मैंने खुद को शूटिंग के पहले दिन ही गोविंदा जी के साथ बहुत कम्फर्टेबल पाया- दिगांगना सूर्यवंशी

1 min


Digangana-suryavanshi.gif?fit=1200%2C768&ssl=1

ज्योति वेंकटेश

बबली और चिर्पी दिगांगना सूर्यवंशी ने फिल्म रंगीला राजा में गोविंदा की नॉट-सो-रंगीली बीवी शिवराजानी की भूमिका निभाई है, और लगता है कि पहलाज निहलानी जैसे निर्माता की फिल्म रंगीला राजा का हिस्सा होने के साथ, गोविंदा जैसे स्टार के विपरीत अभिनय करना भी एक अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाने का सुनहरा अवसर है। ज्योति वेंकटेश के साथ बातचीत में, यह प्रतिभाशाली अभिनेत्री अपनी अभिनय यात्रा, महत्वाकांक्षाओं और कई चीजों के बारे में बताती है।

आपने अभिनेता के रूप में अपना करियर कैसे शुरू किया?

जब मैंने ‘झूठ बोले कौआ काटे’ शो के साथ दस साल की उम्र में अपने करियर की शुरूआत की थी। बाद में मैंने स्टार वन के शो, ‘शकुंतला एक प्रेम कहानी’ में काम किया। इसके बाद मैंने ‘रुक जाना नही ‘और ‘कुबूल है’ में भी काम किया। मैं बहुत कम उम्र में मच्योर हो गई थी। लाइफ ने अब तक मुझे बहुत अच्छी तरह से ट्रीट किया है, और मैं अपने माता-पिता के अद्भुत समर्थन के लिए आभारी हूं। मैं उनके साथ सब कुछ शेयर करती हूं, और मुझे लगता है कि यह मेरे जीवन का सबसे अच्छा समय है।

आपका लक्ष्य और महत्वाकांक्षा क्या हैं?

मैं एक बंगाली लड़की हूं लेकिन एक क्षत्रिय राजपूत और हिंदी मेरी मातृभाषा है, एक अभिनेत्री के रूप में, मैं एक ग्रेट लेवल तक जाना चाहती हूं। मेरी इच्छाओं को अभिनय, गायन और लेखन के साथ जीवन में आगे बढ़ना है। मैंने ‘निक्सि द मर्मेड’ और ‘द पावर ऑफ लव’ नामक नॉवल लिखी हैं।

 रंगीला राजा में आप अपनी भूमिका का वर्णन कैसे करेंगी?

फिल्म मैं गोविंदा के विपरीत उनकी पत्नी के रूप में हूँ। वह रंगीला राजा की भूमिका निभा रहे हैं, जो सभी सूफियाना मिजाज वाला नहीं हैं। मैं उनकी नॉट-सो-रंगीली बीवी के किरदार में हूं। मैं उनकी पत्नी के रूप में उनके जीवन को संतुलित करती हूं। यह फिल्म डॉ विजय माल्या के जीवन से प्रेरित है लेकिन उनके जीवन पर आधारित नहीं है। यह घर के ऐसे मुद्दों के बारे में है, जिनकी आम तौर पर सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की जाती है और आप सोचेंगे कि पृथ्वी पर गोविंदा की तरह एक रंगीन और चमकदार पति को बर्दास्त करने के लिए शिवराजानी जैसी पत्नी कैसे है।

क्या डे वन से आपको कम्फर्टेबल महसूस हुआ था?

फ्राई डे के लिए शूटिंग के पहले दिन, गोविंदा जी और मैंने सेट पर एक्सीलेंट केमिस्ट्री डेवेलप की थी। जलेबी और फ्राई डे जैसे फिल्मों में अभिनय करने के बाद, रंगीला राजा जैसे मनोरंजन के लिए यह बहुत रोमांचक था।

आप कुछ टीवी धारावाहिकों के साथ-साथ रियलिटी शो बिग बॉस का हिस्सा भी रही थी?

मुझे बिग बॉस 9 के अलावा ‘एक वीर की अरदास-वीरा’, ‘शकुंतला एक प्रेम कहनी’, ‘रुक जाना नहीं’, ‘कुबूल है’, जैसे शो का हिस्सा बनकर बहुत कुछ हासिल हुआ, जो मुझे लाइमलाइट में लाया।

छोटी स्क्रीन से बड़े पर्दे पर स्विच करने से पहले आपने अपने ट्रांजीशन पीरियड में क्या किया?

मैं अपने ट्रांजीशन चरण का एक रचनात्मक तरीके से उपयोग करना चाहती थी और इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हूं कि जब मैं लोगों की नजरों में उठ रही हूं तो यह अराजक दिख सकता है। मैं अपने कार्यकाल के बाद फिल्मों में अपने करियर की तैयारी करने के लिए सलमान खान द्वारा सुझाए गए सुझावों को अजमाना चाहती थी।

गोविंदा के सह-कलाकार के रूप में, आपको फ्राई डे के साथ-साथ रंगीला राजा के सेट पर बहुत सुधार लाने की आवश्यकता हुई थी?

मुझे गोविंदा सर के साथ एडजस्ट करना पड़ा और कड़ी मेहनत करके बहुत सारे सुधार किए लेकिन फिर यह मजेदार भी रहा था क्योंकि विशेष रूप से मैं भी रिहर्सल करने के पक्ष में ज्यादा नहीं हूं। 

आपको लगता है कि फिल्म और टीवी एक दूसरे से अलग हैं?

मुझे लगता है कि एक निश्चित अवधि के बाद टीवी को आप समझते हो हालांकि फिल्म टीवी से अलग है। यदि एक भी दृश्य का धागा ढीला है, तो आप एक फिल्म में जो दृश्य करते हैं उससे जुड़ने में सक्षम नहीं होंगे, जबकि टीवी पर लोग सप्ताह के बाद भी आपके साथ जुड़ सकेंगे।

एक अभिनेत्री के रूप में आपका दृष्टिकोण क्या है?

जिस क्षण कैमरा चालू हो जाता है, मैं भूल जाती हूं कि मैं वास्तविक जीवन में दिगांगना सूर्यवंशी हूं और एक अभिनेत्री के रूप में फोकस करती हूं और सचमुच उस चरित्र को जीना शुरू कर देती हूं। अब तक जिन फिल्मों में मैंने अभिनय किया है, उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि सभी तीन फिल्मों में मुझे कहानी पूरी तरह समझनी पड़ी और पता चला कि आपको अभिनेत्री के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए अलग-अलग परिस्थितियों में क्या करना है। मेरे पास उन भूमिकाओं को लागू करने के लिए बहुत अच्छे अवसर हैं। मैं एक अभिनेत्री के रूप में और क्या पूछ सकती हूं? मुझे लगता है कि यह अभिनय के मामले में मेरे करियर की शुरुआत है। मुझे और अधिक चीजें करनी है, और मैंने अभी तक केवल 1प्रतिशत हासिल किया है। मुझे 100 प्रतिशत तक पहुंचने के लिए एक लम्बा सफर तय करना है। चरित्र को सही ढंग से समझना और चरित्र के अनुसार अभिनय करना मेरे लिए एक अच्छा कलाकार होने की परिभाषा है।

किस फिल्म ने आपको अभिनेत्री के रूप में अधिक आकर्षित किया?

हालांकि मैंने जलेबी और फ्राई डे जैसी फिल्मों में अभिनय किया है, मुझे कबूल करना चाहिए कि यह फिल्म रंगीला राजा थी जिसने भावनाओं के मामले में मुझे अधिक आकर्षित किया क्योंकि उसने मुझे एक ऐसी भूमिका की पेशकश जिसमें विभिन्न स्पेक्ट्रम थे।

अभिनय के अलावा, आपका लक्ष्य और महत्वकांक्षाएं क्या हैं?

मैं खुद को एक महान स्तर पर देखना चाहती हूं। हालांकि, मुझे लगता है कि मुझे कबूल करना चाहिए कि मैं नाचने में अच्छी नहीं हूं क्योंकि मैंने इसे कभी गंभीरता से नहीं लिया है। थोड़ा अभ्यास मुझे नृत्य में भी अच्छा बना देगा। मैं लेखन और गायन के प्रति बराबर समय देने की कोशिश कर रही हूं। 

आपके पसंदीदा अभिनेता कौन हैं?

गोविंदा, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान और निश्चित रूप से अक्षय कुमार।

आपकी इच्छा सूची में कौन से निर्देशक हैं जिनके साथ आप काम करना चाहती हैं?

संजय लीला भंसाली, करण जौहर, जोया अख्तर, शुजीत सरकार और शशांक खेतान।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये