस्कॉटलैंडके बीच एक बड़ा फासला क्यों रहा है, ऐसा क्यों है?

ऐसा कोई अंतराल नहीं था। मैंने टेलीविजन में बहुत काम किया। मैं डांस इंडिया डांस की फाइनलिस्ट थी और फिरससुराल गेंदा फूल’, ‘रिपोटर्स’, ‘हमारी सिस्टर दीदीजैसे धारावाहिकों में काम किया और हाल ही मेंतारा से सतारामें दिखाई दीं। इसलिए मेरी एक्टिंग स्किल्स को पूरा करते हुए इस पर काम किया गया। मैंने जय गंगाजल और बबलू हैप्पी है में डांस नंबर करने के साथ बड़े पर्दे पर भी कुछ गानों में परफॉर्म किया। मुख्य अभिनेत्री के रूप में, यह मेरा पहला प्रोजेक्ट है।

क्यास्काॅटलैंडके माध्यम से फिल्मों के लिए आपका संक्रमण स्वचालित रूप से टेलीविजन को अलविदा कह देता है?

हर्गिज नहीं! जहां भी मेरा काम होगा, मैं वहां जाऊंगी, मध्यम इर्रेलेवेंट है।

क्या आप वर्तमान में किसी परियोजना से जुड़ी हैं?

मुझे मुंबई सागा में एक गीत करने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन बाहरी कारणों के कारण शूटिंग में देरी हुई है, मेरे पास सीरियलों के कुछ प्रस्ताव भी हैं।

 क्या आप इस बात से सहमत होगाीं कि फिल्मों में अभिनय टीवी धारावाहिकों में अभिनय की तुलना में अधिक गुणात्मक है?

टीवी सीरियलों का अर्थशास्त्र थोड़ा पेचीदा है, हालाँकि अधिकांश रोजाना हवा निकलती है, अभिनेताओं को हर 90 दिनों में पारिश्रमिक मिलता है जबकि फिल्मों में हमें अग्रिम टोकन अमाउंट भी मिलता है लेकिन सभी ने कहा और किया, आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि टीवी हमें हर दिन नया देखने का मौका देता है।

स्काॅटलैंडके लिए आपने ब्रेक कैसे लिया?

मैंने इसके लिए ऑडिशन दिया और एक लुक टेस्ट में भी भाग लिया, जिसने वास्तव में निर्माताओं को प्रभावित किया। मैंने तब एक ब्रिटिश उच्चारण किया, जिसने मुझे बोर्ड पर ले जाने के बाद इस समझौते को मीठा बना दिया।

आपने फिल्म के लिए ब्रिटिश लहजे की कल्टीवेट कैसे की? क्या आप विदेश में रहती हैं?

बिल्कुल नहीं, हालाँकि मैंने कई कार्यक्रमों के लिए यात्रा की है, मैं गांधी नगर की एक गुजराती लड़की हूँ। मैंने विदेश में रह रहे अपने बहुत सारे दोस्तों काब्सर्व करके विदेशी लहजा को सीखा।

क्या आपने किसी मराठी फिल्म में काम किया है?

मैंने अभी तक नहीं किया है लेकिन मैंने एक अप्रकाशित मराठी फिल्म के लिए एक गीत में प्रदर्शन किया है।

आप स्काॅटलैंड से पहले कुछ फिल्में करने वाली थी। क्या गलत हुआ?

मैं यारियां करने के लिए पूरी तरह तैयार थी लेकिन दुर्भाग्य से चीजें नहीं हुईं। मैं राम लीला का एक हिस्सा थी, लेकिन कंजंक्टिवाइटिस हो गया और मुझे फिल्म से बाहर होना पड़ा। फिल्म में एक गाने के सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान मैं संक्रमित हो गई थी, लेकिन आप अभी भी मुझेलहू मंुह लग गयामें देख सकते हैं।

आप अभिनय और परफोर्मिंग में क्या अंतर पाती हैं?

एक बहुत बड़ा अंतर है! मैं बचपन से नृत्य में रही हूं, और 9 साल की उम्र से भरतनाट्यम सीखती रही हूं। मैंने कॉलेज में डांस इंडिया डांस के लिए ऑडिशन दिया था और तब से अब तक पीछे मुड़कर नहीं देखा। एक्टिंग करना सिर्फ चाल चलना नहीं है। यह बहुत अधिक स्तरित है, इसमें भाव, संवाद, मौन और बहुत कुछ है। हालांकि यह एक अद्भुत चुनौती है! अभिनेता ही ऐसे हैं जो अलगअलग किरदार कर सकते हैं और कई व्यक्तित्वों को धारण कर सकते हैं।

क्या आप एकशिक्षित एक्ट्रेस हैं?

हां, मैंने समर और रूपेश सर द्वारा उल्लेखितक्रेटिंग कैरेक्टर्सपर अध्ययन किया।

क्या औपचारिकशिक्षण से आपको लाभ मिला?

निश्चित रूप से, इसने हमें सिखाया कि प्रोडक्शन हाउस से कैसे संपर्क किया जाए और हमारे शिक्षकों ने हमें बहुत ज्ञान दिया।

एक अभिनेत्री के रूप में आपकी विशलिस्ट में कौन से निर्देशक हैं?

मैं राजकुमार हिरानी और राजामौली के साथ जेम्स कैमरून और स्टीवन स्पीलबर्ग जैसे हॉलीवुड में कई नामों के साथ काम करना चाहती हूं।

आपके पसंदीदा अभिनेता कौन हैं?

विल स्मिथ और स्कारलेट जोहानसन सुनिश्चित करने के लिए और केट विंसलेट भी। भारत में, मैं अक्षय कुमार, राजकुमार राव और आयुष्मान खुराना की बहुत बड़ी प्रशंसक हूं। अभिनेत्रियों में, मैं माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय की प्रशंसा करती हूं।

क्या आप स्क्रीन पर बोल्ड भूमिकाएं करने के लिए तैयार हैं?

मुझे अभी इस तरह के दृश्यों को करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, खासकर कोविड-19 के आसपास। यह हमारी भारतीय संस्कृति का हिस्सा भी नहीं है। जब भी मैं ब्रेजन दृश्यों को करने के लिए सहमत होती हूं, यह बहुत मायने रखता है कि मेरा सहकलाकार कौन है।

क्या आपका परिवार बहुत रूढ़िवादी है?

मेरा परिवार हमेशा से बहुत सहयोगी रहा है और मेरे पिता मेरे काम के बहुत बड़े प्र्रोमोटर हैं। मुझे अपने पेरेंट्स पर गर्व है। मेरे पिताजी ने मुझे व्यक्तिगत रूप से मुंबई में ऑडिशन के लिए भेजा।

क्या आप अपने मिस्टर.राईट से मिली हैं?

मेरे पास मिस्टर राईट का कोई समय नहीं है। मैं अब अपने लिए सही होना चाहती हूं। मैं बहुत महत्वाकांक्षी हूं और पूरी दुनिया को शिक्षा और इतने सारे रास्ते वापस देना चाहती हूं। मैं एक स्कूल खोलना चाहती हूं जिसमे नाटक भी सिखाया जाता हो। यह बहुत सारी मानसिकता को बदल देगा। शिक्षा बच्चों में नैतिकता की भावना पैदा करेगी।

जब आपने उद्योग में प्रवेश किया तो क्या आप कास्टिंग काउच पर संदेह करती थी?

मैंने इसे व्यक्तिगत रूप से सामना नहीं किया है, लेकिन मैं ऐसे लोगों को जानती हूं जिनके पास असली इंडस्ट्री का एक अंधेरा पक्ष है, और सब कुछ काल्पनिक और तेजस्वी नहीं है। यहां कई तरह के लोग हैं लेकिन शुक्र है कि मैंने उनसे बहुत अच्छा व्यवहार किया है। कुछ निर्माता हैं, जिनके पास बड़े पैमाने पर ईगो हैं, लेकिन मैंने हार नहीं मानी है।

आगामी परियोजनाओं के लिए आप किस तरह की भूमिकाएं चाहती हैं?

मैं महिला केंद्रित फिल्म में एक मजबूत किरदार निभाना पसंद करूंगी। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट देने में विश्वास करती हूं चाहे वह कितनी भी बड़ी चुनौती क्यों हो।

आपके अनुसारअभिनयक्या है?

मेरे लिए अभिनय करना, बसपल में जीनाश्है और यह कैमरे के प्रति सचेत नहीं है। यह घबराहट गायब हो जानी चाहिए। कभी भी नर्वस नहीं होना चाहिए। अभिनय के कई पहलू हैंय व्यक्ति अच्छे, प्रेमपूर्ण, बुरे से चंचल हो सकते है।

शर्मिला टैगोर ने सैफ अली खान को अपने करियर की शुरुआत में अपनी घबराहट से छुटकारा पाने के लिए कैमरे को अपनी प्रेमिका के रूप में सोचने की सलाह दी थी!

आप पूरी तरह ठीक हो! कैमरा फ्रेंड होना चाहिए बाधा नहीं। 

आपने आज तक कितने टीवी सीरियलों में काम किया है?

मैं अब तक लगभग 12 टीवी धारावाहिकों का हिस्सा रही हूं।

इन 12 में से आपका पसंदीदा कौन सा है?

दहलीजमें मेरे हिस्से को सराहा गया औरससुराल गेंदा फूलभी यादगार रहा हैं।

आप कब से इस इंडस्ट्री हिस्सा हैं?

लगभग दस साल और यह एक रोलर कोस्टर रहा है। मैं डांस इडिया डांस के साथ रातोंरात सनसनी बन गई और तब से भगवान मेहरबान हैं क्योंकि मैंने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

क्या आपने किसी वेब शो में भी काम किया है? क्या आपको लगता है कि ओटीटी एक अच्छा अवसर है?

मैंने अब तक वेब सीरीज की दुनिया में कदम नहीं रखा है। मुझे कुछ बोल्ड कहानियों की पेशकश की गई है, लेकिन मैं खुद को उन भूमिकाओं में नहीं देखती हूं, बल्कि मैं अपने कम्फर्ट जोन में रहना चाहती हूं और अनावश्यक रूप से प्रयोग करने से बचती हूं। मार्शल आर्ट और डांस दो अलग जोन हैं जिन्हें मैं वास्तव में तलाशने के लिए तरसती हूं। हमें समय के अनुसार विकसित होना है, और लॉकडाउन चीजों को देखने के तरीके में कुछ बदलाव की मांग करता है। मुझे बहुत खुशी है कि अगर मुझे ओटीटी स्पेस में कदम रखना पड़ा, तो यह शेमारू जैसे घरेलू नाम के साथ हो। वे इतने सालों से इंडस्ट्री में हैं और निश्चित रूप से हमारी फिल्म को उसी तरह से प्रोजेक्ट करेंगे जिस तरह की जरूरत है। शेमारू आशा देते है कि हमेशा ताजा कहानियों, विभिन्न विचारों और महान प्रतिभाओं के लिए एक जगह है। मैं इस शुक्रवार को शेमारू बॉक्स ऑफिस परस्कॉटलैंडको पकड़ने के लिए उत्साहित हूं।

मैं आपको भविष्य में और अधिक फिल्मों में देखने की उम्मीद करता हूं!

मुझे भी आशा है, मैं हाल ही में मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण ले रही हूं। इस फिल्म पर काम करने के बाद, मैंने महसूस किया है कि इस देश में महिलाओं के लिए आत्मरक्षा बहुत महत्वपूर्ण चीज है।

अनुछवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये