‘मुझे हिप हॉप और डांस का शौक है’- रेखा भारद्वाज

1 min


लिपिका वर्मा

रेखा भारद्वाज एम् टीवी अनप्लग्ड के इस सीजन एक नये अवतार में नजर आने वाली है यह उनका  वेस्टर्न अवतार है। आप को बता दें वेस्टर्न अवतार रेखा के लिए कोई नया नहीं है। उन्होंने कॉलेज के दिनों में तो वेस्टर्न अवतार जम के पहना है। किन्तु शादी के बाद भी रेखा ने घर पर शार्ट पैन्ट्स एवं स्कर्ट्स खूब पहना है। और तो और सुपुत्र आसमान के जन्म उपरांत भी रेखा शार्ट पैन्ट्स और स्कर्ट्स  पहना करती। किन्तु जीवन के इस पड़ाव पर रेखा  सारे ज़माने के सामने एक शो में भी वेस्टर्न अवतार में नजर आने वाली है इस बारे में और अन्य कई मुद्दों पर उन्होंने हम से ढेर सारी बातचीत की –

पेश है  रेखा भारद्वाज के साथ लिपिका वर्मा की बातचीत के कुछ अंश

आप किस तरह का स्टाइल स्टटेमेंट पसंद करती है?

– देखिये कुछ भी कपड़े क्यों न हो – जिसमें मुझे  अच्छा एवं  आरामदायक लगता है वही कपड़े मुझे पहनने पसंद है। देखिये अब जबकि मैं उम्र में आगे चल रही हूँ किन्तु जीवन के इस पड़ाव पर भी मैंने एम् टीवी अनप्लग्ड शो में स्कर्ट पहनना है, क्या होता है, जैसे आप उम्र दराज होते जाते हैं – कुछ बचपना दोहराने का मन करता है। पहले कुछ शोज में -मैंने शरारा पहना है। पर इस शो में सच कहूं तो मेरे पति विशाल भारद्वाज ने मेरे कपड़े डिज़ाइन किये हैं। दरअसल में यह सब बूट्स (जूतों) से शुरु हुआ। फिर उसके बाद मैंने एक फुल पैंट और कोट पहना। किन्तु विशाल जी को लगा कि मेरी पैंट  बहुत ढीली ढाली है। उन्होंने मुझे सलाह दी की तुम स्कर्ट पहन लो। और फिर क्या था मैंने स्कर्ट पहनी और सब को मेरा यह वेस्टर्नलूक पसंद आया और आज मैं आप सभी के सामने इस अवतार में हूँ। खुश हूँ।

पहले आप बहुत ही सरल सीधे बालों में और बिना मेकअप के स्टेज पर गाना गाते हुए नजर आती थी। किन्तु आज आपने  मेकअप भी किया है ? इस बारे में क्या कहना चाहेंगी आप?

– जी हाँ मुझे मेकअप करना या फिर बालों को सेट करना पसंद नहीं। किन्तु जब मैं सेट पर लगातार जाया करती तो मुझे लगा की लाइट्स इतनी तेज होती है स्टेज पर, उस लाइट से मेरी  स्किन (त्वचा) जल सी गयी है। सो अब मैं हल्का सा मेकअप और बालों को थोड़ा-सा सेट कर लेती हूँ। और वैसे भी समय के साथ कुछ बदलाव लाना अनिवार्य है।

आपके बेटे आसमान भी की म्यूजिक से जुड़ना चाहते हैं या फिर निर्देशन करना चाहते हैं ?

– मेरा बेटा आसमान फिलहाल अपनी फिल्ममेकिंग की पढ़ाई, “एन वय एफ ए“ में पूर्ण कर रहे हैं। बहुत जल्द हम उसे बतौर निर्देशक लॉन्च करने वाले हैं। वैसे भी उसने एक छोटी फिल्म बनायी है। और उसे म्यूजिक का भी शौक है। दोनों पिता विशाल और पुत्र आसमान कहानियां डिस्कस (चर्चा ) करते हैं। कभी कभी उन्हें जो उसे मुझ से चाहिए होता है मेरे पास आता  है।

आसमान बतौर अपनी डेब्यू फिल्म किस जॉनर की बनाना चाहता है?

– देखिये आजकल के बच्चे थ्रिल जॉनर देखना पसंद करते हैं। सो मेरा बेटा भी अपनी  पहली फिल्म थ्रिलर ही बनायेगा मेरे विचार से। यह कहना ज्यादा नहीं होगा की आसमान ने दोनों माता पिता से गुण लिए हैं। टैलेंटेड भी है। किन्तु जब कभी वह कुछ भी बनाकर हमारे पास आता है, तो हम उससे सिरे से नकारते नहीं है। किन्तु यही कहते हैं।..यह अच्छा है किन्तु इसे और भी अच्छा बनाया जा सकता है। प्रेरित करते हैं ताकि वह हमेशा अपना बेहतर दे पाए। जब भी उससे हम इस तरह से प्रेरित करते हैं तब वह हर बारी उसी चीज़ को बेहतर करके हमारे पास लेकर आता है। इस तरह उसका उत्साह बना रहता है।

 आगे म्यूजिक के बारे में रेखा ने अपनी जानकारी देते हुए कहा, “वह काफी दयालु भी है। हम हमेशा जिंदगी की सच्चाईयों से उसे अवगत करवाते रहते हैं। उसके अंदर हम दोनों के गुण तो है ही। उसने मुझे क्लासिकल म्यूजिक का रियाज करते हुए देखा और सुना है। म्यूजिक का ज्ञान भी है उसे। अक्सर मेरी नकल उतरा करता। उसने गिटार उतार और वेस्टर्न म्यूजिक सीखा है। अपनी शॉर्ट फिल्म में मुझ से गाना गवाया है तो विशाल से कंपोज़ करवाया है और गुलज़ार साहब ने गीत के बोल भी लिखे हैं।

क्या आप रीमिक्स पसंद करती हैं ?

– जी नहीं जहाँ मुझे हिप हॉप और डांस का शौक है वही मुझे रीमिक्स और कुछ भी लाउड बिल्कुल भी पसंद नहीं है। विशाल और शंकर ने एक बारी कहा था रीमिक्स तब लोग बनाते हैं जब वह कुछ नया कुछ नहीं कर पाते हैं। अपने कुछ गाने जैसे, “इशका-इशका’ को एक नया स्वरुप देना चाहूंगी कभी।

आपकी आने वाली फिल्मों के बारे में कुछ बतायें?

– फिल्म ‘सोनचिरईया’ में मेरे दो गाने हैं। एक सुखविंदर के साथ है। ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ में भी एक गाना है मेरा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Lipika Varma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये