‘‘मैंने इस तरह की कहानी ना तो पढ़ी है, ना सुनी है’’- जैकलीन फर्नांडिस

1 min


श्रीलंकन ब्यूटी के रूप में मशहूर जैकलीन फर्नांडिस ने बालीवुड में अपने करियर की शुरूआत की फिल्म ‘अलादीन’ से की थी. पर उनका मानना है कि उनके करियर को गति मिली सलमान खान के साथ वाली फिल्म ‘‘किक’’ से. इन दिनों वह विक्रमजीत निर्देशित फिल्म ‘‘राॅय’’ को लेकर चर्चा में हैं.

Jacqueline-Fernandez-Photoshoot-21

फिल्म ‘किक’ की रिलीज के बाद किस तरह का बदलाव महसूस किया?

फिल्म ‘किक’ के रिलीज के बाद कई अच्छी फिल्मों के आफर मिले. ‘किक’ से पहले मेरे पास फिल्में चुनने का मौका ही नहीं होता था. मगर ‘किक’ के बाद मुझे उन फिल्मों को चुनने का पहली बार मौका मिला, जिन्हें मैं खुद करना पसंद करती हूँ. इससे पहले तो हालात यह थे कि मेरे पास जिस भी फिल्म के आफर आते वह  मुझे करने ही पड़ते. उस वक्त मेरे पास फिल्मों के आफर आते ही नहीं थे. मुझे जितने आफर मिले, वह सभी फिल्में मैंने ही की थीं. पर अब उत्सहित हूं. ‘किक’ के बाद तो मेरी जिंदगी ही बदल गयी है.

तो अब जब आपको खुद फिल्में चयन करने का मौका मिलने लगा है, तो आप किस तरह की फिल्में चुन रही हैं?

मैं कंटेंट को प्रधानता देती हूँ. इसके बाद मैं निर्देशक को प्रधानता देती हूँ. मुझे अभी परफार्मेंस ओरिएंटेड किरदार निभाने हैं. मैं इस बात में यकीन करती हॅूं कि यदि निर्देशक अच्छा हो, तो आप अच्छी परफार्मेंस दे सकते हैं.

फिल्म‘‘राॅय’’करने की वजह क्या रही?

स्क्रिप्ट अच्छी है. टिया और आएशा यह दोहरे किरदार हैं और दोनों बहुत अच्छे किरदार हैं. विक्रमजीत सिंह भले नए निर्देशक हों, मगर फिल्म का निर्माण करने वाली टी सीरिज बहुत बडी कंपनी है. विक्रम को अपनी स्क्रिप्ट पर यकीन था. मैं अर्जुन और रणबीर कपूर के साथ काम करना भी चाहती थी. फिल्म की कहानी काफी रोचक है. मेरी राय में अब तक इस तरह की कहानी पर कोई फिल्म नहीं बनी है. मेरे लिए फिल्म‘राॅय’ इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि मैंने पहले फिल्म ‘राॅय’ साइन की. उसके बाद ही मुझे ‘किक’ मिली. उसके बाद मेरे करियर को गति मिल गयी.

फिल्म ‘‘राॅय’’ की कहानी या स्क्रिप्ट में ऐसा कौन सा सिरा था, जिसने आपको यह फिल्म करने के लिए इंस्पायर किया?

जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि यह फिल्म एक निर्देशक की कहानी है, जो कि लंबे समय से संघर्ष कर रही है. उसके पास फिल्म बनाने के लिए पैसा नही है. जबकि कहानी उसकी बहुत अच्छी है. इस तरह की सिचुएशन मैं इंडस्ट्रीमें अक्सर देखती रहती हूं. इसमें मैजिक वाली कोई बात नही है. जबकि मैंने इस तरह की कहानी ना तो पढ़ी है, ना सुनी है. और ना ही मैंने इस तरह की किसी फिल्म में कभी काम किया है. मैं एक साथ दो अलग तरह के किरदार को करके आनंद उठाना चाहती थी.

आएशा और टिया में फर्क क्या है?

आएशा एक संघर्षत फिल्म निर्देशक है, जिसकी तमन्ना बहुत बड़ी निर्देशक बनने की है, पर उसे मौका मिल नहीें रहा है. जबकि उसके पास एक बेहतरीन स्क्रिप्ट है. आएशा एक चुलबुली  सी लड़की है. ईमानदार, स्ट्रोंग, माॅडर्न और लाउड है. लंदन में रहने वाली लड़की है, जो कि अपनी फिल्म को बहुत बडे़ पैमाने पर बनाना चाहती है. पर उसे मौका नहीं मिलता है. तो वह कम बजट में बनाने के लिए मलेशिया पहुंचती हैं. वहाॅ कुछ और ही घटना उसके साथ घट जाती है. वह सब कुछ खुद करना चाहती है. उसे अकेला रहना ज्यादा पसंद है.यानी आएशा मुझसे बहुत अलग तरह की लड़की है. जबकि टिया चुप रहने वाली लड़की है. कम बोलती है.

आएशा और टिया के किरदारों के लिए आपको कोई खास तैयारी करनी पड़ी?

मुझे टिया का किरदार ज्यादा पसंद है. क्योंकि वह मेरी जैसी नहीं है. जबकि आएशा का किरदार मेरे जैसा है. जो मैं नहीं हूं, उसे निभाना मुझे बहुत आनंद देता है. इसलिए मुझे टिया पसंद हैं. पर मैं टिया जैसी नहीं हो सकती. काश!मैं टिया जैसी हो पाती. वह इमोशनल और संजीदा लड़की है. टिया कम बोलती है. इसलिए इस किरदार को निभाने के लिए मुझे चेहरे के हाव भाव और आंखों का सहारा लेना पड़ा. उसे देखकर लगता है कि उसने अपने अंदर बहुत सारे रहस्य छिपा रखे हैं.

फिल्म‘राॅय’के निर्देशक विक्रमजीत के साथ काम करने के क्या अनुभव रहे?

बतौर निर्देशक यह उनकी पहली फिल्म है. पर हमें कभी इस बात का अहसास नहीं हुआ कि वह पहली बार निर्देशन कर रहे हैं. उन्हें यह अच्छी तरह से पता था कि वह कलाकार से क्या चाहते हैं? निर्देशक के तौर पर उन्हें इमोशन की बहुत अच्छी समझ है. विक्रम जैसे निर्देशक के साथ काम करना किसी भी कलाकार के लिए बहुत आसान हो सकता है.

दूसरी कौन सी फिल्में कर रही हैं?

दो इंटरनेशनल फिल्में भी कर रही हूं. यह दोनों फिल्में मैंने ‘किक’से पहले ही साइन की थी. जिसमें से एक फिल्म ‘डिफिनेशन आॅफ फियर’की शूटिंग कनाडा में हुई है. दूसरी फिल्म‘एकार्डिंग टू मैथ्यू’है, जिसकी कहानी श्रीलंका की है. मगर फिल्म अंग्रेजी में बनी है. और यह फिल्म श्रीलंका में ही फिल्मायी गयी है. दोनों फिल्मों की शूटिंग पूरी हो चुकी है. इसी साल रिलीज होंगी.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये