मुझे स्कूल में श्रद्धा कपूर पर क्रश था, हालांकि लड़कियों के मामले में मैं शर्मीला था- टाइगर श्रॉफ

1 min


जब हीरो को जैकी श्रॉफ के साथ अग्रणी हीरो के रूप में रिलीज़ किया गया था, तो मैं बहुत भाग्यशाली था कि मैं उनका साक्षात्कार करने और बॉलीवुड में उनके आगमन की शुरुआत करने वालों में से था। हालांकि, मैं इतना भाग्यशाली नहीं था कि जब जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ को उनकी फिल्म ‘हीरोपंती’ के साथ लॉन्च किया गया तो मुझे उनका साक्षात्कार करने के लिए नहीं चुना गया। उनकी अन्य फिल्में ‘द फ्लाइंग जट्ट’, ‘मुन्ना माइकल’, ‘बागी’ और ‘बागी 2’ जैसी त्वरित उत्तराधिकारियों में आईं, लेकिन मुझे उनका साक्षात्कार करने के लिए बिल्कुल भी नहीं बुलाया गया। हालांकि, हाल ही में मैंने टाइगर के साथ फिल्म सिटी में उनकी एक विज्ञापन फिल्म की शूटिंग के दौरान पकड़ा और मैं टाइगर श्रॉफ से बात करने में कामयाब रहा। शुरुआत में, टाइगर ने मेरा गर्मजोशी से अभिवादन किया क्योंकि मैं उनसे पहले कुछ मौकों पर मिला था जब मैंने उन्हें याद दिलाया था कि हीरो की रिहाई के बाद से पिछले 38 वर्षों से मैं उनके पिता का एक अच्छा दोस्त हूँ।

हमारे सामने मेज़ पर तैलीय समोसे की एक थाली पड़ी थी। टाइगर दहाड़ता है, “ये समोसे ले जाओ।” मुझे देखते हुए टाइगर कहते हैं, “मुझे बस इन समोसे को सूंघना है और मुझे लगता है कि मैंने बहुत जंक फूड खा लिया है क्योंकि यह मुझ पर काम करता है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना और 6 पैक एब्स के साथ एक निश्चित तरीके से दिखना मेरे काम का हिस्सा है क्योंकि मैं एक अभिनेता हूं और मुझे बहुत स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना पड़ता है।”

बात उनके डैड जैकी श्रॉफ के इर्द-गिर्द घूमती है। टाइगर का कहना है कि उनकी तुलना अब भी अक्सर उनके पिता से की जाती है। “जब मैंने अपना करियर शुरू किया, तो लोगों ने मुझे बिल्कुल भी गंभीरता से नहीं लिया क्योंकि मैं जैकी श्रॉफ का बेटा था। मैंने पिताजी की यात्रा को करीब से देखा है और इस वजह से मेरे अंदर इतनी असुरक्षा है कि मैं कभी भी सफलता को अपने सिर पर नहीं चढ़ने दूंगा। मुझे ध्यान आकर्षित करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है जबकि मेरे पिता को अपने प्रशंसकों का ध्यान खींचने के लिए वहां खड़ा होना पड़ता है। जब से मैंने फिल्मों में प्रवेश किया, मुझे पता था कि मेरी तुलना मेरे पिता से की जाएगी। मुझे कोई शिकायत नहीं है। अगर वह अभिनेता नहीं होते तो मैं यहां नहीं होता। है ना?

स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 में रॉनी के अपने किरदार की त्वचा में उतरना टाइगर के लिए बिल्कुल भी मुश्किल नहीं था क्योंकि जैसा कि वह कहते हैं, मैं हमेशा से खेल में रहा हूं और मेरे लिए यह भूमिका करना एक हवा थी क्योंकि फिल्म है वॉर की तरह नहीं और मैंने वास्तव में एक ऐसा किरदार निभाया है जो मेरी उम्र के काफी करीब है। साथ ही यह भी सच है कि डांस हमेशा से मेरा पहला प्यार रहा है, खासकर इसलिए क्योंकि एक्शन कई बार बहुत खतरनाक भी हो सकता है। यह एक रोमांटिक फिल्म थी जिसमें 4 साल से 60 साल तक के मेरे सभी प्रशंसकों के लिए थोड़ा बहुत खेल दिखाया गया था।”

अपने करियर में पहली बार, टाइगर का कहना है कि उन्होंने अपनी फिल्म में कबड्डी खेली और खेल को ठीक से सीखने के लिए और अपने चरित्र में जिसे वह टाइगरिज्म कहते हैं, उसे लाने के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ी। “यह एक बहुत ही सुखद अनुभव था क्योंकि मुझे न केवल खेल पर बल्कि लड़कियों पर भी ध्यान देना था। (झपके)। फिल्म यह बताने के लिए तैयार है कि खेल को हर किसी के जीवन को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए और आप अपने होठों पर मुस्कान के साथ फिल्म से बाहर निकल जाएंगे। मुझे बच्चों से बहुत प्यार है। मुझे लगता है कि स्कूलों में भी उन्हें कबड्डी जैसे खेलों को बढ़ावा देना चाहिए ताकि बच्चों को समग्र अनुभव मिल सके। आपको कुछ बाहरी गतिविधियाँ करनी चाहिए और विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।”

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’, टाइगर कहते हैं, ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से अलग फिल्म थी। “एक्शन फिल्मों में बहुत अधिक अपील होती है। मैं अपनी उंगलियों को पार करता रहता हूं, क्योंकि पिछले साल बहुत छोटा था; फिल्मों ने अच्छा कारोबार किया जबकि बड़े सितारों वाली बड़ी फिल्मों ने धमाल मचा दिया। ‘बागी 2’ की बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता के बाद, मेरे लिए उम्मीदें बढ़ गई हैं और लोग मुझे एक अलग नजरिए से एक बैंकेबल स्टार के रूप में देखने लगे हैं और मुझे लगता है कि मुझे उन सभी उम्मीदों पर खरा उतरना है। जब मैं ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ के सेट पर चला तो लोगों ने मुझे टाइगर सर कहकर भी बहुत इज्जत दी। देहरा दून में जब हम शूटिंग कर रहे थे, 2000 से अधिक लोगों ने मुझे रोनी के रूप में बुलाया और यह मेरे लिए एक अलग अनुभव था क्योंकि यह वह किरदार था जिसे मैंने ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ में निभाया था।”

टाइगर ने कबूल किया कि उन्हें बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि उनकी फिल्म ‘बागी 2’ 165 करोड़ को पार कर जाने वाला बिजनेस करेगी। “सच कहूं, तो मुझे उम्मीद नहीं थी कि यह 50 करोड़ से अधिक को छू लेगी, क्योंकि यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मराठी फिल्म सैराट के विपरीत थी। पीछे मुड़कर देखें तो मुझे लगता है कि फिल्म में आखिरी 15 मिनट के एक्शन ने कमाल कर दिया था। मुझे लगता है कि एक्शन के साथ इमोशनल होना बहुत जरूरी है। नायक को जो महत्वपूर्ण लगता है उसके लिए लड़ते हुए दिखाना बहुत महत्वपूर्ण है।”

“मुझे अभी तक किसी भी क्रॉसओवर फिल्म के लिए साइन नहीं किया गया है, हालांकि मुझे लगता है कि पश्चिम में भारत के एक्शन हीरो के लिए एक शून्य है और मेरे उस शून्य को भरने की संभावना है। मैंने ऋतिक के साथ डांस नहीं किया था। हालांकि हमने सभी एक्शन भागों की शूटिंग की, युद्ध में नृत्य के हिस्से बाद में सर्दियों में शूट किए गए क्योंकि यह गर्मियों के दौरान आराम के लिए बहुत गर्म है। ऋतिक रोशन के साथ काम करने का अनुभव शानदार रहा। कभी-कभी मैं अपने जैसे ही फ्रेम में ऋतिक रोशन को देखते ही खाली हो जाता था। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मैं ऋतिक रोशन के साथ काम कर रहा हूं।”

टाइगर कबूल करता है कि उसे मीठा खाना पसंद है और रविवार को वह वड़ा पाव, समोसा खाने की तरह धोखा देना पसंद करता है, क्योंकि अन्य दिनों में वह कुछ भी अच्छा नहीं खाता है। “अगर मैं शूटिंग नहीं कर रहा हूं, तो मैं सुबह तीन घंटे डांस करने और शाम को तीन घंटे जिम जाने में लगाता हूं। नृत्य मेरे लिए कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम का एक रूप है और मजेदार है, क्योंकि आपको यह भी पता नहीं है कि आप कितनी कैलोरी जला रहे हैं।”

टाइगर इतना विनम्र है कि वह एक अभिनेता के रूप में बिल्कुल भी बहुमुखी नहीं है, हालांकि साथ ही साथ वह कहते हैं कि जब लोग एक्शन नायकों के बारे में बात करते हैं, क्योंकि उनका नाम भी एक के रूप में सामने आता है, उन्हें खुशी होती है कि उनकी भी एक एक्शन हीरो के रूप में खुद की पहचान है, जैसे अक्षय कुमार, अजय देवगन, सनी देओल आदि। सिल्वेस्टर स्टेलोन जैसे एक्शन हीरो आकांक्षी नायक हैं। मेरा लक्ष्य जीवन को कुछ अर्थ देना है। मैं अपने काम से लोगों को प्रेरित करना चाहता हूं। मैं उपदेश नहीं देना चाहता। माइकल जैक्सन, ब्रूस ली आदि अपने एक्शन से बात करते हैं। मैं अपने ब्रांड ऑफ एक्शन से लोगों के जीवन को भी छूना चाहता हूं। मेरा मिशन सिर्फ इसका हिस्सा बनने के बजाय दुनिया की सेवा करना है।”

टाइगर ने कबूल किया कि जब वह स्कूल में था तो लड़कियों के मामले में शर्मीला था, उसे श्रद्धा कपूर पर क्रश था, लेकिन वह उससे या किसी अन्य लड़की से संपर्क नहीं कर सकता था। जैकी श्रॉफ ने रिकॉर्ड में कहा है कि अगर टाइगर अपनी गर्ल फ्रेंड दिशा पाटनी को देख रहे हैं, तो यह अच्छा और अच्छा है, क्योंकि वह बड़ा हो गया है। टाइगर कहते हैं, “अगर मुझे दिशा पाटनी को देखकर कहा जा रहा है, तो यह मुझे अच्छा लगता है, क्योंकि आइए तथ्यों का सामना करते हैं, सच्चाई यह है कि दिशा एक बहुत अच्छी दिखने वाली लड़की है और मैं उसकी उपस्थिति में काफी सहज हूं।

SHARE

Mayapuri