मैं एक अभिनेता के रूप में सेल्फिश हूँ- वरुण धवन

1 min


ज्योति वेंकटेश

-आप अपनी नवीनतम फिल्म ‘सुई धागा मेड इन इंडिया’ को कैसे डिस्क्राइब करेंगे?

यह फिल्म आत्मनिर्भरता के माध्यम से प्यार और सम्मान खोजने के बारे में है और यह इन्हिरन्ट आन्ट्रप्रनरीअल स्पिरिट (अंतर्निहित उद्यमशीलता भावना) के लिए एक स्पेशल सैल्यूट है जो भारत के युवा और हमारे स्थानीय कारीगरों के पास हैं।

-फिल्म सुई धागा में आपकी क्या भूमिका है?

मैं फिल्म में एक छोटे शहर का लक्की और खुशहाल टेलर ‘मौजी’ की भूमिका में हूं जो अपनी छिपी प्रतिभा को नहीं जानता है। वह एक व्यवसायी बनने की यात्रा करता है। वह अनुष्का द्वारा निभाई गई अपनी पत्नी ममता के बिना इनकम्पलीट है हालांकि वह एक्चुअली जीवन में एक रियल कोच है। मैंने बोलीभाषा में डायलॉग सीखने का एक पॉइंट बनाया क्योंकि मुझे अपने किरदार के लिए इसकी जरुरत थी।

-आप अपने चरित्र को कैसे निभाया?

निर्माता मनीष और निर्देशक शरत ने मुझसे कहा कि मुझे अपने किरदार में शामिल होने की जरूरत है, खासकर इसलिए क्योंकि मैं सबसे वीकेस्ट लिंक हूं। और एक अभिनेता के रूप में, मुझे स्क्रीन पर चुनौती प्राप्त करना पसंद हैं और इसलिए मैंने यश राज फिल्म इन-हाउस टेलर – नूर भाई से मेरी भूमिका के लिए मेरे किरदार की समझ के लिए ढाई महीने तक सिलाई की कला सीखी। और मुझे लगता है कि इसमें सीखने की सबसे पहली चीज सुई में धागा डालना है।

-मेड इन इंडिया टैग लाइन से आपको क्या परेशानी हुई?

मैं इस बात से चिंतित था कि लोग ‘मेड इन चाइना’ क्यों कहते हैं और कभी भी ‘मेड इन इंडिया’ नहीं कहते। एक बच्चे के रूप में, मैंने चंदन और गैटी-गैलेक्सी में पारिवारिक फिल्मों को देखा है और मैं सुई धागा जैसी पारिवारिक फिल्म करने के लिए उत्सुक था।

-क्या यह सच है कि जब आप उनको बिठा के साइकिल चला रहे थे तो अनुष्का शर्मा गिर गईं थी?

मैंने देखा कि लोग अपनी पत्नियों को बैठा के अपनी साइकिल चलाते हैं। मैं अनुष्का के साथ साइकिल चलाने की प्रैक्टिस कर रहा था लेकिन वह साइकिल से एक या दो बार गिर गई लेकिन वह काफी प्यारी हैं उन्होंने मुझे काफी सपोर्ट किया हैं।

-सुई धागा में अभिनय करने से आपको एक व्यक्ति और अभिनेता के रूप में कैसे मदद मिलती है?

फिल्म सुई धागा एक बहुत रीयलिस्टिक फिल्म है और मेरे और अनुष्का के लिए बहुत खास भी है। मुझे नहीं लगता कि मैं शब्दों में अपनी फीलिंग्स को बयान कर सकता हूं। यह गर्व और भावना का एहसास है कि आप एक भारतीय होने के नाते क्या महसूस करते हैं। देशभक्ति को हमेशा कहे जाने की जरुरत नहीं है, इसे महसूस करने की जरूरत है। एक इंडियन होना क्या महसूस करता हैं यह हम लोगों को बताने में कभी सक्षम नहीं होगे।

-अपने करियर में पहली बार काम करने के बाद आपने अनुष्का से क्या सीखा?

ममता के रूप में सुई धागा में अनुष्का शर्मा का एक अलग अवतार देख आप शॉक हो जाएगे। मैं कबूल करता हूं कि मैं एक अभिनेता के रूप में बहुत सेल्फिश हूं और मैंने को-एक्टर के रूप में सेट पर उन्हें देखकर बहुत कुछ सीखा। मुझे लगता है कि वह एक बहुत अच्छी और मेहनती अभिनेत्री है। मेरा अपने दृश्य के लिए दृष्टिकोण कैसा होना चाहिए, यह जानने के लिए मैंने उनके साथ हर दृश्य को डिस्कस किया था।

-क्या आप अपनी फिल्मों के माध्यम से समाज की सहायता के लिए आमिर खान और अक्षय कुमार के कदमों पर चल रहे हैं?

अक्षय सर और आमिर सर पेशे में मेरे सीनियर्स हैं और वे समाज की मदद के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। मुझे नहीं पता कि मेरी बारी एक अभिनेता के रूप में अपनी फिल्मों के माध्यम से समाज को निःस्वार्थ रूप से मदद करने के लिए कब आएगी।

-आज के समय में आप राजकुमार राव को कैसे रेट करेंगे?

मैंने राजकुमार राव को गैंग्स ऑफ वासेपुर में देखा था और महसूस किया कि उनके पास अभिनय का सही जूनून है। मुझे लगता है कि राजकुमार एक ट्रू ‘मेड इन इंडिया’ सफलता की कहानी है क्योंकि वह किसी भी तरह की फिल्म करने से डरता नहीं है। जैसा कि स्त्री को भी चंदेरी में शूट किया गया था जहां मेरी फिल्म सुई धागा को शूट किया गया हैं, जिसके चलते उसी बीच मैंने चंदेरी में एक शाम राजकुमार के साथ डिनर भी किया था। जब मैं अलग फिल्में करने के लिए तैयार हूं, तो कुछ निर्माताओ ने मुझे डराने की भी कोशिश की थी लेकिन मैं खुद को डरने की अनुमति नहीं देता, नहीं तो मैं ‘बदलापुर’ और ‘अक्टूबर’ जैसी फिल्म का हिस्सा नहीं होता।

-क्या आप राजकुमार राव और आयुष्मान खुराना जैसे अभिनेताओं से कॉम्पीटिशन के बारे में नहीं सोचते?

मेरे करियर की शुरुआत में, शायद मैं कॉम्पीटिशन के बारे में सोचता था लेकिन अपनी दूसरी फिल्म से, मुझे लगा कि मैं मजबूती से अपने ट्रैक पर सेट हूँ क्योंकि मैंने विभिन्न निर्देशकों के साथ विभिन्न फिल्मों में काम किया है। और आज, एक अभिनेता के रूप में, मैं अलग-अलग निर्देशकों के साथ अपने नियमों और शर्तों पर काम करना चाहता हूं। यह एक अभिनेता के रूप में मेरे हिस्से का एक सचेत निर्णय हैं।

-क्या आप ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर’ से ‘सुई धागा’ तक के अपने शुरुआत के समय से एक अभिनेता के रूप में इतने सालों के विकास का मूल्यांकन कर सकते हैं?

एक तरह की पहचान अब एक अभिनेता के रूप में स्थापित है। जब मैं अपने आप की एक अभिनेता के रूप में तुलना करता हूं, जब मैं ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर’ कर रहा था, तो मैं डरता था। क्योंकि सिद्धार्थ मल्होत्रा फिल्म में सर्वश्रेष्ठ थे, न कि मैं या आलिया क्योंकि स्पष्ट रूप से मुझे लगता है कि हमने उसमे बिल्कुल एक्ट नहीं किया था। अब लगभग 10 फिल्मों के बाद, मैंने उन पात्रों को समझना शुरू कर दिया है जिन्हें मुझे निभाने के लिए कहा गया है। मैंने अपने किरदार के लिए डायलॉग्स को ठीक करना भी शुरू कर दिया है।

-मुझे बताएं कि आपके और आपके पिता डेविड ने हीरो न 1, बीवी नंबर 1 जैसी फिल्मों की अपनी लोकप्रिय नंबर 1 सीरीज को फिर से बनाने का फैसला लिया है?

हाँ, मेरे पिता एक फिल्म के लिए स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं जो उनकी नंबर 1 सीरीज को पुनर्जीवित करेगा। मैंने अपने पिता को कभी एन्जॉय करते नहीं देखा है क्योंकि वह हमेशा एक निर्देशक के रूप में 24 घंटो तक घड़ी की तरह काम करते रहते है। उन्होंने कभी भी, एक बार भी अपने काम से ब्रेक नहीं लिया।

-आपने ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर’ के बाद से आठ वर्षों के समय में लगभग एक दर्जन फिल्मों में अभिनय किया है। इनमे से आपकी 5 पसंदीदा फिल्मे कौनसी हैं?

सचमुच मुझे किसी भी फिल्म में अपना काम पसंद नहीं आया जो मैंने आज तक किया है क्योंकि मुझे लगता है कि मैं इसमें बेहतर काम कर सकता था, लेकिन “बद्रीनाथ की दुल्हानिया” मेरी सभी फिल्मो में से मुझे पसंद है।

-सुई धागा मेड इन इंडिया के बाद अगली क्या योजना हैं?

मैं करण जौहर की अगली फिल्म “कलंक” में काम कर रहा हूं। यह करण जौहर द्वारा बनाई गई एक बड़े बजट की पीरियड फिल्म है। मैं करण के बहुत करीब हूं, वह मेरे परिवार के सदस्य की तरह है।

-आपके लिए पैसा कितना महत्वपूर्ण है?

मैं अपने अभिनय के लिए जो कुछ भी कीमत प्राप्त करता हूं मैं उससे खुश हूं लेकिन मैं जीवन में जो कुछ भी करता हूं पैसे के लिए नहीं करता। मैं अपने प्रशंसकों से सलमान खान सर, शाहरुख खान सर और अमितजी की तरह जुड़ना चाहता हूं और अपने आस-पास के सभी लोगों को खुशी देना चाहता हूं, क्योंकि केवल इसी से मैं रात में एक अच्छी नींद पा सकता हूँ। यदि आप एक अभिनेता के रूप में सफल होते हैं, तो आपको फेम, मनी आदि मिल जाएगी और आपको ऐसी फिल्मों को करने की पॉवर भी मिल जाएगी जिन्हें आप करना चाहते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये