मैं उस सर्वशक्तिमान प्रभु में विश्वास करता हूँ- राज अर्जुन

1 min


एमएक्स प्लेयर के आगामी शो ‘सबका साईं’ हमें इस महान सूफी संत के जीवन, उनके प्रगतिशील विचारों, क्रांतिकारी संशोधनों और एक उदार गुरु के आगे चलकर जनता के लिए सर्वशक्तिमान बनने की कहानी की एक झलक देता है। जैसा कि हम जानते हैं, वह एक ऐसे गुरु थे जिन्होंने कुछ भी उपदेश नहीं दिया लेकिन फिर भी सब कुछ सिखाया। उन्होंने कभी भी एक अलंकृत मंदिर नहीं मांगा, न ही उन्होंने किसी धर्म का पक्ष लिया। उनका एकमात्र उद्देश्य अपने भक्तों को प्रबुद्ध करना और उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ स्वयं की खोज के लिए प्रेरित करना था।

राज अर्जुन को ‘सीक्रेट सुपरस्टार’, ‘राउडी राठौर’, ‘रईस’, ‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘डियर कॉमरेड’ और ‘चौकीदार’ जैसी फिल्मों में उनकी बहुमुखी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, वह साई की भूमिका में दिखाई देंगे

आपके नाम के पीछे का इतिहास क्या है?

मेरे पिता का नाम अर्जुन है। वह पिता कम और दोस्त ज्यादा थे। उन्होंने मुझे अपने कंधों पर हाथ रखने और चलने की आजादी दी। शुरू में, मैं एक अलग नाम लेकर आया, लेकिन फिर मैंने सिखाया कि क्यों न अपने नाम के साथ उनका नाम शामिल किया जाए? इसलिए मैंने अपने नाम के साथ उनका नाम रख लिया है।

आप साईं पर कितना विष्वास करते हैं?

मैं उस सर्वशक्तिमान प्रभु में विश्वास करता हूं जो मुझे विश्वास है कि दुनिया चलाता है. और जब तक वह आज्ञा नहीं देता तब तक कुछ भी अपने स्थान से नहीं हिल सकता है। मैं बहुत सारी चीज़ें नहीं माँगता, हर सुबह जब भी मैं उठता हूँ तो मेरी बस एक प्रार्थना होती है, और वह है ‘कृपया मेरे दिमाग काम न करने दें’ और ऐसा ही होता है जब भी मैं कोई खास काम कर रहा होता हूँ , उदाहरण के लिए, यदि मैं अपनी चाय की चुस्की ले रहा हूँ, तो मैं केवल वही करता हूँ। मेरे दिमाग में नकारात्मक विचार नहीं आते। मुझे चीजों के लिए पूछना पसंद नहीं है, इसलिए मैंने कभी काम भी नहीं मांगा । मैं हमेशा बैकबेंचर रहा हूं, और यहां भी मैं एक हूं, लेकिन वह किसी तरह मुझे देखता है और मुझे मेरी उम्मीदों से परे उसने मुझे काम दिया है।

आपने रईस और राउडी राठौर जैसी फिल्मों में काम किया है, साई जैसे धार्मिक शो में आना कैसा लगता है?

जब मैंने राउडी राठौर और रईस की थी, तब भी मैं एक अभिनेता के रूप में अपने  वजुद की तलाश में था। मेरे पास कोई विकल्प नहीं था। और मैं सिर्फ एक भूमिका की तलाश में था जो मुझे एक अभिनेता के रूप में शांति दे और उस दौरान सीक्रेट सुपरस्टार मेरे रास्ते में आ गया। सीक्रेट सुपरस्टार के बाद, मुझे बताया गया था कि हम आपको ‘साई’ के रूप में कास्ट करना चाहते हैं, बस एक बार इसे देखें। और मुझे आश्चर्य हुआ, क्योंकि मैं स्क्रीन पर केवल ग्रे शेड की भूमिकाएँ निभा रहा था, उसके बाद क्या मैं इस तरह की दिव्य भूमिका निभाने के लिए तैयार हूँ? लेकिन उन्होंने किसी तरह मुझे मना लिया और मुझे भूमिका निभाने के लिए कहा, तो हां यह कोई और नहीं बल्कि खुद साईं हैं।

आपकी आने वाली फिल्म लव हॉस्टल भी आने वाले दिनों में रिलीज हो रही है उस फिल्म में आप क्या कर रहे हैं?

मैंने अभी-अभी फिल्म पूरी की है, और अगर मैं अभी इसके बारे में बात करूं तो इसके पीछे का रहस्य खुल जाएगा। मैं जो प्रोजेक्ट करता हूं उसके बारे में बहुत अधिक विवरण देने में विश्वास नहीं करता। यह ऐसा है, एक ढकी हुई डिश को देखने के लिए आपका उत्साह, ढके हुए व्यंजन से अधिक होगा। सही? लेकिन हां, मैं थलाइवी के बारे में बात कर सकता हूं। मैं फिल्म में वीरप्पन का किरदार निभा रहा हूं जो पूरी कहानी की रीढ़ भी है।

क्या फिल्म में कंगना के साथ आपके सीन हैं?

(हंसते हुए) आजकल मैं सिर्फ ऐसे रोल ही लेता हूं जिनके बिना कहानी आगे नहीं बढ़ पाएगी। तो मेरे पास कंगना के साथ सीन हैं या नहीं, ये आपको फिल्म में ही देखना होगा।

SHARE

Mayapuri