मैं दोबारा एक्स एक्स एक्स इरोटिका नहीं कर सकता, मुझे उस को करने में शर्म आती है!- ऋत्विक धनजानी

1 min


अभिनेता और होस्ट ऋत्विक धनजानी सही मायने में एकता कपूर का, ‘ब्लू आइड बॉय’ है हालांकि वो एक आउटसाइडर है, जो अपनी गॉडमदर एकता कपूर के आशीर्वाद के कारण ही इस स्पर्धापूर्ण बॉलीवुड उद्योग में प्रवेश कर पाया है। टेलीविजन उद्योग में उनका टिकट टू टेलीविशन इंडस्ट्री उनका सबसे चर्चित शो ‘पवित्र रिश्ता’ था। एक और सबसे चर्चित शो ग्ग्ग् जो पहले ऑल्ट बालाजी की एक फिल्म थी, यह ग्ग्ग् फिल्म सबसे ज्यादा चर्चित रही क्योंकि यह एक इरोटिका थी। अब ऑल्ट बालाजी से फिर, कार्टेल वेब शो जो एक क्राइम ड्रामा है उसके साथ वापसी कर रहे है  ऋत्विक।

तो क्या ऋत्विक एकता कपूर के नवीनतम ब्लू आइड बॉय हैं?

ऐसा कुछ नहीं है। मेरे लिए यह ऑल्ट बालाजी हो या बालाजी टेलीफिल्म्स, यह सब बस एकता कपूर ही है। वह एक उदार दिमाग वाली महिला है। उसके दिमाग में रचनात्मकता चीजो का भरमार है। अगर मैं वैज्ञानिक होता तो उनके दिमाग में झाँकने की कोशिश करता। जब कुछ शो या फिल्म क्रिएट करने की बात आती है तो एक व्यक्ति इतना अद्भुत कैसे हो सकता है? वह एक शानदार और धन्य रचनाकार हैं। मुझे नहीं पता कि वह यह कैसे करती है। वह भगवान की कृपा से कभी गलत नहीं होती। वह भी धन्य है। वह कैसे चलती है? क्या वह जानती है कि क्या होने वाला है? वह आसानी से मूल्यांकन करती है कि क्या सही है और क्या गलत। मुझे लगता है कि मेरे लिए सब कुछ एक छतरी के नीचे किया जाता है। एकता के आकर्षण से ऊपर कुछ भी नहीं है। मैंने उससे ज्यादा चुंबकीय महिला ,आजतक नहीं देखी।

क्या आप अपने पूरे सफर में एकता कपूर को अपनी गॉडमदर के रूप में पाकर धन्य महसूस करते हैं क्योंकि बालाजी टेलीफिल्म्स और ऑल्ट बालाजी वे कंपनियां हैं जिन्होंने आपको वह बनाया जो आप आज हैं?

मैं वास्तव में इस तरह के समय में काम करने के लिए धन्य और आभारी हूं। ऐसी स्थिति में मुझे काम देने के लिए मैं भगवान का इससे अधिक आभारी नहीं हो सकता। मुझे भी बहुत आश्चर्य होता है कि -मैं अपने सपनों के साथ इस शहर मुंबई आया था और आज मैं उस सपने को जी रहा हूं। मुझे एकता कपूर,मैम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ। वह शुरू से लेकर आज तक मेरी गॉडमदर जैसी है। यह उन लोगों के लिए एक झटका है जिन्होंने मुझे बताया कि आपका कोई गॉडफादर नहीं है- तो आप का कुछ नहीं हो सकता है। भगवान ने मेरे लिए गॉडमदर को भेजा। उसने मेरी प्रतिभा को रंगीन तरीके से दर्शाया  है। उनके आशीर्वाद से प्रशंसकों ने भी मुझे ढेर सारा प्यार दिया। टी वी सीरियल ,पवित्र रिश्ताको 8 साल पूरे हो गए हैं। लेकिन आज भी अर्जुन और पूर्वी को याद किया जाता है। मुझे लगता है कि अपने पिछले जन्म में मैंने कुछ महान कर्म किए होंगे और अब कर्मों का फल भोग रहा हूँ।

ऑल्ट बालाजी ने आपको ग्ग्ग् के लिए सफलतापूर्वक कास्ट किया जो एक इरोटिका थी और अब क्राइम ड्रामा शीर्षक कार्टेल में काम कर रहे है जो  जल्द ही रिलीज होने के लिए तैयार है, आप इन दोनों में क्या अंतर साझा करना चाहेंगे?

बहुत अंतर है। ग्ग्ग् को एक फिल्म माना जाता था जो केन घोष द्वारा किया जा रहा था। बाद में ऐसे प्रचलित समय की वजह से यह एक वेब सीरीज बन गई। यह एक बहुत ही मजेदार कहानी थी, ग्ग्ग् मेरे कम्फर्ट जोन से बहुत बाहर है । मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं किया था। उस समय मेरे लिए यह बहुत बड़ी चुनौती थी। यह एक केन घोष फिल्म होने के नाते,और अन्य महान क्रिएटिव भी इस में शामिल थे इसलिए मैंने हां कहा और उसे करने की कोशिश की। अब जो क्राइम ड्रामा, कार्टेल की दुनिया बहुत अलग है। मैंने इस तरह की भूमिका कभी नहीं जिया है। दोनों अलग-अलग कंटेंट हैं।

अगर आपको कोई इरोटिका ड्रामा दोबारा करने को मिले तो क्या आप इसे दोबारा इरोटिका करना चाहेंगे?

मैं इसके लिए तैयार नहीं हूं। मुझे बहुत शर्म आती है… अब जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं और अपना काम देखता हूं तो मुझे नहीं लगता है -ऐसा कुछ मत करो आपको शर्म आयें तो। मैंने लोगों को एक बार दिखाया है कि हाँ यह लड़का भी ऐसा कर सकता है यह काम भी बेहद चैल्लेंजिंग है। अब मैं इसे दोबारा  से नहीं कर सकता मुझे ग्ग्ग् जैसी इरोटिका को करने में शर्म आती है।

उन दिनों की बात करें तो पवित्र रिश्ता ऋत्विक बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी पूर्व प्रेमिका आशा नेगी के बारे में क्या कुछ साझा करन चाहते हैं?

वह मेरे जीवन के सबसे अच्छे समय में से एक रहा है। अपने जीवन के उस चरण के दौरान मैंने व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से बहुत सारे बदलावों का अनुभव किया.. यह मेरे जीवन का एक नया चरण था… हमने एक सुंदर रिश्ता साझा किया। आशा ने मेरे साथ रहते हुए मेरे जीवन में बहुत कुछ जोड़ा। वह शो मुझे और आशा को हमारी जिंदगी में काफी आगे ले गया। मैं उनका शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने उस समय मेरे साथ  रहते हुए इतना कुछ जोड़ा। तब वह शो हमारे लिए वरदान बनकर आया था। और अब मैं उस विरासत के साथ आगे बढ़ रहा हूं।

ऋत्विक को इस बात का पछतावा है कि उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत के साथ एक स्क्रीन स्पेस साझा नहीं किया, लेकिन उनके साथ कुछ खास पल साझा किए, “दुर्भाग्य से उस शो में मैंने कभी भी सुशांत के साथ स्क्रीन स्पेस साझा नहीं किया था। लेकिन जब मैं ने प्रवेश किया तो वह बाहर चले गए थे। स्वर्गीय सुशांत के साथ कई यादें जुड़ी हैं। उन्होंने हमेशा मेरा काम देखा और उसकी प्रशंसा की। वह मेरे मूक प्रशंसक थे। जब भी वह मुझसे मिले उन्होंने मुझे प्रेरित किया। सुशांत कहते थे, “तुम कर पाओगे यार, इसे आगे बढ़ाओ। मुझे बहुत डर था लेकिन उसने मुझ पर भरोसा जतलाया और मुझे हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। वह मेरे मूक प्रशंसक थे।

ऋत्विक धनजानी अपनी लंबे समय से चली आ रही प्रेमिका और, पवित्र रिश्ता की सह-कलाकार आशा नेगी के साथ संबंध तोड़ने के बाद में फिलहाल वो सिंगल है। उनका रिश्ता हैं, मई 2020 में टूट गए। वह बहुत विनम्रता से इस का जवाब है, “मैं सिंगल हूं और अब किसी तरह के रिश्ते में बँधने के लिए तैयार नहीं हूं। जब भी ऐसा होगा मैं गाँठ बाँध लूँगा। मेरी मां भी मुझे मेरी शादी को लेकर परेशान करती रहती हैं। लेकिन फिलहाल मैं सिर्फ अपने काम पर फोकस कर रहा हूं। यह काम करने का सबसे अच्छा चरण है कि भगवान ने मुझे ऐसे कठिन समय में काम करने का आशीर्वाद दिया है, मुझे आभारी होने की जरूरत है।

SHARE

Mayapuri