“अपने पड़ोस की लड़की से प्यार करता हूँ।“- फ़ैसल खान

1 min


कश्मीर की पृष्ठभूमि पर आधारित फ़ैसल खान (आमिर खान के भाई) की रोमांटिक फिल्म, “चिनार- दास्तान- ए – इश्क़’ की शूटिंग चल रही है जो कि कश्मीर के सुप्रसिद्ध उर्दू के लेखक ख्वाजा फ़ारूक़ रंजू शाह की नावेल “झील जलती है” पर आधारित है और फिल्म, “चिनार – “दास्तान- ए – इश्क़” का निर्माण ‘शगुन फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड ” का बैनर तले हो रहा है। कश्मीर में हुई प्राकृतिक आपदा के बाद यह पहली फिल्म है, जिसकी शूटिंग कश्मीर में हो रही है।जिसके निर्माता राजेश आर. जैन है और निर्देशक शारिक मिन्हाज है। और यह फिल्म सत्तर प्रतिशत पूरी हो गयी है। इस फिल्म से आमिर खान के भाई फ़ैसल खान ९ साल के बाद फिर से फिल्म इंडस्ट्री में वापसी कर रहे है। इसके पहले फिल्म ‘मदहोश’,’मेला’ तथा इस फिल्म के निर्देशक शारिक मिन्हाज के साथ फिल्म ‘ चाँद बुझ गया’ में काम किया था और अब उन्ही के साथ ९ वर्षों के बाद फिर फिल्म इंडस्ट्री में वापसी कर रहे है। और धारावाहिक’आंधी’ में भी काम किया था। बीच में खबर थी कि उन्होने दिमाकी संतुलन खो दिया है और उनके भाई आमिर खान से झगड़ा चल रहा है। इन्ही बातों को लेकर फ़ैसल खान से की गई भेँटवार्ता के प्रमुख अंश प्रस्तुत कर रहे है:-

Faissal Khan in film Chinar.Daastaan-E-Ishq.

फिल्म, “चिनार- दास्तान- ए – इश्क़’ में आपकी भूमिका क्या है ?
फिल्म में मेरा रोल काफी अच्छा है। यह कश्मीर की कहानी है और जिसमे मैं एक गरीब लड़का हूँ और अपने पड़ोस की लड़की से प्यार करता हूँ। और वह मुझे प्यार में धोखा देती है और मैं बदल जाता हूँ। उसी को फिल्म में दिखाया है। यह एक रोमांटिक फिल्म है। इसमें आज के कश्मीर को या आतंकवाद को नहीं दिखाया है।

आप नौ साल बाद वापस आ रहे है, आखिर इतना गैप क्यों आया और निर्देशक शारिक मिन्हाज के साथ फिल्म ‘ चाँद बुझ गया’ में काम किया था और नौ साल बाद उनके साथ इस फिल्म वापसी का क्या कारण है ?
मैं हमेशा अच्छा काम करना चाहता हूँ और काफी अर्से के बाद निर्देशक शारिकभाई की फिल्म की कहानी पसंद आई तो मैं काम करने के लिए हाँ कर दिया। मुझे कहानी और मेरा रोल पसंद आता है तभी मैं किसी फिल्म में काम करता हूँ। मुझे अभी तक कोई कहानी पसंद नहीं। नौ साल पहले निर्देशक शारिक मिन्हाज के साथ फिल्म ‘ चाँद बुझ गया’ में काम किया था और फिर उनकी फिल्म की कहानी पसंद आयी। उनके पास हमेशा नया और अच्छी कहानी आती है। यदि उनकी कहानी पसंद नहीं आती तो मैं उनके साथ भी काम नहीं करता।
बीच में चर्चा थी कि आपकी दिमाकी हालत ठीक नहीं है और आपके भाई आमिर से आपका झगड़ा चल रहा है, उसके बारे में क्या कहेंगे?
सब पारिवारिक मैटर था। और अब वह पुरानी बाते हो गई। एक तूफान आया था जो चला गया। और अगर मेरी दिमाकी हालत ठीक नहीं होती तो मैं आज इस फिल्म में काम नहीं कर रहा होता। आमिर भाई के साथ का मैटर भी ठीक हो गया। उन्होने कहा है कि यह फिल्म पूरी हो जाएगी तो जरूर देखना चाहेंगे।

Faissal Khan in film Chinar – Daastaan-E-Ishq (2)

आप के भाई आमिर खान एक सुपर स्टार है और आप उतने सफल नहीं है। कभी आपको उनसे जलन या कुछ अफ़सोस नहीं होता है ? या आमिर भाई कोई हेल्प नहीं करते है?
आमिर भाई हिट है अच्छी बात है। मैं काफी खुश हूँ। हर इंसान की अपनी मेहनत और तक़दीर होती है। हर इंसान मेहनत करता है लेकिन किस्मत में होगा तो ही हिट या सफल होता है। आमिर भाई उसमें कुछ नहीं कर सकते है। वे यह फिल्म देखना चाहते है यह भी अच्छी बात है। हो सकता है यही फिल्म हिट हो जाये। तक़दीर का कोई भरोशा नहीं कब क्या रंग दिखाए?

आपने धारावाहिक ‘आंधी’ में काम किया था उसके कोई धारावाहिक में काम नहीं किया क्या कारण है ? आप करना नहीं चाह रहे है या करना नहीं चाहते है?

कोई अच्छा ऑफर नहीं आया जो मुझे पसंद आये। मुझे धारावाहिक करने में कोई हर्ज नहीं है। बस कहानी और मेरा रोल दमदार हो और उसमें कुछ करने को हो?

आप पैसे को महत्व देते है या पैसे को?
कहानी, स्क्रीनप्ले, डायलॉग और उसमें मेरा रोल अच्छा हो तो पैसा नहीं देखता हूँ। मैं पैसे के लिए कोई काम नहीं करना चाहूंगा। मुझे दमदार रोल करना है, खास करके एक्शन भूमिका मुझे पसंद है।

आजकल के हीरो-हीरोइन में कौन ज्यादा पसंद है या किसका काम अच्छा लगता है?
आजकल सभी लोग अच्छा काम कर रहे है। हीरो में आमिर भाई, रणबीर,रितिक, सलमान खान और हीरोइन में प्रियंका, दीपिका, करीना, श्रद्धा कपूर इत्यादि लोग काफी अच्छा काम कर रहे है।
अपने दर्शकों को कुछ कहना चाहेंगे?
दर्शकों से यही कहूँगा कि वे दुआ करे कि मुझे अच्छी फिल्म और अच्छी स्क्रिप्ट मिले। जिससे मैं अच्छा काम करुँ। उनके पैसे वसूल हो और वे गालियाँ न दे।

SHARE

Mayapuri