मैंने हमेशा अपनी फिल्मों के माध्यम से औरत की ताकत को दर्शाने का प्रयास किया है – रानी मुखर्जी

1 min


रानी मुखर्जी के काम करने के तरीके ने उन्हें भारत की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक बना दिया है। उनके बारे में सबसे अलग बात यह है कि उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के माध्यम से महिला प्रधान फिल्मों  की एक लड़ी लगा दी है। ‘युवा’ में शशि, ‘वीर – जारा’ में सामिया, हे राम में अपर्णा, ब्लैक में  मिशेल , हिचकी में नैना माथुर, नो वन किल्ड जेसिका में मीरा गेयट  और अब मर्दानी में शिवानी शिवाजी रॉय, रानी मुखर्जी द्वारा निभाए गए इन सारे किरदार में एक समानता है कि यह सभी महिला सशक्त हैं।

रानी कहती हैं, ‘ मैंने हमेशा अपनी फिल्मों के जरिए महिलाओं की ताकत और साहस को दर्शाने का प्रयास किया है। ‘नो वन किल्ड जेसिका’, ‘ब्लैक’, ‘मर्दानी’, ‘हिचकी’ यह सब ऐसी फिल्मों के उदाहरण हैं ।  इन फिल्मों के जरिये मैंने वह किरदार निभाया है जो मैं असल जीवन में भी हूं। मेरे हिसाब से एक महिला परिवार की, समाज की, अपने पति की और अपने बच्चों के जीवन की एक मजबूत स्तंभ होती है। पर मुझे लगता है कि महिलाओं को उतना महत्व नहीं मिलता जिसकी वो योग्य हैं.

रानी ‘मर्दानी 2’ में सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस शिवानी शिवाजी रॉय का किरदार निभा रही हैं। उन्होंने मर्दानी फिल्म में बहुत ही बढ़िया परफॉर्मेंस दिया था और फिल्म सुपरहिट थी, जिसमें उन्होंने चाइल्ड ट्रैफिकिंग रैकेट पर शिकंजा कसा था। अब ‘मर्दानी 2’ में रानी एक खतरनाक विलेन से लड़ते दिखेंगी जो रेपिस्ट है.

रानी से पूछे जाने पर कि उनका शिवानी शिवाजी रॉय का किरदार इतना क्यों पसंद किया जाता है, इस पर रानी कहती हैं, ‘मर्दानी 2 से मैं फिर से एक बार से एक बार फिर से एक बार से एक बार यह दिखाना चाहती हूं कि निडर और साहसी महिला कैसी होती हैं. शिवानी शिवाजी रॉय ऐसी है जो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखती और अन्याय को बर्दाश्त नहीं करती है।  मुझे खुशी है कि मेरे इस किरदार को लोगों ने इतना प्यार और सम्मान दिया है। ये मेरा सबसे पसंदीदा किरदार है क्योंकि ये अपनी मर्जी से जीती है है जीती है और जितने भी स्टीरियोटाइ है उसको तोड़कर जीती जीती जीती है। पुरुष प्रधान समाज में भी बॉस की तरह रहती है और अपनी आवाज को दबने नहीं देती नहीं देती नहीं को दबने नहीं देती नहीं देती दबने नहीं देती नहीं देती.

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी बॉलीवुड की नई जेनरेशन के एक्टर्स से काफी प्रभावित हैं । रानी कहती है, ‘मैं इंडस्ट्री में बदलाव देख सकती हूं और एक आर्टिस्ट और महिला होने के नाते मैं आपको बता नहीं सकती कि मैं कितनी खुश खुश हूं इस बदलाव से। मैंने हमेशा पर्दे पर एक पावरफुल महिला महिला को दिखाने में अपना बेस्ट दिया है। मुझे बहुत खुशी होती जब मैं युवा कलाकारों को विमन सेंटरीक  फिल्में चुनते देखती हूं जिससे समाज में महिलाओं के प्रति सही संदेश जाए।

मर्दानी  को आदित्य चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया है। यह रानी की फिल्म ‘हिचकी’ के बाद उनकी अगली रिलीज है। ‘हिचकी’ ग्लोबल ब्लॉकबस्टर फिल्म थी जिसने वर्ल्ड वाइड 250 करोड़ का बिजनेस किया था। ‘मर्दानी 2’ 13 दिसंबर 2019 को रिलीज होने वाली है.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये